Rewari News : "मेरी फसल-मेरा ब्यौरा" योजना के तहत किसान पोर्टल पर करवाएं पंजीकरण : डीसी

रेवाड़ी, 23 फरवरी। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने किसान भाईयों से आहवान  किया है जिला के सभी किसान भाई मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना के तहत अपनी फसलों का पंजीकरण पोर्टल पर अवश्य करा लें ताकि उन्हें मंडियों में सरकारी भाव पर अपनी फसल की बिक्री करने व अन्य सुविधाओं में कोई परेशानी न हो।



उपायुक्त यशेन्द्र सिंह आज जिला सचिवालय में मेरी फसल मेरा ब्यौरा पंजीकरण के बारे में अधिकारियों की बैठक ले रहे थे। उन्होंने बताया कि जिला में पिछली बार 56 हजार 812 किसानों ने पोर्टल पर पंजीकरण करवाया था। इनमें से अब 41 हजार 858 किसानों ने मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर पंजीकरण करवा लिया है, बाकि किसान भी पोर्टल पर अपना पंजीकरण करा दें। उन्होंने बताया कि सीएसएसी सैंटर पर यह पंजीकरण फ्री होता है। इस पंजीकरण का पैसा सीएससी संचालक को सरकार द्वारा दिया जाता है। उन्होंने तहसीलदारों को निर्देश दिए कि सीएसीसी सैंटरों का निरीक्षण कर इसकी जांच भी करते रहें।
डीसी ने कहा कि किसान सीएससी सैंटर/अटल सेवा केंद्र या अन्य उपलब्ध प्रावधानों के माध्यम से अपनी फसल का ऑनलाईन पंजीकरण पोर्टल 222.द्घड्डह्यड्डद्यद्धह्म्4.द्बठ्ठ पर अवश्य करवाएं। इससे किसानों की फसल खरीद के सभी प्रबंध समय रहते किए जाएंगे और किसानों को मंडियों में अपनी फसल की बिक्री करने में भी कोई परेशानी नहीं आएगी। उपायुक्त ने कहा कि यह पोर्टल किसानों के हित में बनाया गया है ताकि किसानों को बीज, खाद व दवाईयों की ठीक समय पर व्यवस्था की जा सकें। साथ ही पंजीकृत किसानों की फसलों की सरकारी भाव पर खरीद की व्यवस्था सही ढंग से की जा सकें।
यशेन्द्र सिंह ने बताया कि वर्तमान सरकार द्वारा फसलों की खरीद को सुगम बनाने तथा किसानों को फसलों के निर्धारित दाम देने के उद्देश्य से मेरी फसल-मेरा ब्यौरा, भावांतर भरपाई तथा फसल बीमा जैसी अनेक किसान हितैषी योजना बनाकर लागू की हैं। मेरी फसल-मेरा ब्यौरा योजना का उद्देश्य किसान व उनकी फसल के पंजीकरण तथा खेत का ब्यौरा हासिल कर उन्हें सरकारी सेवाओं का लाभ प्रदान करना, सरकारी भाव देना तथा उनकी समस्याओं का निवारण करना है। योजना के तहत किसानों को प्राकृतिक आपदा व विपदा के दौरान सही समय पर सहायता व जानकारी उपलब्ध करवाना है।
बैठक में एडीसी राहुल हुडडा, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल मनोज कुमार, डीआरओ विजय यादव, डीडीपीओ हरी प्रसाद बंसल, तहसीलदार रेवाडी प्रदीप देशवाल, तहसीलदार बावल मनमोहन, तहसीलदार कोसली जितेन्द्र कुमार, नायब तहसीलदार रवि कुमार, कृष्ण कुमार, अस्तित्व परासर, सौरव शर्मा, अरूणा कुमार, निशा व अजय कुमार के अतिरिक्त मार्किट कमेटी सचिव सत्यप्रकाश, एसडीओ कृषि दीपक यादव, एडीआईओ सुनील कुमार भी उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें