बौंसी न्यूज: मंदार हिल के जंक्शन बनने का सपना रह गया अधूरा :- मदन मेहरा

ग्राम समाचार,बौंसी,बांका। 

आजादी और आजादी के बाद मंदार हिल के नाम से भागलपुर मंदार हिल रेल का परिचालन आज भी है। मंदार हिल लाइन को लेकर यहां के वासियों के द्वारा बड़े-बड़े सपने भी देखे गए थे। लेकिन आज सपने अधूरे रह गए। बांका जसीडीह परिचालन से खुशियों का आलम तो है। परंतु दूसरी तरफ मंदार हिल से जयपुर तक रेल परिचालन के भी सपने देखे गए थे। जो पूरा न हो सका। यह गलत राजनीति का नतीजा है। 1968 में प्रधानमंत्री श्रीमती इंदिरा गांधी के मंत्रिमंडल में तत्कालीन रेल मंत्री ललित नारायण मिश्र ने देवनगरी को 


मंदार हिल से जोड़ने की रेल परियोजना की मंजूरी दी थी। ताकि काफी दुर्गम एवं पहाड़ी जंगली इलाकों की जनता इससे लाभान्वित हो सके। लेकिन ललित नारायण मिश्र के निधन के बाद इस परियोजना को राजनीति के पंडों ने ठंडे बस्ते में डाल दिया। इसी प्रकार मंदार हिल से रामपुरहाट परियोजना का हाल हो गया। मंदार हिल को जंक्शन बनाना था। पर नहीं हुआ। पूर्व में पंजवारा रोड स्टेशन जहां सैकड़ों पास एवं टिकट करते थे। बाराहाट जहां भी लोग काफी संख्या में पास से सफर करते थे। धौनी, टेकानी एवं पुरैनी में मजिस्ट्रेट गाड़ी लगाकर चेकिंग करते थे। जिससे रेल को काफी राजस्व की वसूली होती थी। 

उक्त बातें वरिष्ठ समाजसेवी एवं कांग्रेस के जिला महासचिव मदन मेहरा ने बताई। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि, जब माननीय रेल राज्यमंत्री दिग्विजय सिंह बने तो उनके द्वारा सभी स्टेशन को हॉल्ट में परिवर्तित कर दिया गया। जिससे इस लाइन का राजस्व आधा हो गया। सुबह मंदार  

हिल रेल का समय बदल दिया गया। जिससे यहां के सर्विस मैन से लेकर व्यापारी तक को परेशानी में डाल दिए। समय सारणी बदल दिया गया। बांका रेल लाइन परियोजना से पहले मंदार हिल को जंक्शन बनाने का सपना पूर्व रेल राज्य मंत्री सीके जाफर शरीफ का था। ताकि मंदार हिल से बांका तक तथा मंदार हिल से जयपुर तथा गोड्डा को जोड़ा जा सके। परंतु यह सपना अधूरा रह गया। यह दुर्भाग्य की बात है। इस परियोजना के लिए यहां के राजनीति योद्धा उदय शंकर झा चंचल, स्वर्गीय बाल गोविंद ठाकुर,लंबोदर ठाकुर, स्वर्गीय काली पांडे, स्वर्गीय गोविंद सिंह, स्वर्गीय गोविंद महामारी, भोला प्रसाद यादव, श्यामा प्रसाद सिंह,स्वर्गीय बोधी झा इत्यादि ने लड़ाई लड़ी थी। ताकि मंदार हिल को जंक्शन बनाया जाए। लेकिन मौजूदा सरकार के नेताओं द्वारा हम बड़े कि हम बड़े की राजनीति ने मंदार हिल को जंक्शन नहीं बनाकर बाराहाट को बनवा दिया। जबकि भागलपुर जंक्शन का वजूद मंदार हिल से पूर्व से था। आज हमारा यह मंदार हिल स्टेशन तीर्थ स्थल एवं पर्यटन स्थल होते हुए भी मजबूरी का बाट जोह रहा है। किसी भी राजनेताओं की नजर इस ओर नहीं है। जो कि काफी दु:खद है। 

कुमार चंदन ग्राम समाचार संवाददाता,बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चंदन,ब्यूरो चीफ,बाँका,(बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें