expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Bhagalpur News:आफलाइन क्लास से वंचित हो रहे विश्वविद्यालय के विद्यार्थिंयों के लिए बीएयू ने शुरू किया ऑनलाइन व्याख्यान श्रृंखला


ग्राम समाचार, भागलपुर। बिहार कृषि विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ० आर० के० सोहाने के दिशा निर्देशन में कोरोना जैसी वैश्विक महामारी से आफलाइन क्लास से वंचित हो रहे विश्वविद्यालय के विद्यार्थिंयों के सुगम अध्ययन हेतु कृषि विज्ञान के कुछ महत्वपूर्ण विषयों पर व्याख्यान श्रृंखला की शुरुआत डॉ० मो० अन्सार एवं डॉ० टी चट्टोपाध्याय द्वारा की गयी। डॉ अन्सार ने पौधे में लगने वाले विषाणुजनित रोगों के बारे में विस्तृत जानकारी प्रस्तुत की। इस व्याख्यान में उन्होंने बताया कि किस तरह से विषाणुजनित रोग एक फसल से दूसरी फसल में फैलते हैं। खासकर आलू, टमाटर, मिर्च एवं दलहनी फसलों में लगने वाले विषाणु जनित रोग यथा टोमटोलीफ कर्ल, मूंगबीन येलो मोजेक इत्यादि कि तरह से एक फसल से दूसरे फसल में फैलते हैं पर प्रकाश डाला। विषाणुजनित रोगों को फैलाने में मद्दगार साबित होने वाले प्रमुख कारक कीट की विभिन्न प्रजातियों के विभिन्न पहलुओं पर प्रकाश डालते हुए उसके प्रबंधन तकनीकी की रूपरेखा भी प्रस्तुत की। इसके अलावा बहुत सारी विषाणुजनित रोग के बीजाणु इत्यादि मुख्य फसल के आसपास सालों भर पाये जाने वाले खरपतवारों पर पनपते रहते हैं। यह इन रोगों के विस्तार का प्रमुख कारण है। डॉ चट्टोपाध्याय ने अपने व्याख्यान में टमाटर के फल की गुणवत्ता एवं उनमें रोग प्रतिरोधी क्षमता के विकास के लिए प्रमुख बिन्दुओं एवं पौधा प्रजनन कार्यों की प्रगति पर प्रकाश डाला । इसके अलावा उन्होंने नई जैव प्रोद्योगिकी तकनीकों की मदद से त्वरित एवं सुचारू रूप से प्रजनन कार्य को नई गति प्रदान की जाय पर विस्तृत प्रकाश डाला। यह बताते हुए बड़ा हर्ष हो रहा है कि इस व्याख्यान श्रृंखला से न सिर्फ स्नातक, परास्नातक शोधर्थी ही लाभान्वित होंगे बल्कि इससे जुड़े सभी महानुभाव अपना ज्ञानवर्धन कर सकेंगे। इस कार्यक्रम का जीवन्त प्रसारण फेसबुक एवं यूटयूब के माध्यम से किया गया। साथ ही साथ सामुदायिक रेडियो ग्रीन एफ एम 90.8  के माध्यम से भी प्रसारित किया गया। जिसमें देश विदेश के कुल 500 से ज्यादा लोग जुड़े। उक्त कार्यक्रम का लिंक विश्वविद्यालय अन्तर्गत संचालित महाविद्यालय को भी मुहैया कराया गया था। जिससे वहाँ के विद्यार्थी जुड़कर लाभान्वित हुए। व्याख्यान के दौरान विद्यार्थी अपने संदेश को उक्त विषय से संबंधित विशेषज्ञ से लाइव चैट के माध्यम से दूर किये। कार्यक्रम का संचालन मीडिया सेन्टर, बीएयू सबौर द्वारा किया गया। अगला प्रस्तावित व्याख्यान ई. संजीव कुमार द्वारा बुधवार को प्रस्तुत किया जाएगा।

Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें