Bhagalpur News:शाह फकरे हसन की पीर दमड़िया के 15वें सज्जादानशीं के तौर पर हुई ताजपोशी, ताजपोशी में देश भर के मशहूर सूफी और सज्जादानशीं भी रहे मौजूद


ग्राम समाचार, भागलपुर। भागलपुर के ख़ानक़ाह पीर दमड़िया शाह में 14वें सज्जादानशीं जनाब सय्यद शाह हसन मानी नदवी कादिरी, सोहरवर्दी ने दो दिवसीय सूफी महोत्सव के बीच उप सज्जादानशीं सय्यद शाह फखरे आलम हसन को पगड़ी बांधकर ख़ानक़ाह पीर दमड़िया के तमाम सिलसिलों की इजाज़त और ख़िलाफ़त देश भर की ख़ानक़ाहों के सम्मानित सज्जादानशीं की मौजूदगी में प्रदान किया गया। भारत देश के सबसे मशहूर और क़दीम ख़ानक़ाह और दरगाह हज़रत ख्वाज़ा ग़रीब नवाज़ रह के खानवादे से तशरीफ़ लाए हुए देश के मशहूर सूफी और दरगाह अजमेर शरीफ़ के ख़ादिम सैय्यद सरवर चिश्ती साहब ने भी अपने तमाम सिलसिलों की इजाज़त और ख़िलाफ़त उन्हें प्रदान की। साथ ही साथ विश्व प्रसिद्ध धर्मगुरू मानवता कल्याण बोर्ड के संस्थापक और ख़ानक़ाह सैयद अहमद शहीद कटौली लखनऊ के सज्जादानशीं जनाब सैयद सलमान हुसैनी नदवी ने भी अपने बुजुर्गों के सिलसिलों की इजाज़त और ख़िलाफ़त पगड़ी बांधकर प्रदान की। ख़ानक़ाह पीर दमड़िया के नव-निर्वाचित 15वें सज्जादानशीं के रूप में अपनी ताजपोशी के बाद सैयद शाह फखरे आलम हसन ने कहा कि  आज का दिन बेहद मुबारक है। आज इतने मशहूर बुज़ुर्गों की निसबत हमें प्राप्त हुई है। उन्होंने कहा कि हम अल्लाह से दुआ करते हैं कि इस बड़ी ज़िम्मेदारी को निभाने की हमें तौफ़ीक़ फरमाए और हम देश व समाज की ख़िदमत करने के योग्य बन सकें।  गौरतलब है कि इनके खानदान के बुजुर्ग हज़रत मखदूम सैयद अब्दुल गफ़्फ़ार मरूफबी सैयद हसन दानिशमंद हुसैनी दलबी वासवी बुख़ारा से सीवान तशरीफ़ लाए और, वहां रुश्दो हिदायत और तालीम व तरबीयत की रूहानी शमा रौशन की। ख़ानक़ाह ए पीर दमड़िया के सबसे पहले पीर हज़रत मौलाना सैयद शाह ज़हीर उद्दीन हुसैनी थे। वे मुल्क ए इराक के शेर वासित से बुख़ारा और मुल्तान होते हुए हज़रत ख्वाज़ा निज़ामुद्दीन औलिया महबूब ए इलाही रह के ज़माने के ज़माने में दिल्ली तशरीफ़ लाए। वे 1495 इस्वी में मेरठ से सीवान आए और, फिर उन्होंने सीवान से भागलपुर की तरफ़ अपना रूख़ किया।

Share on Google Plus

Editor - Bijay shankar

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें