Rewari News : इफको द्वारा नैनो यूरिया की 500 एमएल शीशी की तैयार, यूरिया का 45 किग्रा का बैग की नहीं पडेगी जरूरत : डॉ बनवारी लाल

रेवाड़ी, 10 जून। हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने कहा है कि इफको द्वारा नैनो यूरिया की 500 एमएल शीशी तैयार की गई है। किसानों को अब खेत में 45 किलोग्राम का बैग ले जाने की जरूरत नहीं पडेगी इसके लिए नैनो यूरिया तरल की 500 एमएल शीशी ही काफी रहेगी। उन्होंने कहा कि पर्यावरण व गुणवत्ता के लिहाज से यह अच्छी है। उन्होंने कहा कि युरिया का अधिक प्रयोग करने से फसल की गुणवत्ता में कमी आती है तथा मृदा स्वास्थ्य को नुकसान भी पहुंचता है। उन्होंने कहा कि नैनो युरिया तरल फसलों को मजबूत व स्वस्थ्य बनाता है तथा नैनो यूरिया किसानों के लिए सस्ता है, इससे किसानों की आय भी बढेगी।



डॉ बनवारी लाल वीरवार को रेवाडी जिला सचिवालय सभागार में वीडियो कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल द्वारा प्रदेश की 1170 करोड़ रूपए की परियोजनाओं के उद्घाटन व शिलान्यास समारोह में भाग लेने उपरांत पत्रकारों से बात करे रहे थे। मुख्यमंत्री ने पंचकुला में सहकारिता व अनुसूचित जाति एवं पिछडा वर्ग कल्याण मंत्री के विभाग का कल्याण भवन का उद्घाटन भी किया।
डॉ बनवारी लाल ने कहा कि रेवाडी जिला में एम्स निर्माण कार्य में कोविड की वजह से देरी हुई है, माजरा गांव में जल्दी ही मेडिकल शिक्षण विभाग द्वारा निसानदेही का कार्य किया जाएगा तथा जिस किसान की भूमि ली जाएगी उसे तुरंत मुआवजा दे दिया जाएगा। बावल में ईएसआई अस्पताल के निर्माण के बारे में उन्होंने कहा कि केन्द्र द्वारा इसका निर्माण किया जाना है इसके लिए वे प्रयासरत है। रेवाडी के बस स्टैण्ड के निर्माण के बारे में उन्होंने कहा कि इसकी ड्राईंग के लिए चीफ आर्किटैक्ट के पास फाईल भेजी हुई है तथा डीसी इस संदर्भ में लगातार सम्पर्क में है। बावल में कन्या महाविद्यालय के बारे में उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा 19 करोड 75 लाख रूपए की प्रशासनिक स्वीकृति निर्माण कार्य के लिए मिल चुकी है, इस कॉलेज के लिए एक दानवीर ने फ्री में जमीन उपलब्ध कराई है। उन्होंने कहा कि हर 20 किलोमीटर की रेंज में कॉलेज की व्यवस्था होगी, लडकियों को शिक्षा के लिए दूर नहीं जाना पडेगा।


  एमएसपी बढ़ाने पर प्रधानमंत्री मोदी व मुख्यमंत्री मनोहर लाल का आभार प्रकट करते हुए उन्होंने कहा कि 16 फसलों की एमएसपी बढऩे पर किसानों को लाभ होगा। इस अवसर पर डीसी यशेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, सीटीएम रोहित कुमार, डीडब्ल्यूओ दीपिका, डीडीपीओ एचपी बंसल, डीएसडब्ल्यूओ रेनू बाला सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें

Online Education