expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य जांच कर वितरित की जा रही औषधियां

रेवाडी, 17 मई। प्रदेश सरकार के निर्देशानुसार स्वास्थ्य विभाग द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में कोरोना संक्रमित रोगियों की पहचान करने के लिए जिला के 35 हॉट स्पॉट गांवों में स्वास्थ्य विभाग द्वारा जांच कार्य किया जा रहा है।



उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि फील्ड टीमों ने गांवों में जाकर डोर टू डोर स्वास्थ्य जांच की जा रही है और उनका स्वास्थ्य संबंधी डाटा एकत्रित किया। इस कार्य के लिए फील्ड टीम व हेडक्वार्टर टीमें बनाई गई है, फील्ड टीम घर-घर जाकर जांच का कार्य कर रही है। अगर कोई व्यक्ति कोरोना संदिग्ध पाया जाता है तो उसे नजदीकी हेडक्वार्टर टीम के पास स्वास्थ्य जांच व उपचार के लिए भेजा जा रहा है।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने बताया कि गांव स्तर पर गठित इन फील्ड टीमों ने गांवों में घर-घर जाकर जांच का कार्य शुरु किया है और ग्रामीणों व उनके परिवार के सभी सदस्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है। सर्वे टीम ग्रामीणों को कोविड नियमों के बारे में जागरूक कर रही है और परिवार में किसी को कोरोना के लक्षण जैसे सिर दर्द, बुखार, सूखी खांसी, बदन दर्द समस्याओं बारे जानकारी ले रही है। सर्वे के दौरान ग्रामीणों का ऑक्सीजन लेवल भी चैक किया जा रहा है। इसके साथ-साथ अगर किसी व्यक्ति में कोविड के लक्षण पाए जाते हैं तो आईसोलेशन सेंटर में भेजा जा रहा है।
उपायुक्त ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि उनके घरों में आने वाली सर्वे टीम का पूर्ण सहयोग करें और सही जानकारी दर्ज करवाएं ताकि कोरोना संक्रमण को फैलने से रोका जा सके। उन्होंने बताया कि सर्वे के दौरान यदि किसी व्यक्ति में सिर दर्द, बुखार, सूखी खांसी आदि लक्षण पाए जाते हैं तो उन्हें होम आइसोलेशन में रहने और चिकित्सक के परामर्श अनुसार दवा लेने की सलाह भी दी जाती है। इसके अलावा गांवों में बनाए गए ग्रामीण आइसोलेशन सेंटर में भी व्यवस्थाओं के बारे में बताया जा रहा है।

डिप्टी सीएमओ डॉ विजय प्रकश ने बताया कि ग्रामीण स्तर पर फील्ड में सर्वे करने वाली टीम के सदस्यों में आशा वर्कर, आंगनवाड़ी वर्कर, अध्यापक, ग्राम सचिव तथा एंटीजन टेस्टिंग सैंपल लेने वाला सदस्य शामिल किया गया है। फील्ड टीमों द्वारा हॉट स्पॉट गांवों में घर-घर जाकर ग्रामीणों को कोरोना से बचाव के नियमों की पालना की जानकारी दी जा रही है तथा उनका ऑक्सीजन लेवल भी चैक किया जा रहा है।
इन गांवों में बनाए गए आइसोलेशन सैंटर
  जिला के गांव जुड्डी, निमोठ, नाहड़, कंवाली, सीहा, डहीना, औलांत, बालावास अहीर, खरखड़ा, गुरावड़ा, कारौली, आसियाकी गौरावास, नंदरामपुरबास, रायपुर, जड़थल, जौनावास, मैलावास, मुमताजपुर, सहादतनगर, बोलनी, गुडियानी, कोसली, जैनाबाद, लिलोढ़, गोकलगढ़, जाटूसाना, भाड़ावास, लुहाना, बव्वा, भाकली, कतोपुरी, झाल, गिंदोखर व टींट में आइसोलेशन सैंटर बनाए गए हैं।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें