Bhagalpur News:टीएमबीयू में हिन्दी पत्रकारिता एवं जर्नलिज्म में पीजी डिप्लोमा कोर्स का हुआ सत्रारंभ, विश्वविद्यालय में जर्नलिज्म का खुलेगा अलग विभाग, बनेंगे मीडिया सेंटर : कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता





ग्राम समाचार, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय (टीएमबीयू) में एक लम्बे समय बाद फिर से हिन्दी पत्रकारिता एवं जनसंचार में स्नातकोत्तर डिप्लोमा कोर्स को कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता की पहल पर शुरू किया गया है। पीजी डिप्लोमा इन जर्नलिज्म एण्ड मास कम्युनिकेशन कोर्स के नए सत्र का उदघाटन मंगलवार को कुलपति ने दीप प्रज्वलित कर किया। कुलपति कार्यक्रम की मुख्य अतिथि थी। इस मौके पर कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता ने कहा कि विश्वविद्यालय में फिर से जर्नलिज्म कोर्स की शुरुआत होना काफी हर्ष की बात है। कोर्स का पुनर्जन्म हुआ है। अब तक 20 छात्रों का नामांकन होना सुखद पहलू है। उन्होंने कहा कि छात्रों की संख्या को और भी बढ़ाने की जरूरत है। मालूम हो कि जर्नलिज्म में कुल 60 सीटें हैं। कुलपति ने कहा कि उनकी पूरी कोशिश होगी कि टीएमबीयू में जल्द ही जर्नलिज्म का अलग विभाग बने। इसके लिए प्रयास तेज किये जाएंगे। यहां मीडिया सेंटर की भी व्यवस्था की जाएगी। ताकि छात्रों को एक बेहतर प्लेटफॉर्म मिल सके। उन्होंने इसके लिए जर्नलिज्म कोर्स के डायरेक्टर प्रो. योगेन्द्र को प्रस्ताव देने को कहा। उन्होंने कहा कि अखबार का क्रेज आज भी कायम है। मैं खुद प्रतिदिन सुबह सभी अखबारों को पढ़ती हूँ। अखबार पढ़ने से देश-दुनिया की खबरों से अपडेट रहती हूँ। अखबार को इवेंट ऑफ द डे के रूप में देखें। जर्नलिस्ट एक्टिव होते हैं। वीसी ने कहा कि ह्यूमन रिसोर्स को यूटिलाइज करने की जरूरत है। जरूरत पड़ने पर विश्वविद्यालय मीडिया हाउस के साथ एमओयू भी करने पर विचार करेगा। नामांकित छात्रों को प्रेस विजिट कराने पर उन्होंने बल दिया ताकि खबर लेखन की तकनीक और बारीकियों से वे अवगत हो सके। जर्नलिज्म कोर्स के डायरेक्टर प्रो. योगेन्द्र ने कुलपति सहित आगत अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा की कुलपति प्रो. नीलिमा गुप्ता के मार्गदर्शन में पत्रकारिता कोर्स को दुबारा शुरू किया गया है। यहां के छात्रों के लिए यह सुखद क्षण है। हालांकि पाठ्यक्रम में संशोधन की जरूरत है। फिलहाल जो पहले से सिलेबस बना हुआ है उसी के आधार पर अभी पढ़ाई होगी। कार्यक्रम का संचालन करते हुए हिन्दी विभाग के वरीय शिक्षक प्रो. बहादुर मिश्र ने कहा कि जर्नलिज्म का कोर्स किये यहां के कई छात्र आज विभिन्न मीडिया हाउस में काम कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि लोकतंत्र के चौथे स्तंभ को मजबूत करने में मीडिया की निर्णायक भूमिका है। इस अवसर पर सीसीडीसी डॉ केएम सिंह, कुलसचिव डॉ निरंजन प्रसाद यादव, जनसम्पर्क पदाधिकारी डॉ दीपक कुमार दिनकर सहित कई मीडियाकर्मी और छात्र-छात्राएं उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education