expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : फाल्गुन मास में राजस्थान के खाटू और जैतपुर धाम में लगने वाले मेले की तैयारी शुरू



ग्राम समाचार न्यूज : राजस्थान के हुडिया जैतपुर धाम में फाल्गुन मास में लगने वाले विशाल मेले की तैयारियां जोर-शोर से चल रही है। होली से एक सप्ताह पूर्व रविवार को रेवाड़ी के श्रद्धालुओं के लिए लगने वाले मेले के लिए श्री श्याम मंदिर में तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। हर साल होली से पूर्व एकादशी और द्वादशी पर राजस्थान के अलवर जिले में  हुडिया जैतपुर धाम और सीकर जिले में पड़ने वाले खाटू धाम में विशाल मेले का आयोजन किया जाता है जिसमे लाखों श्रद्धालु दिल्ली, हरियाणा, यूपी और राजस्थान से श्रद्धालु बाबा खाटू श्याम जी के दर्शनों के लिए पैदल यात्रा कर आते है और निसान यानि ध्वजा चढ़ाते है। इस बार कोरोना के कारण प्रोटोकॉल का पालन किया जायेगा। 



मंदिर कमेटी के प्रधान ताराचंद ने बताया कि हुडिया जैतपुर धाम बहुत प्राचीन मंदिर है करीब ढाई से तीन सौ साल से यहाँ मंदिर में मेले की परंपरा चली आ रही है। उन्होंने बताया कि 21 मार्च रविवार को रेवाड़ी के श्रद्धालुओं के लिए मेले का आयोजन किया जायेगा। कोरोना को देखते हुए श्रद्धालुओं से अपील है कि वे मास्क सेनेटाइजर के साथ दो गज की दूरी बनाते हुए कोरोना गाइडलाइन का पालन करें। इसके बाद 23, 24 और 25 को तीन दिनों तक सभी श्रद्धालुओं के लिए मेला आयोजित किया जायेगा। मेले के समय प्रतिदिन कलकत्ता से आये सुगन्धित फूलो से बाबा की प्रतिमा का श्रृंगार किया जाता है। उन्होंने कहा कि मेले को देखते हुए पुलिस प्रशासन से भी सहयोग माँगा गया है। 

मंदिर के महंत रत्तीराम ने बताया कि हुडिया जैतपुर धाम काफी प्राचीन है। यहाँ मेला भरने का सिलसिला काफी समय से चला आ रहा है। इस बार कोरोना महामारी का साया है इसलिए भक्तो द्वारा कोरोना के नियमो का पालन कराया जायेगा उसके बाद ही श्याम बाबा के दर्शन हो पाएंगे। उन्होंने बताया कि फाल्गुन मेले में लाखो भक्त दर्शनों के लिए पैदल आते है मार्ग में उनके खाने-पीने और ठहरने व चिकित्सा सम्बन्धी तमाम सुविधाएं उपलब्ध कराई जाती है। 



मंदिर कमेटी के सदस्य देशराज ने बताया कि मेले की परिपाटी सदियों से चली आ रही है। श्रद्धालु पदयात्रा कर मेले में बाबा के दर्शनों के लिए आते है इस बार भी 21 मार्च को उनके आने का सिलसिला शुरू होगा जिसके लिए सरकार और प्रशासन द्वारा जारी कोरोना गाइड लाइन का सख्ती से पालन कराया जायेगा। 
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें