Rewari News : कोरोना काल में पंजाबी बिरादरी की अनूठी पहल, कोरोना संक्रमित मरीजों व उनके परिजनों के लिए खाने की व्यवस्था



वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण तेज़ी से फ़ैल रहा है। हर कोई कोरोना संक्रमण बीमारी सी परेशान है। जीवन लॉक डाउन के साथ इस बीमारी के कारण सिमित सा हो गया है। शासन और प्रशासन कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए हर संभव प्रयास कर रहे है। कोरोना का नाम सुनते ही अपने ही अपनों से दूरी बना लेते है। कोरोना काल में जहाँ कुछ लोग कालाबाजारी कर कमाई के अवसर तलाश रहे है। 



ऐसे में कुछ सामाजिक संस्थाए है जो सेवा भाव से बढ़ चढ़ कर आगे आ रही है और कोरोना मरीजों की मदद कर रही है। ऐसी ही एक संस्था है रेवाड़ी की पंजाबी बिरादरी है। पंजाबी बिरादरी की और से अभी बैशाखी के दिन गरीब कन्याओ का सामूहिक विवाह कराया गया था। पिछले साल कोरोना के कारण लगे लॉक डाउन में भी संस्था की और गरीब और जरूरतमंद लोगो को खाने पीने का सहयोग करने जैसे सराहनीय कार्य किये गए थे। 



इस संस्था की और से पिछले दस दिनों से सेवाभाव की रसोई चलाई जा रही है और निःश्वार्थ भाव से अस्पतालों में भर्ती कोरोना संक्रमित मरीजों और उनके तीमारदारों तक खाना पहुँचाने का काम किया जा रहा है। संस्था की माने तो प्रतिदिन 150 से 200 लोगो तक खाने के पैकेट्स पहुंचाए जाते है। 23 अप्रैल से इस काम में लगे हुए है और सुबह-शाम दोनों टाइम कोरोना संक्रमित मरीजों तक खाना पहुँचाया जाता है। सस्था के उपप्रधान अभिषेक झाम्ब और महिला सदस्य सुरेखा धींगड़ा ने बताया कि संस्था के प्रधान प्रेमनाथ गेरा की अगुवाई में यह सामाजिक कार्य शुरू किया गया है। 



कोरोना संक्रमित मरीजों के साथ प्रत्येक जरुरत मंद तक खाना पहुंचाना उनका मकसद है शुरू में उन्होंने पांच सात लोगो तक खाना पहुँचाने से शुरुआत की थी अब 150 से 200 लोगो तक हर दिन खाना पहुँचाया जाता है। जब तक यह महामारी का प्रकोप रहेगा तब तक उनकी सेवा भाव की रसोई जारी रहेगी। संस्था की और से इसके लिए अलग-अलग फ़ोन और व्हाट्सअप नंबर भी जारी किये गए है जिस पर फ़ोन और मैसेज कर कोई भी जरुरत मंद और कोरोना मरीज या उनके परिजन खाना मंगवा सकते है। 



उन्होंने बताया की संस्था ने बीड़ा उठाया है कि कोई जरूरतमंद भूखा न सोए इसी को ध्यान में रखते हुए सरकारी और निजी अस्पताओं में भर्ती व होम आइसोलेसन में रह रहे मरीजों व बाहर से आये लोगो तक खाना पहुँचाया जाये। सेवाभाव की रसोई में नरेंद्र सहगल, दीपक मेहंदीरत्ता, अनिल अरनेजा, नम्रता सचदेवा, सुरेखा धींगड़ा, नवीन अरोड़ा, सुमन, किशनलाल, संजय चांदना, अशोक सचदेवा, अरुण टक्कर, हरभगवान नागपाल, राजकुमार गेरा आदि लोगो द्वारा निश्वार्थ भाव से सहयोग किया जा रहा है।



Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें