expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Online Education


Bhagalpur News:परीक्षा संचालन में कोताही और लापरवाही बर्दाश्त नहीं : प्रतिकुलपति, एक्शन में दिखे प्रतिकुलपति, प्रोवीसी के निरीक्षण में पीएनए साइंस कॉलेज परीक्षा केंद्र के सीएस मिले अनुपस्थित


ग्राम समाचार, भागलपुर। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार ने गुरुवार को स्नातक पार्ट टू की चल रही परीक्षा का विभिन्न केंद्रों पर जाकर औचक निरीक्षण किया। प्रतिकुलपति ने महादेव सिंह कॉलेज, शारदा झुनझुनवाला महिला महाविद्यालय और पीएनए साइंस कॉलेज में प्रथम पाली में आयोजित परीक्षा का मुआयना किया। सभी केंद्रों पर परीक्षा शांतिपूर्ण चल रही थी। परीक्षा में सोशल डिस्टेंसिंग का भी विशेष ध्यान रखा गया था। प्रतिकुलपति सबसे पहले महादेव सिंह कॉलेज पहुंचे। निरीक्षण के दौरान महादेव सिंह कॉलेज परीक्षा केंद्र पर केंद्राधीक्षक उपस्थित नहीं थे। कॉलेज के परीक्षा नियंत्रक ने प्रोवीसी को बताया कि प्राचार्य सह केंद्राधीक्षक किसी काम से विश्वविद्यालय गए हुए हैं। सूचना मिलने पर तकरीबन बीस मिनट बाद सीएस आनन-फानन में कॉलेज पहुंचे। प्रतिकुलपति ने परीक्षा का निरीक्षण करने के बाद कॉलेज परिसर में निर्मित गर्ल्स हॉस्टल को भी देखा। हालांकि हॉस्टल अभी चालू अवस्था में नहीं है। बताया गया कि कोरोना पेंडमिक में इसका उद्घाटन नहीं हो सका है। इसके अलावे प्रोवीसी ने कॉलेज के कॉन्फ्रेंस हॉल, लाइब्रेरी, क्लास रूम आदि को भी देखा। उन्होंने प्राचार्य को कैम्पस के खाली पड़ी जमीन में प्लांटेशन का भी सुझाव दिया। मौके पर प्रतिकुलपति ने महाविद्यालय के नैक मूल्यांकन से सम्बंधित जानकारी भी ली। निरीक्षण के क्रम में प्रतिकुलपति शारदा झुनझुनवाला महिला महाविद्यालय पहुंचे। वहां भी उन्होंने पार्ट टू की परीक्षा का मुआयना किया और मौके पर केंद्राधीक्षक से परीक्षा संचालन से सम्बंधित जानकारी ली। परीक्षा शांतिपूर्ण चल रही थी।  टीएमबीयू के प्रतिकुलपति प्रो. रमेश कुमार विश्वविद्यालय प्रशासनिक भवन के पीछे स्थित पीएनए साइंस कॉलेज भी गए। जहां केंद्राधीक्षक डॉ फिरोज आलम अनुपस्थित मिले। बगैर केंद्राधीक्षक की मौजूदगी में ही परीक्षा ली जा रही थी। प्रोवीसी ने पीएनए साइंस कॉलेज के केंद्राधीक्षक की अनुपस्थिति को गंभीरता से लिया है। प्रतिकुलपति ने परीक्षा नियंत्रक को केंद्राधीक्षक के विरुद्ध शो-कॉज करने का निर्देश दिया है। मालूम हो कि एक दिन पूर्व ही मुस्लिम माइनॉरिटी कॉलेज केंद्र के निरीक्षण के दौरान वहां के केंद्राधीक्षक भी गायब मिले थे। एमएम कॉलेज में सीएस की गैर-मौजूदगी पर प्रतिकुलपति ने आपत्ति जताते हुए शो-कॉज का निर्देश कंट्रोलर को दिया था। इधर, प्रोवीसी ने कहा कि सभी केंद्रों पर परीक्षा के दौरान हर हाल में सीएस की उपस्थिति अनिवार्य है। परीक्षा संचालन में किसी भी तरह की कोताही और लापरवाही नहीं चलेगी। परीक्षा की पारदर्शिता और उसकी गरिमा बरकरार रखने के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन कटिबद्ध है। 

Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें