Godda News: खाटू श्याम जी का निशान लेकर श्याम प्रेमी दुमका के लिए रवाना




ग्राम समाचार, गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:-  प्रत्येक वर्ष की भांति इस वर्ष भी खाटू श्याम जी का निशान लेकर गोड्डा के श्याम भक्त दुमका के लिये रवाना हुयें।अग्रसेन भवन मे श्याम जी की ज्योत लेकर निशान का पुजनोत्सव कर के निशान पदयात्रा में शामिल हुयें भक्त।श्याम प्रेमी प्रीतम गाडिया ने बताया की राजस्थान के सीकर जिलें में खाटू में श्याम का मंदिर है जहां देश विदेश से बाबा के दरबार में निशान चढ़ाने जाते हैं।महाभारत काल में भीम के पौत्र बर्बरीक को भगवान शिव से तीन बान की शक्ति प्राप्त थी जिसके एक बाण से एक मुर्हत मे सृष्टि का नाश किया जा सकता था।श्री कृष्ण ने बर्बरीक की परीक्षा लेकर जन कल्याण हेतु शीश का दान मांग लिया जिसे बर्बरीक ने सहजता से कृष्ण को अपना शीश का दान अर्पित कर देने पर श्री कृष्ण ने अपना श्याम नाम और कलियुग मे पुजे जाने का वरदान दिया।

निशान में सज्जन शिवानीवाला सुरजगढ़ निशान लेकर चलते है, सुरजगढ़ निशान के बारे में बताया जाता है कि विक्रम संवत 1975 फागुन शुक्ला द्वादशी को खाटू के मंदिर के शिखर पर निशान चढ़ाने की होड़ मच गई। यद्यपि सूरजगढ़ का निशान पहले से ही शिखर पर चढ़ाया जाता था परंतु विभिन्न स्थानों से आए भक्तजनों ने भी शिखर पर ध्वज चढ़ाने की जिद पकड़ ली। बाद में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि जो भक्त बिना चाभी से मंदिर का ताला खोल देगा वहीं निशान सबसे पहले चढायेगा।

दूर-दूर से आए भक्तों को मौका दिया गया मगर कोई भी बिना चाबी के ताला नहीं खोल पाया। बाद में महंत गोवर्धन दास ने अपने शिस्य मंगला दास को मोर पंख से ताला खोलने का आदेश दिया। मंगलाराम ने गुरू के आदेश से मोरपंखी से मंदिर मे लगे ताले को खोल दिया। इसके बाद से ही सूरजगढ़ का निशान खाटू धाम के मंदिर के शिखर पर चढ़ाया जाता है जो साल भर लहराता है। आज खाटू श्याम का मंदिर देश में कई जगहों पर स्थापित है जहां फागुन शुक्ला एकादशी और द्वादशी को निशान चढ़ाया जाता है।

इसी क्रम मे गोड्डा से सभी श्याम प्रेमी निशान उठाकर नाचते गाते झूमते दुमका श्याम मंदिर तक पदयात्रा कर बाबा को निशान अर्पित करते हैं। पैदल यात्रा करने वालो में अविनाश अग्रवाल, आलोक गाडिया, रवि अग्रवाल, अनूप सरावगी, अमित बजाज, मनिष बजाज, हर्ष गाडिया,संतु शर्मा,शिवम गाडिया, यश टेकरीवाल,महेश बजाज,अंकित प्राणसुखा,अमन गाडिया,आदी कुल 35 निशान गोड्डा से दुमका के लिए पदयात्रा कर के जा रहे है। मौके पर अग्रसेन भवन के पदाधिकारी शिव कुमार गाडिया, पवन परशुरामका, महिला समिति की अध्यक्षा मिरा बजाज, कुसुम टेकरीवाल, पुजा बजाज, अनिता डालमिया, सिमा शर्मा, चंदा अग्रवाल, श्वेता गाडिया, अन्नपूर्णा गाडिया, हर्षिता आस्था, मारवाड़ी युवा मंच के सचिव अंकित गाडिया, प्रितम गाडिया, अविनाश गाडिया, देबाशीष बजाज, बिजय बजाज, प्रदिप गाडिया, विवेक प्राणसुखा, पियूष गाडिया, सचिन गाडिया आदी शामिल हुयें।

Share on Google Plus

Editor - भूपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें