expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : 22 फरवरी से 3 मार्च तक 1- 19 साल तक के बच्चों को खिलाई जाएगी एल्बेंडाजोल की गोली : डीसी

रेवाड़ी, 21 फरवरी। राष्ट्रीय स्तर पर हर 6 महीने में एक साल से 19 साल तक के बच्चों के स्वास्थ्य सुधारने के लिए पेट के कीड़े मारने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाती है ताकि बच्चों के पेट में कीड़े न रहे जिससे बच्चे का स्वास्थ्य स्वस्थ रहे और निरंतर उनकी सेहत बनी रहे और अच्छे से पढ़ाई करें। सरकार की ओर से राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस अभियान के तहत बच्चों के स्वास्थ्य सुरक्षा की दिशा में कदम बढ़ाए जा रहे हैं।

 

उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने यह जानकारी देते हुए बताया कि रेवाड़ी जिला में 22 फरवरी से 3 मार्च तक विशेष अभियान के तहत घर-घर जाकर एक साल से 19 साल तक के बच्चे को एल्बेंडाजोल की गोली खिलाई जाएगी। डीसी ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी उक्त आयु वर्ग के बच्चों के पेट के कीड़े मारने की एल्बेंडाजोल गोली खिलाना संबंधित अधिकारी सुनिश्चित करें। डीसी ने कहा कि कोरोना जैसी महामारी के मद्देनजर गाईडलाइन के अनुसार विशेष ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि आपस में दूरी बनाकर ही कार्य करें, जिससे अपने स्वास्थ्य के साथ-साथ दूसरों का स्वास्थ्य भी स्वस्थ रहेगा और ऐसे समय में खानपान पर पूरा ध्यान रखना पड़ेगा।

उप-सिविल सर्जन डॉ अशोक कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस कार्यक्रम 22 फरवरी से 28 फरवरी तक मनाया जाएगा व इन दिनों में जो भी बच्चा गोली खाएं बगैर रह जाएगा उन सभी बच्चों को 1 मार्च से 3 मार्च तक गोली खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि आंगनवाड़ी सेंटर, स्कूल, कॉलेज, आईटीआई, पॉलिटेक्निक कॉलेज, डिग्री कॉलेज, नर्सिंग कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान बंद होने के कारण अबकी बार ट्रिपल ए के माध्यम से हर बच्चें को घर घर जाकर पेट के कीड़े मारने की एल्बेंडाजोल गोली खिलाई जाएगी, यह गोली साल में दो बार खिलाई जाती है ताकि बच्चे की पेट में कीड़े ना रहे और बच्चे का स्वास्थ्य स्वस्थ रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें