Rewari News : बाल दुर्व्यवहार-यौन शोषण के प्रति लोगो को जागरूक करने के लिए "हिफाजत" कार्यक्रम का आयोजन

हरियाणा राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग की चेयरपर्सन ज्योति बैंदा गुरुवार को रेवाड़ी पहुंची। रेवाड़ी पहुंचकर चेयरपर्सन ज्योति बैंदा ने "हिफाजत" कार्यक्रम में शिरकत की। हिफाजत एक्सप्रेस वैन के माध्यम से रैली निकालकर लोगो को जागरूक किया गया। जागरूकता कार्यक्रम की शुरुआत अम्बेडकर चौक से की गई। इस दौरान बाल यौन शोषण के विरुद्ध हस्ताक्षर अभियान भी चलाया गया। अम्बेडकर चौक पर उपायुक्त यशेन्द्र सिंह व पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल ने सयुंक्त रूप से राज्य बाल अधिकार संरक्षण आयोग व हरियाणा पुलिस द्वारा बाल यौन शोषण पर रोक लगाने एवं बच्चों को उनके कानूनी अधिकारों के प्रति ‘हिफाजत एक्सप्रेस’ जागरूक वैन को झंडी दिखाकर रवाना किया।



रेवाड़ी शहर के बस स्टैंड, नेहरू पार्क और मोती चौक पर नुक्कड़ नाटक कर बाल अपराध के बारे में बताया गया। बस स्टैंड पर कलाकारों द्वारा नाटक के माध्यम से यह बताया गया कि किस प्रकार छोटे बच्चो के साथ बाल अपराध और यौन शोषण की घटनाये होती है इतना ही नहीं अधिकांश घटनाओ में वारदात को अंजाम देने वाले बच्चियों के परिचित और घर परिवार या आस पड़ौस के जानकर होते है। छोटे बच्चे आसानी से इस तरह के अपराधों का शिकार हो जाते है। इसलिए सरकार द्वारा इस मुहीम को चलाने का उदेश्य नाबालिग बच्चियों को गुड टच और बैड टच के बारे में बताया जायेगा। चेयरपर्सन ज्योति बैंदा ने बताया कि इस अभियान का उदेश्य बाल दुर्व्यवहार के प्रति लोगो जागरूक करना है। बाल दुर्व्यवहार क्या है ? क्यों होते है ? कौन करते है ? क्यों होता है ? इसके क्या परिणाम है और सरकार की और से बाल यौन शोषण के विरुद्ध कानून और ऐसे अपराध होने पर टोल फ्री नंबर जिन पर जानकारी दी जा सकती है के बारे में बताया जा रहा है। 



इस अभियान की शुरुआत अम्बेडकर चौक से की गई और बस स्टैंड, नेहरू पार्क व मोती चौक समेत आधा दर्जन सार्वजनिक स्थलों पर जागरूकता कार्यक्रम किया गया। बाल यौन शोषण के विरुद्ध सामाजिक जागरूकता अभियान चलाया गया। इस दौरान चाइल्ड अब्यूजड के खिलाफ जागरूकता लाने के लिए पम्पलेट भी बांटे गए। इस अवसर पर डीसी यशेंद्र सिंह, एसपी अभिषेक जोरवाल और जिला बाल संरक्षण अधिकारी समेत बड़ी संख्या में पुलिस और प्रशासनिक अधिकारी मौजूद रहे। 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें