Rewari News : लावण्या फाउंडेशन द्वारा पशु-पक्षियों के लिए पीने के पानी की व्यवस्था की गई

रेवाड़ी 13 जून-- तेज धूप और गर्मी से इंसान से लेकर पशु-पक्षी तक सभी बिलबिला रहे हैं। हर वर्ग के लोग गर्मी से बचने के लिए तरह-तरह के प्रयोग कर रहे हैं। ऐसे में इंसान तो गर्मी से बचाव का उपाय कर रहा है, लेकिन बेजुबान पशु-पक्षियों के पास ज्यादा विकल्प नहीं है। पशुओं के लिए सबसे बड़ी समस्या शुद्ध पेयजल की है। आवारा पशु पानी की तलाश में इधर-उधर भटक रहे हैं। ऐसे में अगर कोई इंसान आवारा पशुओं को चारा-पानी देने का कार्य करे तो इससे बड़ा उपकार कुछ नहीं हो सकता। लोगों द्वारा आवारा पशुओं के संरक्षण व इनकी देखभाल के लिए अनेक कार्य किए जा रहे हैं।



इसी कड़ी में आज लावण्या फाउंडेशन व माँ अन्नपूर्णा सेवा संस्था ने संयुक्त रूप से गर्मी में पशुओं को पेय जल उपलब्ध कराने के उद्देश्य से धर्मपाल अग्रवाल, विवेक यादव, झम्मन सिंह सैनी, दीपक कुमार, रोहित सैनी,आदित्य डाटा, डा. अंकुर खेर, प्रशांत मेंहदीरत्ता, सुनील अग्रवाल, निपुण जैन, की टीम बनाकर डालियाकी, कंपनी बाग, पशु अस्पताल के पास, हाउसिंग बोर्ड कॉलोनी, जगन गेट चौकी के पास, खासपुरा, रामसिह पुरा रेलवे फाटक के पास, इंद्रा कॉलोनी, रेलवे कालोनी, गिन्दोखर में 50-100 लीटर तक के टैंक रखे गए हैं, जिनमें पानी भर दिया जाता है। इससे तमाम आवारा पशु अपना कंठ तर करते हैं।  लावण्या फाउंडेशन के प्रधान भगवान सिंह ने बताया कि जिस तरह की प्रचंड गर्मी पड़ रही है, उसमें बेजुबान पशुओं की सेवा मनुष्य के द्वारा किया जाने वाला सबसे बड़ा उपकार है। उन्होंने बताया कि गर्मी से बेहाल पशु-पक्षियों के लिए इस समय सबसे बड़ी समस्या पानी की है। ऐसे में हमारा कर्तव्य बनता है कि अपने साथ बेजुबान पशु-पक्षियों का भी ख्याल रखें। उन्होंने बताया कि गर्मी में हमें खुद के साथ उन जीवों का भी खयाल रखना चाहिए जो बेसहारा हैं। यही तो वह समय है जब हम इनकी सेवा कर इंसानियत का फर्ज निभा सकते हैं। सभी को पशु-पक्षियों का ख्याल रखना चाहिए। इस अवसर पर वार्ड नंबर 28 के पार्षद रमेश मोरवाल, वार्ड नंबर 25 के पार्षद प्रकाश, वार्ड नंबर 26 के पूर्व पार्षद ईतेंपाल, वार्ड नं0 27 की पार्षद श्रीमति सुमन, सुरेश (बंटी ), राजीव गुप्ता, संजय अग्रवाल, महेश यादव,रामचरण, रजनी शर्मा उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education