expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : घायल जवान और इंसान के लिए रक्तदान का महत्व जीवनदान के समान : नरेश चौहान एडवोकेट

रेवाड़ी : 16 जून 1999 को कारगिल युद्ध में घायल हुए भारतीय सेना के जवानों की खातिर महाराणा प्रताप जयंती समिति रेवाड़ी ने स्थानीय बाल भवन परिसर में जिला रेड क्रॉस सोसाइटी व सिविल अस्पताल की चिकित्सा टीम के सहयोग से एक विशाल रक्तदान शिविर का आयोजन किया। पुलिस कप्तान कला रामचंद्रन, वरिष्ठ अतिरिक्त जिला सेशन जज डॉक्टर एस के कपूर सहित आयोजकों की उम्मीद व प्रबंधो से अधिक लोगों ने रक्तदान शिविर में भाग लिया । सैनिक सम्मान की प्रेरणा से ओतप्रोत 18 वर्षीय बलजीत सैनी ने पहली बार इस शिविर में रक्तदान किया । बलजीत को इस शिविर में इतनी प्रेरणा मिली की धीरे-धीरे उसने अपने हम उम्र साथियों की एक टीम बनाकर जरूरतमंद घायल मरीजों की सहायता शुरू कर दी । सिविल अस्पताल में अपनी टीम के सदस्यों के मोबाइल नंबर और ब्लड ग्रुप दर्ज करवा कर घायलों को तुरंत राहत पहुंचाने की पहल की । ब्लड ब्लड डोनर ग्रुप के नाम से अपनी एक अलग पहचान बना चुके इस दल में युवा उद्यमी, बैंक अधिकारी ,सरकारी कर्मचारी, वकील, डॉक्टर और समाजसेवी 300 से भी अधिक रक्तदानी उत्साह से कार्य कर रहे हैं । 23 मार्च 2019 को इस उत्साहित दल ने शहीद भगत सिंह, राजगुरु और सुखदेव के बलिदान को समर्पित एक विशाल रक्तदान कैंप लगवा कर एक दिन में 1079 यूनिट रक्त एकत्रित करवा कर कीर्तिमान स्थापित किया । इलाके के 10 शहीद परिवारों को मुख्य अतिथि बनाकर रेजांगला शौर्य समिति की अध्यक्षता में दिनभर जाने-माने कवियों का कवि सम्मेलन करवा कैंप में भाग लेने वाले लोगों को रोमांचित भी किया ।

23 मार्च 2020 कोरोनावायरस  महामारी का शिकार हुआ लेकिन साल भर इस ग्रुप ने कोरोनावायरस  की हिदायतो की पालना करते हुए जरूरतमंद लोगों को समय पर रक्त उपलब्ध करवाने का क्रम नहीं टूटने दिया । इस बार 23 मार्च को शहीदी दिवस पर इलाके के हाल ही में शहीद हुए जवान के परिवार को मुख्य अतिथि बना कर सिविल अस्पताल की बगल में  सैनी हाई स्कूल प्रांगण में प्रशासनिक अनुमति अनुसार रक्तदान कैंप की तैयारी में यह ग्रुप जुटा है ।महाराणा प्रताप जयंती समिति के अध्यक्ष नरेश   चौहान ने यह जानकारी देते हुए बताया कि समिति द्वारा 17 फरवरी1994 को सिविल अस्पताल में रक्तदान कैंप लगवा कर यहां ब्लड बैंक स्थापना का मार्ग प्रशस्त करवाया  था।इस ग्रुप के उत्साहवर्धन के लिए रक्त दाताओं को रक्तदानी योद्धा का सम्मान और उपयोगी साहित्य वितरित करने का  समिति निर्णय ले चुकी है । समिति ने साल भर चलने वाले अपने इस रक्तदान प्रोत्साहन अभियान के लिए ₹5 लाख का बजट निर्धारित किया है।

नवीन कुमार, ताराचंद सैनी, अखिलेश गॉड, सुरेंद्र यादव, प्रशांत यादव, नीरज सैनी, चंद्रशेखर सैनी, दीपक लाल, हेमंत सैनी, प्रकाश अग्रवाल, प्रिंस नागपाल, अनिल यादव, कृष्ण कुमार, पवन सैनी, गजेंद्र सिंह, प्रदीप कुमार आदि इस ग्रुप के सक्रिय सदस्य  कैंप की कामयाबी के लिए जी जान से जुटे हुए हैं।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें