expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Sahibganj News;रेलवे सुरक्षा बल एवं एन एस एस ने महिलाओं की सुरक्षित रेलयात्रा के लिए साहिबगंज महाविद्यालय में चलाया एक दिवसीय जागरूकता अभियान!

ग्राम समाचार,साहिबगंज।आज रेलवे सुरक्षा बल  एवं राष्ट्रीय सेवा योजना एनएसएस ने संयुक्त रूप से महिलाओं के सुरक्षित रेल यात्रा के लिए एक दिवसीय जागरूकता अभियान चलाया।जिसके तहत साहिबगंज महाविद्यालय में सबइंस्पेक्टर  नागेंद्र सिंह ने छात्रों को संबोधित करते कहा कि आप  सुरक्षित रेल यात्रा के लिए 182 पर  देश की किसी भी स्थान से फोन कर सहायता ले सकते हैं। कुछ उदाहरण के माध्यम से182 यात्रियों के सुरक्षा के लिए कारगर साबित हुआ है।उन्होंने बताया कि अपने बैग व कीमती सामान सीट के नीचे चैन से बांधकर सुरक्षित रखें,अनजान लोगों से किसी भी तरह का चाय बिस्किट खाने पीने का सामानआदि न लें।अपने कीमती सामान लैपटॉप मोबाइल फोन हमेशा खिड़की व  दरवाजे से दूर रखें। कोई भी संदेश युक्त चीजें लावारिस बैग दिखाई दे तो तुरंत रेलवे सुरक्षा बल को सूचित करें।
                       साहिबगंज महाविद्यालय प्राचार्य डॉ विनोद कुमार नेएनएस एस व रेलवे सुरक्षा बल के इस जागरूकता कार्य के लिए सहराना की ।छात्रा फरहीन नौशीन,अंजलि,कंचन कुमारी ने सुझाव देते हुए कहा कि लड़कियों महिलाओं की  आत्म सुरक्षा के लिए प्रशिक्षण  महाविद्यालय एवं स्कूल स्तर पर होनी चाहिए। मंच  संचालन कर रहे डॉ रणजीत कुमार सिंह ने कहा कि चुप्पी तोड़ते हुए सतर्क सावधान और नकारात्मकता से बचें। 
                                    रेलवे सुरक्षा बल, महिला टीम के द्वारा 'सहेली' नामक महिला सुरक्षा टीम बनाया गया है इस महिला रेसूब टीम के द्वारा साहिबगंज महाविद्यालय में एक दिवसीय महिला सुरक्षा व सशक्तिकरण जागरूकता अभियान का आयोजन किया गया। ट्रेन में, स्टेशन परिसर में, या किसी भी स्थान में महिलाओं या बहन अथवा बेटियों को असुरक्षा महसूस होती हो, या कोई शिकायत हो तो फौरन 182 नंबर डायल करें। रेलवे सुरक्षा बल के अंतर्गत महिला सुरक्षा टीम (सहेली स्क्वाड ) के जवान आपसे संपर्क करेंगे और आपको हर संभव मदद करेंगे। Be aware and Be secure & Don't scare  *India fight back*सशक्त हो नारियां।
            लड़कियों को बताया गया कि अगर कुछ भी आपके साथ गलत होता है तो उसका प्रतिकार करें।अभिभावक व महाविद्यालय में प्राचार्य व पुलिस प्रशासन व 182 पर जानकारी दें। आपकी चुप्पी गलत करने वाले का मनोबल को बढ़ाता है। आज के जागरूकता कार्यक्रम मेंअमन कुमार होली, सरोज कुमार, दुर्गेश यादव,स्वीटी कुमारी,नेहा कुमारी,संजना भारती,सरिता कुमारी आदि सहित अनेकों छात्र छात्राओं ने भाग लिया।
Share on Google Plus

Editor - Gram smachar, sahibganj

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें