expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Rewari News : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने वर्चुअल माध्यम से पंचायत प्रतिनिधियों को किया संबोधित

रेवाड़ी 24 अप्रैल।  राष्ट्रीय पंचायती राज दिवस के अवसर पर शनिवार को  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र स्तर पर स्वामित्व योजना के लाभार्थियों को ई प्रॉपर्टी कार्ड वितरित किए।  इसके अलावा उन्होंने राष्ट्रीय पंचायत पुरस्कार 2021 की 313 सर्वश्रेष्ठ ग्राम पंचायतों को 45 करोड़ की राशि सीधे ग्राम पंचायतों के खाते में ऑनलाइन ट्रांसफर की।



इससे पहले प्रधानमंत्री ने पंचायती राज प्रतिनिधियों को संबोधित करते हुए कहा कि  स्वामित्व योजना आपसी विकास को गति देने वाली है। उन्होंने कहा कि पिछले वर्ष कोरोना वायरस के संक्रमण से बचने के लिये ग्रामीण लोगों ने बडी लगन व मेहनत से कार्य किया था , इस बार भी कोरोना से निपटने के लिए उसी लगन व मेहनत से कार्य करेंगे और लोगों को कोरोना वैक्सीन टीका लगवाने के लिए प्रेरित करेगे। 
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि सरकार ने मई-जून मास में प्रधानमंत्री  गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन प्रदान  किया जायेगा ताकि कोई भी गरीब व्यक्ति इस संकट की घड़ी में  भूखा ना सोये ।
 प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा कि छोटे छोटे कार्यो के लिए सरकारी कार्यालयों में न जाना पडें उसके लिए सरकार कार्य करने जा रही हैं। उन्होंने कहा कि गांवो में  स्वच्छता ,टीकाकरण ,जलसंरक्षण, गांव का जल स्तर कैसे सुधार जाये  ,सभी बेटिया स्कूल जाये ,मिसन अन्तोदय इत्यादि के लिए सभी पंचायत कार्य करें। 
वहीं जिला स्तर पर अतिरिक्त  उपायुक्त राहुल हुड्डा  ने जिला सचिवालय  मे जिला के गांव राजयाकी  के 5 नागरिकों नामतः दलीप सिंह, महेश,रोहताश,  पारहद व प्रवीण को व बवाना गुजर के कृषण तथा मामडिया आसनपुर के 4 नागरिकों नामतः अनील,धर्मबीर, राहुल व नरेन्द्र को स्वामित्व योजना  के तहत रजिस्ट्री सौंपी।
इन सभी को अपनी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक मिलने पर एडीसी ने बधाई देते हुए कहा कि अब वे अपनी प्रॉपर्टी के ऊपर आवश्यकता पडने पर बैंक से लोन भी ले सकते हैं । उन्होंने कहा अपनी प्रॉपर्टी पर अब वे कानून अनुसार निश्चित होकर प्रयोग भी कर पाएंगे। उनके जीवन में स्थायित्व तथा खुशहाली  आएगी।
एडीसी ने बताया कि  जिला के सभी अधिकारियों ने इस दिशा में काफी अच्छा कार्य किया है। उन्होंने कहा  कि लाल डोरा के अंदर ग्रामीणों को अपनी प्रॉपर्टी का मालिकाना हक मिलने के बाद उनके अंदर आत्मविश्वास लौटेगा तथा जमीनों के झगड़े खत्म होंगे जिससे कोर्ट कचहरी पर भी भार घटेगा। 
उन्होंने  कहा कि स्वामित्व योजना के तहत ड्रोन के माध्यम से गांव का एक नक्शा तैयार करवाया गया है जिससे व्यवस्थित तरीके से गांव का योजना गत विकास हो सकेगा। गांव में मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने में भी यह नक्शा सहायक सिद्ध होगा। इससे गांव स्तर पर विकास के नए नए रास्ते खुलेंगे। 
इस कार्यक्रम में नगराधीश रोहित कुमार, जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी एचपी बंसल , कार्यकारी अभियंता पंचायती राज दिवाकर, बीडीपीओ विशाल,एपीओ अर्जुन गुप्ता, ग्राम सचिव मामन , देवेन्द्र कुमार, सुरेन्द्र कुमार, संदीप, रेणू देवी सहित अन्य कर्मचारीगण व ग्रामीण लोग उपस्थित रहे। 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें