expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : बर्ड फ्लू की रोकथाम व नियंत्रण को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित

रेवाड़ी, 19 जनवरी। उपायुक्त यशेन्द्र सिंह की अध्यक्षता में आज जिला सचिवालय में बर्ड फ्लू की रोकथाम व नियंत्रण को लेकर समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इस बैठक मे एडीसी राहुल हुड्डा, एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव,कोसली एसडीएम कुशल कटारिया,बावल एसडीएम मनोज कुमार, जिला राजस्व अधिकारी विजय सिंह, डिप्टी सिविल सर्जन डॉ विजय प्रकाश,वन्य जीव संरक्षण के सुरजीत ने भाग लिया ।  उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने कहा कि देश के कई राज्यों में बर्ड फ्लू की पुष्टि होने के बाद पशु पालन विभाग द्वारा जिला के कई पोल्ट्री फार्मो से सैम्पलिंग कराई गई है, जिन्हें जांच के लिए जालंधर लैब में भेजा गया है। उन्होंने बताया कि जिले में फिलहाल बर्ड फ्लू का कोई केस नहीं है तथा स्थिति सामान्य है। 

उन्होंने पशु पालन विभाग व वन्य प्राणी संरक्षण  विभाग के अधिकारियों व पोल्ट्री फार्म  संचालकों को इसके बारे में सतर्क रहने के निर्देश दिए है। उन्होंने कहा कि बर्ड फ्लू की कोई भी गतिविधि दिखाई दे तो तुरंत जिला प्रशासन को सूचित करें। डी सी ने कहा कि कोई पक्षी मरा हुआ पाया जाता है तो उसे बिना ग्लव्स के न उठाएं तथा इसकी सूचना पशुपालन विभाग के डॉक्टर को दे । उन्होंने बताया कि जिले में 84 पोल्ट्री फार्म  है व 32 बैकयार्ड पोल्ट्री फार्म है जिनमें लगभग 2 लाख 71 हजार 600 लेयर तथा 3 लाख 22 हजार 300 ब्रोयलर है।  बैठक में पशु पालन एवं डेयरी विभाग के उप-निदेशक देवेन्द्र कुमार ने बताया कि पोल्ट्री व पोल्ट्री उत्पाद खाना जिले में अभी तक सुरक्षित है उन्होनें कहा कि कच्चे अण्डे खाने से परहेज करें तथा मीट व अण्डे अच्छी तरह से पकाकर ही खाएं।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें