expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : CM ने प्रदेश के सभी डीसी से ली कोरोना संक्रमण की फीडबैक दिए आवश्यक निर्देश

रेवाड़ी 6 मई। हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कोरोना संक्रमण पर ङ्क्षचता जाहिर करते हुए कहा है कि कोरोना का प्रभाव अभी तक शहरों में ही था लेकिन अब ग्रामीण क्षेत्रों में भी पांव पसारने शुरू कर दिए हैं, इसके लिए पूर्व पंचायत प्रतिनिधियों को साथ लेकर जन जागरण अभियान चलाए जाएं।



मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल आज विडियो कॉंफ्रेंसिग के द्वारा प्रदेश के सभी जिला के डीसी, एसपी, सीएमओ के साथ कोविड संक्रमण के बारे में समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जिन लोगों में कोरोना का संदेह या लक्ष्ण दिखाई देने पर टैस्ट करवाने की सलाह, स्वास्थ्य विभाग व आयुष स्कीमों की जानकारी और सोशल डिस्टैंसिंग जैसी कोरोना से बचाव की हिदायतें बताई जाएं। गांव-गांव में कोरोना की प्रारम्भिक जांच के लिए कैम्प लगाएं, जिसमें मामूली लक्ष्ण व एसिम्टोमेटिक (स्पर्शोन्मुखी) का पता लगाया जा सके तथा कोरोना संक्रमित और गम्भीर दिखाई देने वाले मरीजों को समय पर अस्पताल में दाखिल करवाया जा सके। इस काम को करने वालों को ट्रेनिंग दें और जरूरी किट्ïस व लोगों को पढऩे के लिए साहित्य वितरण का भी काम किया जाए। मुख्यमंत्री ने कहा कि ग्रामीण स्वयं जनता कफर््यू लगा सकते हैं। कोविड का पता लगाने के लिए उन्होंने लेटेंट यानि पता नहीं और पेटेंट यानि टैस्ट करवा लिया है, दो तरह के शब्दों का उल्लेख किया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि मौजूदा हालात के दृष्टिïगत शिक्षा जैसे ऐसे विभाग, जिनमें ज्यादा काम नहीं है, के कर्मचारियों की सेवाएं लेने के लिए उन्हें हैल्थ विभाग से जोड़ा जाएगा। ऐसे 15 से 20 व्यक्तियों को गांव में उतार सकते हैं। कोविसिल्ड और कोवैक्सीन की उपलब्धता बारे उन्होंने बताया कि 18 प्लस के लिए करीब 3 लाख डोज़ प्राप्त हो गई है, इतनी ही ओर प्राप्त होने की उम्मीद है, जबकि 45 से ऊपर के लिए भी 3 लाख वैक्सीन उपलब्ध हो गई है, 18 व 45 प्लस वैक्सीनेशन के रजिस्टर्ड सभी व्यक्तियों को फ्री मिलेगी।  
वीसी में मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों से कहा कि जिन जिलो में पॉजीटिव रेट ज्यादा है, वहां टैस्ट की संख्या बढ़ाई जाए, जल्दी डिटैक्स होंगे तो ईलाज भी जल्दी सम्भव होगा। उन्होंने बताया कि जिलो में आई.सी.यू. बैड बढ़ाए जाएंगे, इसके लिए मेडिकल के पी.जी. स्टूडेंट व रेजिडेंट्ïस को ज्वाईन करने को कहा गया है, कई जिलो में इनकी ज्वाईनिंग हो गई है, शेष में भी जल्द होगी।
मुख्यमंत्री ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग की आई.टी. शाखा की ओर से एचआर हील नाम से एक पोर्टल बनाया गया है, जिसमें प्राईवेट और सरकारी अस्पताल रोजाना सूचना अपडेट करेंगे, जिसमें दिनवार दाखिल मरीज, कितने डिस्चार्ज हुए, कितने नए शामिल हुए, कितने आई.सी.यू. में हैं, का विवरण देंगे। सभी जिलो से इस तरह के आंकड़ें मिलने पर व्यवस्था को ओर मजबूत किया जाएगा। ऑक्सीजन और बेड इत्यादि का असंतुलन नहीं होगा और मरीजो का नुकसान भी नहीं होगा।  
उन्होंने उपायुक्तों से कहा कि निजी अस्पतालो के लिए बिस्तर व वेंटीलेटर के रेट तय किए गए हैं, जिला निगरानी समीति के सदस्य समय-समय में अस्पतालों में जाकर निरीक्षण कर सकते हैं, बेड के रेट अस्पतालों के बाहर डिस्प्ले होने चाहिएं। इसी प्रकार खाद्य वस्तुओं के रेट भी तय किए गए हैं, जो अस्पताल या दुकानदार तय रेट से ज्यादा चार्ज करे, उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए। मुख्यमंत्री ने उपायुक्तों से जिलो में निगरानी समीति का गठन, प्राईवेट एम्बूलेंस की रेट लिस्ट, अब तक कोविड के कितने सेम्पल लिए गए, वैक्सीनेशन की स्थिति और कोई योजना बनाने का काम किया गया है, जैसी जानकारी ली।
वीसी में उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बताया कि जिला में निगरानी समिति बना दी गई है। शिकायत मिलने पर कमेटी मामले को देखती है और कार्यवाही की जाती है। जिला में एंबुलैंस के रेट नए सिरे से निर्धारित कर दिए गए हैं। कोविड का इलाज कर रहे 22 अस्पतालों का ऑक्सीजन ऑडिट करा लिया गया है। जिले का पॉजिटिव रेट 29.5 प्रतिशत है। वेंटिलेटर के बारे में डीसी ने सीएम को बताया कि आप द्वारा जिला को दिए गए पांच वेंटिलेटर मिल चुके हैं जिनमें से 3 नागरिक अस्पताल रेवाड़ी में लगा दिए गए हैं तथा दो जल्द ही कोसली में लगा दिए जाएंगे। डीसी ने बताया कि धारूहेड़ा रिको व जैन स्कूल रेवाड़ी में 150 बैड के डीसीसीसी बनाए गए हैं।
वीसी में एसपी अभिषेक जोरवाल, डीएमसी दिनेश यादव, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, एसडीएम बावल संजीव कुमार, एसडीएम कोसली होशियार सिंह, सीटीएम रोहित कुमार, डीएफएससी अशोक रावत, डीआरओ राजेश ख्यालिया, डीडीपीओ एचपी बंसल, सीएमओ डा. सुशील माही, एसएमओ डा. राजबीर, डा. दीपक, जीएम रोडवेज अशोक कौशिक सहित अन्य अधिकारी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें