Rewari News : एसडीएम रविन्द्र यादव ने किसानों को सौंपी तरल नैनो यूरिया

 


रेवाड़ी 25 जून। केन्द्र व राज्य सरकार किसानों की आय दोगुनी करने को लेकर अनेक योजनाएं चला रही हैं वहीं इफको ने भी बेहतर पैदावार को लेकर किसानों को परंपरागत यूरिया से छुटकारा दिलाने के उद्देश्य से विश्व की पहली तरल नैनो यूरिया मार्केट में उतारी है जो आने वाले समय में किसानों के लिए लाभदायक होगी।
एसडीएम रविन्द्र यादव ने आज इफको किसान सेवा केन्द्र अनाज मंडी रेवाड़ी में एक समारोह में किसानों को तरल नैनो यूरिया सौंपकर इसका शुभारंभ किया। एसडीम ने कहा कि नैनो यूरिया के आने से न केवल किसानों को खाद के भारी बैग उठाने से छुटकारा मिलेगा, बल्कि इससे किसानों की आय भी दोगुनी होगी। वही यह तरल यूरिया खेती और स्वास्थ्य दोनों के लिए लाभदायक होगी। उन्होंने कहा कि किसान इसका इस्तेमाल करके मृदा और पर्यावरण दोनों को प्रदूषित होने से बचा सकते हैं।
एसडीएम ने इफको द्वारा किसान हितैषी योजनाओं के लिए आभार जताते हुए कहा कि नैनो यूरिया प्रधानमंत्री के किसानों की आयु दुगनी करने की दिशा में महत्वपूर्ण कदम है। उन्होंने कहा कि वैसे तो सरकार द्वारा किसान हित में अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं, लेकिन प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने किसानों की आय दुगनी करने का जो लक्ष्य रखा है उससे किसानों को बहुत अधिक लाभ होगा। वहीं किसानों को जागरूक करने के लिए इफको, कृषि व संबंधित विभागों द्वारा समय-समय पर जागरूकता कैंप व मेलों का आयोजन भी किया जाता है।
वहीं कृषि विज्ञान केन्द्र रामपुरा के वरिष्ठï वैज्ञानिक डा. कपूर सिंह ने नैनो यूरिया की विशेषताओं से किसानों को अवगत कराया और नैनो यूरिया के आने पर किसानों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि किसानों के लिए आज यह खुशी का दिन है कि तीन साल के ट्रायल के बाद बेहतर परिणाम मिलने पर नैनो यूरिया को किसानों के लिए मार्केट में उतारा गया है। किसानों को चाहिए कि वे इसका अधिक से अधिक इस्तेमाल कर अपनी खेती को और अधिक लाभकारी बनाएं।
वहीं इस दौरान इफको के क्षेत्रीय अधिकारी ने कहा कि नैनो यूरिया का इस्तेमाल करने से न सिर्फ पौधों को ज्यादा यूरिया मिलेगा, बल्कि किसानों को पारंपरिक यूरिया से होने वाले नुकसान से भी छुटकारा मिलेगा। उन्होंने बताया कि नैनो यूरिया को लेकर किसानों को जागरूक करने के लिए गांव स्तर पर बैठकों का आयोजन भी किया जाएगा।
वही इस दौरान कृषि विभाग के उपमंडल कृषि अधिकारी दीपक कुमार ने किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही फसल विविधीकरण योजनाओं की जानकारी दी।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें