expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Palwal News : अनियमितता व धोखाधड़ी मामले में एक कर्मचारी तथा पंचायत फंड में गलत लेन-देन मामले में ग्राम सचिव सस्पेंड 

पलवल, 19 मार्च। सहकारिता मंत्री डा. बनवारी लाल ने अधिकारी के यूजर नेम व पासवर्ड का इस्तेमाल कर अनाधिकृत रूप से एक खंड में राशि ट्रांस्फर करने में बरती गई अनियमितता व धोखाधड़ी करने वाले एक कर्मचारी तथा दूसरे मामले में पंचायत फंड में गलत लेन-देन होने के कारण ग्राम सचिव को सस्पेंड कर दोबारा जांच करने के आदेश दिए।



डा. बनवारी लाल शुक्रवार को स्थानीय महात्मा गांधी सामुदायिक केंद्र एवं पंचायत भवन पलवल में जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। उन्होंने एजेंडे में शामिल 12 शिकायतों में से 7 शिकायतों को मौके पर ही निपटारा कर दिया तथा शेष शिकायतों के संबंध में संबंधित विभागों के अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के आदेश देते हुए आगामी बैठक के लिए लंबित रख लिया। उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद की ओर से रखी गई शिकायत, जिसमें कर्मचारी द्वारा उनके यूजर नेम व पासर्वड का गलत तरीके से इस्तेमाल कर अलग-अलग तिथियों व समय पर अनाधिकृत रूप से खंड हसनपुर को राशि ट्रांस्फर कर धोखाधड़ी करने के संबंध में इसकी जांच दोबारा करने तथा कर्मचारी को सस्पेंड करने के आदेश दिए। इसी प्रकार दूसरे मामले में गांव मंगोरका निवासी महेंद्र द्वारा की शिकायत, जिसमें गांव की सरपंच का चुनाव निरस्त होने के बाद ग्राम पंचायत के पैसे का लेन-देन होने तथा ग्राम पंचायत को आर्थिक हानि पहुंचाने पर सहकारिता मंत्री ने ग्राम सचिव को तुरंत प्रभाव से निलंबित करने तथा इस मामले की दोबारा जांच करने के निर्देश दिए। राइस मिलर्स की शिकायत, जिसमें हरियाणा राज्य कृषि विपणन बोर्ड के अधिकारी द्वारा मिल सील करने की धमकी देने, पैसे ऐंठने के संबंध में उचित कार्यवाही करते हुए मिल मालिकों के पैसे वापस दिलाए जाएं। इस शिकायत पर कार्यवाही करते हुए सहकारिता मंत्री ने एसआईटी गठित कर पुलिस विभाग को जांच के आदेश दिए। गांव इनायतपुर पंचायत गुलावद निवासी संजय की शिकायत थी कि ग्राम पंचायत के कार्यों में जैसे शमशानघाट की चारदीवारी, स्ट्रीट लाइट लगवाने में सरपंच द्वारा पैसों का गबन किया गया, अत: इसकी जांच कराई जाए। इस मामले में लोक संपर्क एवं परिवाद समिति के अध्यक्ष ने जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी की अध्यक्षता में जांच करने के आदेश दिए। इसी प्रकार बैठक में गांव भिडूकी निवासी धर्मवीर की पंचायती जमीन पर कब्जा करने तथा गांव प्रहलादपुर निवासी दीपचंद की शिकायत 100 वर्ग गज के प्लाट पर कब्जा करने संबंधी शिकायत पर संबंधित विभागों के अधिकारियों ने बताया कि इन शिकायतों का निपटान कर दिया गया है। गांव औरंगाबाद निवासी दरियाब सिंह की शिकायत थी कि फिरनी के पास बनी पाइप लाइन में पानी जमा होने से बीमारी फैलने का खतरा है, जिस पर जनस्वास्थ्य एवं अभियांत्रिकी विभाग के कार्यकारी अभियंता ने बताया कि इस मामले का निपटान कर दिया गया है।



इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे उनके कार्यालयों में आने वाली जन समस्याओं का यथासंभव समय पर समाधान किया जाए। सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं व सेवाओं का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना सुनिश्चित करें। किसी भी शिकायत या समस्या को अधिक समय तक लंबित न रखें। इससे पहले उपायुक्त नरेश नरवाल ने सहकारिता मंत्री का स्वागत करते हुए एजेंडे में शामिल शिकायतों के बारे में बताया। इसके अलावा उन्होंने जिला में वैक्सीनेशन कार्यक्रम तथा कोविड-19 से बचाव के संबंध में की जा रही प्रशासनिक कार्यवाही के बारे में विस्तृत रूप से बताया। जिला लोक संपर्क एवं परिवाद समिति की मासिक बैठक शुरू होने से पहले स्वास्थ्य विभाग की ओर से वैक्सीनेशन कार्यक्रम चलाया गया, जिसमें विभिन्न विभागों के अधिकारियों, कर्मचारियों, पुलिस विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों तथा लोक संपर्क परिवाद समिति के सदस्यों ने अपना वैक्सीनेशन करवाया। इस अवसर पर पलवल के विधायक दीपक मंगला, पुलिस अधीक्षक दीपक गहलावत, जिला नगर आयुक्त मोनिका गुप्ता, अतिरिक्त उपायुक्त सतेंद्र दूहन, जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अमित कुमार, एसडीएम होडल संदीप अग्रवाल, एसडीएम हथीन वकील अहमद, नगराधीश अंकिता अधिकारी, पूर्व विधायक रामरत्न, भाजपा जिलाध्यक्ष चरण सिंह तेवतिया, जेजेपी के जिलाध्यक्ष सुरेंद्र सौरोत, हरियाणा पशुधन आयोग के पूर्व उपाध्यक्ष मेहरचंद गहलौत, पूर्व भाजपा जिलाध्यक्ष जवाहर सिंह सौरोत सहित लोक संपर्क परिवाद समिति के सदस्य मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें