Rewari News : राजस्व विभाग के एसीएस ने स्वामित्व योजना की VC के माध्यम से उपायुक्तों के साथ समीक्षा की

रेवाड़ी, 6 अप्रैल। राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव संजीव कौशल ने मंगलवार को स्वामित्व योजना की वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से प्रदेश के सभी उपायुक्तों के साथ समीक्षा की। एसीएस ने कहा कि स्वामित्व योजना सरकार की महत्वपूर्ण योजना है, जिसके लिए सभी को निर्धारित समय अवधि में पूरा करना है। उन्होंने कहा कि देशभर में स्वामित्व योजना लागू की गई है, जिसके तहत लाल डोरा के अंदर की जमीन की रजिस्ट्री कराई जा रही है। इससे जमीन के मालिकों को उनका वास्तविक हक प्राप्त होगा और जमीन की रजिस्ट्री होने से भू-स्वामी अनेक प्रकार की ऋण संबंधी योजनाओं का लाभ भी ले सकता है।



एफसीआर संजीव कौशल ने उपायुक्त यशेन्द्र सिंह को बधाई देते हुए कहा कि जिला रेवाडी द्वारा स्वामित्व योजना में बहुत अच्छा कार्य किया गया है, जिसके लिए जिला रेवाडी बधाई का पात्र है।
डीसी यशेन्द्र सिंह ने अतिरिक्त मुख्य सचिव को बताया कि अब तक 224 गांवों के डाटा सर्वे करके भेज दिए गए हैं। डीसी ने कहा कि 67 गांवों के सर्वे ऑफ इंडिया से दूसरे स्तर के नक्शे प्राप्त हो चुके हैं जिनमें से 13 गांवों में पहले डीड वितरण का कार्य किया जा चुका है तथा बाकी 54 गांवों में 24 अप्रैल को पंचायत दिवस के अवसर पर डीड वितरण का कार्य करने के लिए तैयारियां जारी है। उन्होंने एफसीआर को बताया कि निर्धारित समय में रेवाड़ी जिला के प्राप्त सभी नक्शों का सर्वे करवाकर सर्वे ऑफ इंडिया को भेज दिया जाएगा।
इस अवसर पर डीआरओ विजय यादव, डीडीपीओ एचपी बंसल, बीडीपीओ नरेन्द्र कुमार व विशाल बाजवान, पंचायत विभाग के देवेन्द्र भी उपस्थित रहे।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें