Rewari News : भिवाड़ी से आ रहे दूषित पानी के समाधान के लिए डीसी व अलवर के जिला कलेक्टर ने अधिकारियों के साथ की बैठक

रेवाड़ी, 9 अप्रैल। राजस्थान के औद्योगिक क्षेत्र भिवाड़ी से हरियाणा के रेवाड़ी जिला के कस्बा धारूहेड़ा में आने वाले दूषित पानी के समाधान के लिए शुक्रवार को भिवाड़ी बीडा कार्यालय में रेवाड़ी के उपायुक्त यशेन्द्र सिंह व अलवर के जिला कलेक्टर नन्नूमल पहाडिय़ा की मौजूदगी में रेवाड़ी व भिवाड़ी के संबंधित अधिकारियों की बैठक हुई।



डीसी यशेन्द्र सिंह ने बैठक में कहा कि भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र से रेवाड़ी के कस्बा धारूहेड़ा में दूषित पानी आ रहा है, जिसके कारण धारूहेड़ा निवासियों को भारी परेशानियों का सामान करना पड़ रहा है। इस दूषित पानी के कारण धारूहेड़ा का भूजल भी दूषित हो गया है तथा इस केमिकल युक्त पानी से बिमारी फैलने की भी आशंका बनी रहती है तथा बरसात के दिनों में तो स्थिति और भी भयावह हो जाती है। भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र से छोड़े जा रहे दूषित पानी ने धारूहेड़ा कस्बे की आबोहवा को पूरी तरह से दूषित कर दिया है। भिवाड़ी औद्योगिक क्षेत्र से बिना ट्रीट किए हुए पानी आ रहा है। जनहित में इस दूषित पानी का प्रबंध करना बहुत जरूरी है।
अलवर के जिला कलेक्टर नन्नूूमल पहाडिय़ा ने डीसी यशेन्द्र सिंह द्वारा रखी गई समस्या को जायज बताते हुए कहा कि यह हम दोनों अधिकारियों की संयुक्त जिम्मेवारी है कि लोगों के स्वास्थ्य को देखते हुए इस पर कार्य करें। पहाडिय़ा ने भिवाड़ी के अधिकारियों को मौके पर ही निर्देश दिए कि जिस यूनिट का पानी बिना ट्रीट किए हुए आ रहा है उस पानी को बंद कराएं तथा कोई इंडस्ट्री वाला नहीं मानता है तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाए। उन्होंने कहा कि इंडस्ट्री अपने दूषित पानी का प्रबंध स्वयं करें, हमारे लिए लोगों का स्वास्थ्य सर्वोच्च प्राथमिकता है।
बैठक में बताया गया कि केन्द्र सरकार द्वारा 146 करोड़ रुपए जीरो लिक्विड डिस्चार्ज के लिए भिवाड़ी को आवंटित किए जा चुके हैं तथा इसके टैंडर भी हो चुके हैं। आगामी दो वर्ष में इस पर कार्य पूरा हो जाएगा। एसटीपी का पानी पाईप लाईन द्वारा रिसाईकिल किया जाएगा और इसका प्रयोग अन्य क्षेत्रों में किया जा सकेगा। अलवर कलेक्टर ने कहा कि जब तक जीरो लिक्विड डिस्चार्ज का कार्य पूरा नहीं होता है तब तक ऐसी व्यवस्था की जाए कि धारूहेड़ा कस्बे के लोगों को कोई राहत मिल सके। उन्होंने मौके पर जा कर उस दूषित पानी को भी देखा जो खुला बह रहा था। अलवर कलेक्टर ने मौके पर ही भिवाड़ी प्रदूषण के अधिकारियों से सख्त लहजे में कहा कि दूषित पानी खुला बह रहा है और आप का विभाग कार्यवाही क्यों नहीं कर रहा है।


अलवर कलेक्टर ने कहा कि जून माह के तीसरे सप्ताह में बरसात से पहले फिर से मीटिंग होगी तब तक अस्थाई तौर पर इस दौरान किए गए कार्यों की समीक्षा होगी। उन्होंने नालों की सफाई के निर्देश भी दिए।
बैठक में डीएमसी रेवाड़ी दिनेश यादव, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, सीटीएम रोहित कुमार, आरटीए सचिव गजेन्द्र, कार्यकारी अभियंता महेन्द्र यादव, धारूहेड़ा नपा सचिव अनिल कुमार, बावल नपा सचिव समयपाल, बीडा भिवाड़ी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी प्रताप सिंह, कार्यकारी अभियंता हेमंत कुमार, नपा एमई संजय बंसल, प्रदूषण विभाग के आरओ विकास ग्रेवाल, एचएसआईआईडीसी के रविन्द्र गोयल, कार्यकारी अधिकारी विजय राठी, आरडब्ल्यूए के कंवर सिंह यादव, अजय जांगड़ा, त्रिलोक, बीडी शर्मा, क्षेत्रीय अधिकारी रिको विवेक कुमार गोयल, जीएम इंस्ट्रीज भिवाड़ी डा. रंजना यादव, नगर परिषद आयुक्त भिवाड़ी मुकेश कुमार शर्मा, सीईटीपी के अध्यक्ष सुरेन्द्र सिंह चौहान, बीएमए के अध्यक्ष बृजमोहन मित्तल, उपखंड अधिकारी तिजारा खेमाराम यादव भी मौजूद रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें