Rewari News : बाल भवन में परिवार पहचान पत्र के सत्यापन कार्य के लिए प्रशिक्षण दिया गया

रेवाड़ी, 31 मार्च। परिवार पहचान पत्र कार्य का सत्यापन करने के लिए स्थानीय बाल भवन में उपमण्डल अधिकारी ना (बावल ) संजीव कुमार  की अध्यक्षता में रेवाड़ी व बावल उपमण्डल के टीम लीडरों व सामाजिक कार्यकर्ता की  कार्यशाला का आयोजन किया गया।



एसडीएम संजीव कुमार ने बताया कि परिवार पहचान पत्र हरियाणा सरकार की एक महत्वपूर्ण योजना है। भविष्य में सरकार की योजना का लाभ परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही दिया जाएगा। जिले के सभी गांव व शहरों में परिवार पहचान पत्र अपडेट करवाने के लिए अभियान चलाया गया था। इसके तहत जिले के सभी परिवारों का डाटा अपडेट किया हुआ था। सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए किसी सरकारी दफ्तर के चक्कर लगाने की कोई जरूरत नहीं होगी।

उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र सत्यापन के कार्य में पांच सदस्य कमेटी होगी जिसमें टीम लीडर (ग्राम सचिव, वीएलडीए, एसडीओ), कम्प्यूटर ऑपरेटर, सोशल वर्कर, वालंटियर व विधार्थी शामिल होगेे।  उन्होंने बताया कि सत्यापन कार्य में टीम लीटर, कम्प्यूटर ऑपरेटर, सोशल वर्कर तीनो के पास अपनी-अपनी अलग आईडी होगी, तीनों के डाटा का मिलान होने पर ही पहचान पत्र का कार्य पूरा होगा। उन्होंने बताया कि इस कार्य के 781 बूथ कमेटी बनाई गई हैं। उन्होंने कहा कि यह बहुत ही सरल कार्य है,  जो आसानी से शीघ्र पूरा हो जाएगा।
प्रदेश संयोजक व्यवसायिक प्रकोष्ठ सतीश खोला ने सोशल वर्कर के बनाई गई बूथ कमेटी के लिए 925 सोसल वर्कर देने की जानकारी देते हुए बताया कि सोशल वर्कर का कार्य परिवार पहचान पत्र के लिए लोगों को जागरूक करना है ताकि लोग सही जानकारी दे और अपना परिवार पहचान पत्र का कार्य पूरा कराएं। इस मौके पर नायब तहसीलदार रेवाडी व मनेठी भी मौजूद रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें