expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : ऑनलाइन योग वेबीनार का लोग उठाएं लाभ और नियमित योग करें, योग को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं

रेवाड़ी, 1 जून। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने लोगों से अपील करते हुए कहा कि कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाएं और दिनचर्या में योगाभ्यास शामिल करें।

उपायुक्त ने कहा कि लोगों को योगाभ्यास के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से जिला प्रशासन द्वारा ऑनलाइन माध्यम से प्रतिदिन प्रात: कालीन समय सुबह 7 बजे से 8 बजे तथा सायं कालीन सत्र में  शाम 6 बजे से 7 बजे तक आनलाइन योग शिविर का आयेाजन किया जा रहा है। जूम एप के लिंक  https://us05web.zoom.us/j/84360011178?pwd=cC8zL0lrdEQ2cnIvbnEwNkoxSG4vQT09     के माध्यम से आईडी 843 6001 1178 व पासवर्ड 12345 डालकर योग शिविर में जुड़ सकते हैं। इस डिजीटल प्लैटफार्म से रोजाना सैंकड़ो लोग जुडकर योग क्रियाएं करके स्वास्थ्य लाभ उठा रहे है। कोई भी व्यक्ति अपने फोन पर इस आईडी व पासवर्ड के माध्यम से इस योग में प्रशिक्षिण ले सकता है।
जिला आयुष अधिकारी डा. अजीत यादव ने बताया कि इस दौरान होम आइसोलेशन में रहे रहे कोरोना संक्रमित मरीजों को भी उन योग क्रियाओं की जानकारी दी जाती है जिससे उनकी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़े तथा वे जल्दी इस बीमारी से रिकवर कर पाएं। उन्होंने बताया कि प्राणायाम व ध्यान का अभ्यास संबंधी आसन बीमार व्यक्ति के लिए संजीवनी बूटी के समान हैं जो बीमारियों को ठीक करने के साथ साथ हमारे जीवन को तनावमुक्त बनाता है। इनका चयन सभी व्यक्तियों के लिए अलग-अलग हो सकता है। उन्होंने बताया कि आज पूरा देश कोरोना महामारी के प्रकोप से जूझ रहा है। यदि लोग नियमित दो आसन -‘उष्टरासन‘ और ‘मरकट‘ आसन करें या कुछ फेफड़ों व पेट से जुड़े आसन जैसे- ‘उत्थान मंडूक‘ आसन तथा प्राणायाम में 5 मिनट कपालभाति करें तो वे स्वयं को निरोग बना सकते हंै।
  उन्होंने बताया कि प्राणायाम व्यक्ति के शरीर व मन में बेहतर तालमेल बिठाता है। पेट व फेफडों की क्रियाएं ठीक होने से शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बढऩे लगती है। यह योग नियमित तौर पर करना अत्यंतलाभकारी है। यदि नाक के रोगों से परेशान व्यक्ति नेति और प्राणायाम करें। इससे व्यक्ति को जल्द ही स्वास्थ्य लाभ मिलेगा। उन्होंने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे जिला प्रशासन की इस पहल से जुड़ते हुए अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाते हुए स्वास्थ्य लाभ उठाएं।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें