expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : सहकारिता मंत्री ने पूर्व CM राव बिरेन्द्र सिंह की जयंती पर उनकी समाधी पर किए श्रद्घासुमन अर्पित

रेवाड़ी, 20 फरवरी। सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने शनिवार को रेवाडी में पूर्व मुख्यमंत्री व केन्द्रीय मंत्री राव बिरेन्द्र सिंह की जयंती पर उनकी समाधी पर पुष्पाजंली अर्पित कर श्रद्धाजंली दी। श्रद्घाजंलि देने वालों में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ओम प्रकाश यादव, कोसली के विधायक लक्ष्मण सिंह यादव, पूर्व मंत्री जसवंत सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष मास्टर हुकम चंद यादव, जिला उपाध्यक्ष अजय पटौदा, नगर परिषद चेयरमैन पूनम यादव, जिला प्रमुख शशि बाला, जिला उप-प्रमुख जगफूल यादव, पंचायत समिति बावल के चेयरमैन विरेन्द्र छिल्लर, भाजपा महिला मोर्चा जिलाअध्यक्ष पिंकी यादव, यशु माजरा, सतीश कुमार जोशी सहित अन्य गणमान्य लोग शामिल रहें।



सहकारिता मंत्री ने कहा कि राव बिरेन्द्र सिंह ने हमेशा देश की सामाजिक और आर्थिक प्रगति के लिए कार्य किया, वह आर्थिक विकास का फायदा आम आदमी तक और विशेष रूप से कमजोर तबको तक पहुंचाना चाहते थे, उन्हे मालूम था कि घर-घर तक खुशहाली पहुंचने से अपने देश और समाज में हमारा विश्वास बढता है और हमारी एकता मजबूत होती है। उन्हें यह भी मालूम था कि घर-घर तक खुशहाली पहुंचाने के लिए कृषि का तेज विकास करना बहुत ही जरूरी है क्योंकि  देश की आबादी का एक बडा हिस्सा कृषि पर निर्भर है। उन्होंने किसानों को उनकी फसल का अधिकतम मूल्य दिलवाया।

डॉ बनवारी लाल ने कहा कि राव बिरेन्द्र सिंह ने देश में हरित क्रांति लाने का काम किया इस महान कार्य की बदौलत हम अनाज उत्पादन में आत्मनिर्भर हो पाए है। देश व प्रदेश की राजनीति में उनका बहुत बडा योगदान रहा, उनमें अनोखी काबिलियत थी जिसका पूरा फायदा हमारें देश व हमारे किसानों को मिला। यह कहना गलत नहीं होगा कि राव जी के नेतृत्व व मेहनत की वजह से भारत में जो हरित क्रांति आई उसी की बुनियाद पर आगे काम करके आज हम खाद्य सुरक्षा कानून लागू कर पाए है।

मंत्री ने कहा कि राव बिरेन्द्र सिंह की उपलब्धियों के बारे मेें जितना भी कहूं कम होगा। उन्होनें अपने राजनीति कार्यकाल में हमेशा गरीबों और कमजोर तबकों की भलाई का ख्याल रखा। उन्होनें ऐसी तकनीकों और तरीकों पर जोर दिया जिसमें पर्यावरण का नुकसान न हो और स्थाई तौर पर अपनाई जा सके। ऐसा करने से ही हमारे किसानों और खासतौर पर छोटे किसानों की आजीविका सुरक्षित रही।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें