expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : रियल इस्टेट लिस्टिंग वेबसाइट के जरिये धोखाधड़ी करने वाले जालसाझों से सावधान रहने के लिए पुलिस ने जारी की एडवाइजरी

रेवाड़ी पुलिस ने रियल इस्टेट लिस्टिंग वेबसाइटस् (Ex. MagicBricks, No Broker, 99 Acres etc.) के जरिये धोखाधड़ी करने वाले जालसाझों से सावधान रहने के लिए एडवाइजरी जारी करते हुए बताया है कि प्रोपर्टी खरीदने/बेचने व किराए पर लेने के लिए ग्राहकों व प्रोपर्टी के मालिकों द्वारा रियल इस्टेट लिस्टिंग वेबसाइटस् (Ex. MagicBricks, No Broker, 99 Acres etc.) का इस्तेमाल किया जा रहा है। जिसके चलते इस बात की संभावनाए बहुत अधिक बढ़ जाती हैं कि जालसाज इस प्लेटफोर्म का इस्तेमाल प्रोपर्टी मालिकों और किराएदारों को वित्तीय धोखाधड़ी में शामिल करने के लिए कर सकते हैं। ज्यादातर मामलों में जालसाज पीड़ित प्रोपर्टी मालिकों व दलालों से किराएदार बनने का नाटक करके बिना मोल-भाव किये प्रोपटी में रूचि दिखाते हैं। इस प्रकार के फर्जी किराएदार एडवांस किराया या टोकन राशि प्राप्त करने के लिए पीड़ित प्रोपर्टी मालिकों से क्यू आर कोड स्केन करने के लिए कहते हैं। पीड़ित ये मान कर क्यूआर कोड स्केन कर लेते हैं कि वे इसके जरिये अपने खाते में राशि प्राप्त कर लेंगे लेकिन पिन या पासकोड डालने पर वे अपना पैसा खो देते हैं। जालसाज फर्जी प्रोपटी मालिक बनकर और विज्ञापन जारी करके भी किराएदारों को कम किराए प्रोपर्टी देने के बदले वित्तीय धोखाधड़ी का शिकार बनाते हैं।

कैसे बचें ऐसे धोखेबाजों से:-

इस प्रकार के धोखेबाजों से बचने के लिए किसी भी प्रकार के वित्तीय लेनदेन करने से पहले फोन पर संपर्क करने वाले अज्ञात व्यक्ति की वास्तविकता की पुष्टि अवश्य कर लें। इस बात को समझें कि किसी भी राशि को प्राप्त करने के लिए पिन/पासकोड की आवश्यकता नही होती। केवल राशि का भुगतान करते समय पिन दर्ज करना होता है। इस प्रकार की धोखाधड़ी की रिपोर्ट www.cybercrime.gov.in पर करें।

 

 

सरसों चोरी करने के मामले में दो आरोपी गिरफ्तार

-चोरी की गई सरसों बरामद

थाना मॉडल टाउन के अंतर्गत सेक्टर 3 चौकी पुलिस ने सरसों के कट्टे चोरी करने के मामले में दो आरोपियों को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से चोरी किये गए सरसों के चार कट्टे बरामद किये हैं। गिरफ्तार किये गए आरोपियों की पहचान रेवाड़ी के कुतुबपुर निवासी दीपक उर्फ कालिया व रेवाड़ी के मोहल्ला बास सिताबराय निवासी मनीष के रूप में हुई है। जांचकर्ता ने बतलाया कि शिकायतकर्ता प्रमोद कुमार पुत्र हीरालाल निवासी नई अनाज मंडी रेवाड़ी ने पुलिस में शिकायत दी थी कि मैंने ने गत 08 मई को 40 कट्टे सरसो के खरीदे थे, जो रात्री के समय सभी फड़ के ऊपर बाहर रखे हुए थे। आज सुबह मै अपने कट्टो को अंदर रखने के लिये आया तो उनमे चार कट्टे नही मिले। जो रात्रि के समय कोई चोरी करके ले गया। पुलिस ने शिकायतकर्ता की शिकायत पर मामला दर्ज करके जांच शुरू कर दी थी। जाँच के दौरान पुलिस ने आरोपियों का पता लगाकर मामले में संलिप्त दो आरोपी दीपक उर्फ कालिया पुत्र मदनलाल निवासी कुतुबपुर जिला रेवाड़ी व मनीष पुत्र जितेन्द्र सैनी निवासी मोहल्ला बास सिताबराय रेवाड़ी को गिरफ्तार करके उनके कब्जे से चोरी किये गए सरसों के चार कट्टे बरामद कर लिए हैं। उक्त दोनों आरोपी सरसों चोरी करने के एक अन्य मामले में भी वांछित है।  

 

अवैध शराब बेचने व सरकारी आदेशों की अवहेलना करने के मामले में एक आरोपी गिरफ्तार

-5 बोतल,1पव्वा व 400 रूपए बरामद  

थाना शहर रेवाड़ी पुलिस ने अवैध शराब बेचने व लोकडाउन में सरकारी आदेशों की अवहेलना करने वालों के खिलाफ कार्यवाही करते हुए एक आरोपी को गिरफ्तार करके उसके कब्जा से पांच बोतल व एक पव्वा अवैध शराब व बेचीं हुई शराब के 400 रूपए बरामद किये है। गिरफ्तार किये गए आरोपी की पहचान रेवाड़ी के साधुशाह नगर निवासी संदीप के रूप में हुई है। जांचकर्ता ने बतलाया कि पुलिस को गस्त के दौरान सुचना मिली थी कि सन्दीप पुत्र ओमप्रकाश साधुशाह नगर मे अपनी स्कूटी पर अवैध शराब बेच रहा है। मिली सुचना के आधार पर पुलिस बताई गई जगह पर पहुंची तो एक शख्स स्कूटी पर रखकर अवैध शराब बेच रहा था। पुलिस ने आरोपी को काबू करके उसका नाम पता पूछा तो उसने अपना नाम संदीप पुत्र ओमप्रकाश निवासी साधुशाह नगर रेवाड़ी बतलाया। जब उसकी स्कूटी की तलाशी ली गई तो उसमे कुल 5  बोतल व 1 पव्वा अवैध शराब तथा बेचीं हुई शराब के 400 रूपए बरामद किये। पुलिस ने आरोपी के खिलाफ थाना शहर रेवाड़ी में आबकारी अधिनियम व भारतीय दंड सहिंता के तहत मामला दर्ज करके आरोपी को गिरफ्तार कर लिया है। आरोपी को बाद कार्यवाही पुलिस बेल पर छोड़ा गया है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें