expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत मिलेगी स्कॉलरशिप और 10 लाख रुपए का फंड : DC

रेवाड़ी 5 जून। कोरोना संक्रमण काल में कोविड के कारण अपने माता-पिता को खोने वाले अनाथ बच्चों के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी व मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने कल्याणकारी योजनाएं शुरू की हैं ताकि ऐसे बच्चों को समाज की मुख्यधारा से जोड़ा जा सके।

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने कोविड के कारण अपने माता-पिता अथवा दोनों में से किसी एक को खोने वाले बच्चे के लिए पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत आर्थिक मदद देने का निर्णय लिया है। ऐसे बच्चों को 18 साल की उम्र में स्कॉलरशिप और 23 साल की उम्र में पीएम केयर्स से 10 लाख रुपए का फंड दिया जाएगा।
डीसी ने बताया कि वहीं दूसरी ओर हरियाणा प्रदेश की मनोहर लाल सरकार कोविड महामारी के कारण अनाथ हुए बच्चों की पालनहार बनी है। प्रदेश सरकार ने ऐसे अनाथ बच्चों की हर तरह की मदद के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना की शुरूआत करने का निर्णय लिया है। इस योजना के तहत अनाथ हुए बच्चों को 18 वर्ष तक 2500 रुपये मासिक आॢथक सहायता प्रदान करने का निर्णय लिया है, जिससे उनकी पढ़ाई भी प्रभावित नहीं होगी। इन बच्चों को सरकार ने अन्य खर्चो के लिए 12 हजार रुपये वार्षिक भी देने का निर्णय लिया है।
डीसी ने कहा कि अनाथ बच्चों की सहायता के लिए मुख्यमंत्री बाल सेवा योजना के तहत सरकार उनकी देखभाल का काम करेगी। उन्होंने जिला कार्यक्रम अधिकारी व संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे पोर्टल पर जरूरतमंद बच्चों का डाटा उपलोड करने के लिए बच्चों का डाटा एकत्रित करें ताकि ऐसे बच्चों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिल सके।
जिला बाल संरक्षण अधिकारी दीपिका यादव ने बताया कि रेवाड़ी जिला में 124 बच्चों का डाटा पोर्टल पर अपलोड किया जा चुका है, जिन्हें सीडब्ल्यूसी के समक्ष पेश किया गया है। उन्होंने लोगों से अपील की है कि ऐसे बच्चों की जानकारी जिला बाल संरक्षण अधिकारी के मोबाइल नंबर 9992080512 व कार्यालय के दूरभाष नंबर 01274-221852 पर दे सकते हैं।
....................

पौधे लगाने के साथ- साथ उन्हें पाल-पोस कर बड़ा करने का ले संकल्प : डा. बनवारी लाल
रेवाड़ी, 5 जून। विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर हरियाणा के सहकारिता मन्त्री डा बनवारी लाल ने जिला भाजपा कार्यालय परिसर में पौधा रोपण करते हुए कहा कि पर्यावरण  संतुलन बनाए रखने के लिये पेड़ पौधों का होना बहुत जरूरी है। इसलिए हम सभी को कम से कम एक पौधा जरूर लगाना चाहिये और उसको पाल-पोश कर बड़ा करने का संकल्प लेना चाहिए।
उन्होंने कहा कि पर्यावरण संरक्षण के लिए हम सभी को अधिक से अधिक पौधा रोपण करना चाहिए। ऐसा करके जहां हम धरती को हराभरा बना सकते हैं, वहीं प्रदूषण मुक्त वातावरण बना सकते हैं। अधिक से अधिक पौधा रोपण से जहां जीवन दायनी ऑक्सीजन की प्राप्ति होती हैं। उन्होंने कहा कि सभी को अपने घरों में होने वाले जन्मदिन, विवाह, सालगिरह आदि समारोह के उपलक्ष में पौधा रोपण करना चाहिए और लगाए गए पौधों की देखभाल करनी चाहिए। पौधा रोपण के लिए सभी इसमें अपना सहयोग दें और इसे जन आंदोलन का रूप देकर विशेष मुहिम के तहत जिले को हराभरा करने का संकल्प लें।
मन्त्री ने कहा कि यदि हम अधिक से अधिक पेड़ लगाऐगें तो इससे हमारा पर्यावरण दूषित होने से बच सकता है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण दूषित होने के कारण हमें अनेक बीमारियों का सामना करना पड़ता है। इसलिए पर्यावरण को दूषित होने से बचाने के लिए अधिक से अधिक पेड़-पौधे लगाने चाहिए और इन पेड़ पौधों की देखभाल भी अवश्य करें। उन्होंने सभी का आह्वïन किया कि वे विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर एक पेड अवश्य लगाए ताकि हमारा पर्यावरण हरभरा रहे।
डा. बनवारी लाल ने कहा कोरोना  महामारी कि दूसरी वेव ने हम सभी को यह दिखा दिया कि आक्सीजन की  हमें कितनी अधिक जरूरत होती हैं ।उन्होंने कहा कि पेड-पौधें कार्बनडाइऑक्साइड को ग्रहण करतें हैं और  मनुष्य के लिए आक्सीजन देते हैं, इसलिए हमें आक्सीजन की महता को समझते हुए ज्यादा से पौधे लगाने चाहिए और उन्हे पाल-पोश कर बडा करने चाहिए तो हमारी भावी पीढी को आक्सीजन की कमी महसूस ना होने पायें।
सहकारिता मन्त्री ने कहा कि कोरोना महामारी के कारण जो लोगों आज हमारे बीच नहीं  उनकी याद में भी पौधा रोपण कार्यक्रम  चलाया है ताकि उन लोगों कि यादगार बनी रह सकें। डा. बनवारी लाल ने इससे पूर्व बावल रैस्ट हाऊस, एच एस आई डी सी , कृषि विश्वविद्यालय बावल परिसर में भी पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का सन्देश दिया तथा उपस्थित अधिकारियों को सख्त आदेश दिए कि जो पौधें लगायें जाए उनकी परवरिश का पूरा ध्यान रखा जाये।
इस मौके पर जिला भाजपा अध्यक्ष मास्टर हुकमचन्द, महिला मोर्चा की अध्यक्ष पिंकी यादव, यशवन्त भारद्वाज, ईश्वर चनेजा, दीपक मंगला, अमरजीत, अमरसिंह महलावत, राजपाल भी उपस्थित रहे। वहीं बावल में एसडीएम संजीव कुमार, डीएफओ सुन्दर लाल, तहसीलदार  मनमोहन सिंह सहित अन्य अधिकारी गण भी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें