expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : राव तुलाराम स्टेडियम में हर्षोल्लास से मनाया गया 72वां गणतंत्र दिवस


रेवाड़ी, 26 जनवरी। रेवाड़ी के राव तुलाराम स्टेडियम में मंगलवार को 72वां गणतंत्रता दिवस समारोह बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर प्रदेश के कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल ने राष्ट्रीय ध्वज फहराकर परेड की सलामी ली।



कृषि मंत्री ने इस अवसर पर अपने संदेश में कहा कि आज हम अपना 72वां गणतंत्र दिवस मना रहे हैं। इस पावन पर्व पर मैं सभी प्रदेशवासियों को हार्दिक बधाई देता हूँ और आप सभी के सुख-समृद्धि की मंगल कामना करता हूँ। उन्होंने कहा कि आज ऐतिहासिक नगर रेवाड़ी में अपना प्यारा तिरंगा फहराकर मुझे बेहद खुशी हो रही है और मैं स्वतंत्रता सेनानियों का भी हार्दिक अभिनंदन करता हूँ।



कृषि मंत्री ने कहा कि देश की आजादी के आंदोलन में हरियाणावासियों ने बढ़-चढ़ कर भाग लिया। हरियाणा के लोग आज भी सेना में भर्ती होना अपनी शान समझते हैं। आज भी रेवाड़ी के इलाके से 24 हजार से भी ज्यादा सैनिक हमारी सेनाओं में हैं। यही कारण है कि आज भारतीय सेना का हर दसवां जवान हरियाणा से है। सन् 1962 की रेजांगला शौर्य गाथा देश की रक्षा की अमर कहानी कहती है। अहीरवाल के इस इलाके के कण-कण में हमारे वीरों की कुर्बानियों के किस्से समाये हुए हैं। सन् 1857 की क्रांति में राव तुलाराम ने नसीबपुर में अंग्रेजों का डटकर मुकाबला किया। झज्जर के नवाब अब्दुर्रहमान खान, बल्लबगढ़ के राजा नाहर सिंह तथा फर्रूखनगर के शासक अहमद अली को बिना सुनवाई के फांसी पर लटका दिया गया था।



72वे गणतंत्र दिवस जिला रेवाड़ी में बड़ी धूमधाम से मनाया गया इस दौरान मुख्य अतिथि जेपी दलाल कृषि मंत्री के साथ अरविंद यादव चेयरमैन हरको बैंक हरियाणा शहीद स्मारक पर शहीदों को श्रद्धांजलि देकर गणतंत्र दिवस मनाया गया. कृषि मंत्री ने कहा कि गणतंत्र दिवस के इस पावन पर्व के साथ हमारे देशभक्तों के त्याग, तप और बलिदान की एक लम्बी गौरवगाथा जुड़ी हुई है। देश को आजादी दिलाने के लिए राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, लाला लाजपत राय, नेताजी सुभाष चन्द्र बोस, डॉ. राजेन्द्र प्रसाद, पण्डित जवाहरलाल नेहरू, सरदार वल्लभभाई पटेल और डॉ. भीमराव अम्बेडकर जैसे अनेक महान स्वतंत्रता सेनानियों ने कड़ा संघर्ष किया। शहीद भगत सिंह, राजगुरु, सुखदेव, चंद्रशेखर आजाद और उधम सिंह जैसे क्रांतिकारियों के बलिदानों के कारण ही आज हम आजादी की खुली हवा में सांस ले रहे हैं।

  मैं देश की आजादी के लिए अपने प्राणों को न्योछावर करने वाले सभी ज्ञात-अज्ञात शहीदों के साथ-साथ उन जांबाज सैनिकों को भी सलाम करता हूँ, जिन्होंने आजादी के बाद देश की एकता-अखण्डता के लिए अपने प्राणों की बाजी लगा दी। हमारे अमर शहीदों और क्रांतिकारियों का उद्देश्य केवल राजनीतिक स्वतंत्रता प्राप्त करना ही नहीं था बल्कि उन्होंने एक ऐसे भारत का सपना देखा था जहां गरीबी, भुखमरी, आर्थिक विषमता और अशिक्षा के लिए कोई स्थान न हो। गणतंत्र दिवस का यह पावन पर्व खुशियां मनाने के साथ-साथ आत्म-विश्लेषण करने का भी दिन है।

  कृषि मंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी जी के नेतृत्व में केन्द्र सरकार ने पिछले लगभग पौने सात सालों में कई ऐतिहासिक फैसले लिए हैं, जिससे दुनियाभर में भारत का गौरव और प्रतिष्ठा बढ़ी है। केन्द्र सरकार ने जम्मू एवं कश्मीर से अनुच्छेद-370 व धारा 35-ए को हटाकर कश्मीर से कन्याकुमारी तक अखंड भारत के हमारे महापुरुषों के सपने को साकार किया है। इसी तरह, प्रधानमंत्री जी ने अयोध्या में भगवान श्रीराम के भव्य मंदिर की आधारशिला रखकर करोड़ों देशवासियों की आस्था को मजबूती देने का काम किया है।

श्री दलाल ने कहा कि हम अपने शहीदों के बलिदानों का कर्ज तो नहीं चुका सकते, लेकिन उनके परिजनों को कुछ सुविधाएं देकर उनके प्रति अपनी कृतज्ञता अवश्य जता सकते हैं। प्रदेश में स्वतंत्रता सेनानियों व उनकी विधवाओं को 25 हजार रुपये मासिक पेंशन दी जाती है। वीरगति को प्राप्त होने वाले सैनिकों के परिवारों को दी जाने वाली एक्स-ग्रेेसिया ग्रांट 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये की गई है।

  उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल के ओजस्वी नेतृत्व में मौजूदा सरकार ‘सुशासन से सेवा का संकल्प’ लेकर आई है। लेकिन जब तक सरकारी तंत्र में आमूल-चूल परिवर्तन नहीं होगा तब तक ‘सुशासन से सेवा का संकल्प’ भी पूरा नहीं होगा। राज्य सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय के दर्शन के अनुरूप ‘सबका साथ-सबका विकास’ और ‘हरियाणा एक-हरियाणवी एक’ के मूलमंत्र पर चलते हुए पूरे हरियाणा और प्रत्येक हरियाणवी के विकास का बीड़ा उठाया है। राज्य सरकार सूचना प्रौद्योगिकी के माध्यम से ’ईज ऑफ लीविंग’ की दिशा में काम कर रही है। वर्ष 2020 को ’सुशासन संकल्प वर्ष’ के तौर पर मनाया गया। अब वर्ष 2021 को ’सुशासन परिणाम वर्ष’ के रूप में मनाया जा रहा है। सरकारी सेवाओं और योजनाओं का लाभ उसके सही हकदार को मिले और किसी भी लाभार्थी को दफ्तरों के चक्कर न काटने पड़ें, इसके लिए ‘मेरा परिवार-मेरी पहचान’ के नाम से एक अनूठा कार्यक्रम शुरू किया गया है। सभी तहसीलों में पारदर्शी सेवाएं सुनिश्चित करने के उद्देश्य से ई-रजिस्ट्रेशन और ई-स्टाम्प प्रणाली शुरू की गई है।

जय प्रकश दलाल ने कहा कि वर्तमान सरकार ने न केवल शहीदों, स्वतंत्रता सेनानियों और देश की सीमाओं की रक्षा करने वाले वीर जवानों का मान बढ़ाया है बल्कि खेत में दिन-रात पसीना बहाकर पूरे देश का पेट भरने वाले अन्नदाता किसान की मेहनत का भी पूरा सम्मान किया है। मुख्यमंत्री परिवार समृद्धि योजना के तहत 1.80 लाख रुपये वार्षिक आय या 5 एकड़ तक भूमि वाले परिवारों को 6 हजार रुपये की वार्षिक वित्तीय सहायता दी जा रही है। ग्रामीण आंचल के हर घर में पानी पहुंचाने के लिए जल जीवन मिशन के तहत ’हर घर नल से जल’ योजना शुरू की गई है। राज्य सरकार शहरी क्षेत्रों में भी आधुनिक बुनियादी ढांचेे के विकास पर विशेष बल दे रही है। सरकार ने शहरी निकायों को मजबूत करने के लिए नगर निगमों की तर्ज पर नगर पालिकाओं और नगर परिषदों में भी अध्यक्ष पद के लिए सीधा चुनाव करवाने का निर्णय लिया है।

कृषि मंत्री ने कहा कि प्रदेश में किफायती, सुलभ और आधुनिक चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाना सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में से एक है। इसके लिए प्रदेश में नए चिकित्सा संस्थान खोलने के साथ-साथ मौजूदा संस्थानों में भी चिकित्सा सुविधाओं को मजबूत किया जा रहा है। मौजूदा सरकार के कार्यकाल में 67 नए कॉलेज खोले गए हैैं जिनमें से 42 कॉलेज केवल लड़कियों के लिए हैं। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के ’बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ’ अभियान को आगे बढ़ाते हुए मुख्यमंत्री श्री मनोहर लाल ने रक्षाबंधन के मौके पर प्रदेश में 11 नए कॉलेज खोलने की घोषणा की थी। इसके साथ ही हरियाणा देश का पहला ऐसा राज्य बन गया है, जहां 15 किलोमीटर के दायरे में एक कॉलेज होगा। इसके अलावा, प्रदेश में बड़े पैमाने पर संस्कृति मॉडल स्कूल भी खोले जा रहे हैं।

  उन्होंने कहा कि प्रदेश में 172 सरकारी तथा 242 निजी आईटीआई द्वारा युवाओं के कौशल विकास का कार्य किया जा रहा है। दोहरी प्रशिक्षण प्रणाली की तर्ज पर आईटीआई, ऊंचामाजरा के भवन में जापान-भारत विनिर्माण संस्थान स्थापित करने हेतु मारुति सुजुकी इंडिया लिमिटेड के साथ समझौता किया गया है। हरियाणा विद्यालय शिक्षा बोर्ड भिवानी द्वारा आईटीआई पास उम्मीदवारों को 10वीं और 12वीं कक्षा के हिन्दी व अंग्रेजी विषय की परीक्षा पास करने के बाद 10वीं व 12वीं की समकक्षता प्रदान की गई है।

  उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा अर्जुन, द्रोणाचार्य और ध्यानचंद अवार्डियों का मानदेय पांच हजार रुपये से बढ़ाकर 20 हजार रुपए मासिक किया गया सरकार ने विश्व की 10 सबसे ऊँची चोटियों को फतह करने वाले हरियाणा के पर्वतारोहियों को 5 लाख रुपये नकद और ग्रेड-सी स्पोट्र्स ग्रेडेशन सर्टिफिकेट देने का निर्णय लिया है। बड़ी खुशी की बात है कि ’खेलो इंडिया यूथ गेम्स- 2021’ की मेजबानी का मौका इस बार हरियाणा को मिला है। प्रदेश के वरिष्ठ नागरिकों को राज्य की सीमा के अन्दर बस किराये में दी जा रही 50 प्रतिशत छूट को बढ़ाकर अन्य राज्यों के गन्तव्य स्थान तक कर दिया गया है। कैंसर पीडि़त के एक सहयोगी को भी मुफ्त यात्रा सुविधा दी जा रही है। सडक़ सुरक्षा बढ़ाने और चालक प्रशिक्षण के लिए बहादुरगढ़, रोहतक और कैथल में तीन चालक प्रशिक्षण एवं अनुसंधान संस्थान स्थापित किए गए हैं। जिला भिवानी, नूह, रेवाड़ी, जीन्द, फरीदाबाद और करनाल में भी ऐसे ही संस्थान स्थापित किए जा रहे हैं। इसके अलावा, हरियाणा रोडवेज द्वारा भी 22 चालक प्रशिक्षण स्कूल चलाए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार ने प्रदेश में नई व्यवस्था कायम करके लोगों की उम्मीदों पर खरा उतरने का प्रयास किया है और भविष्य में भी सरकार का यही प्रयास रहेगा।



समारोह में दिखी सांस्कृतिक विरासत की भव्य झलक

गणतंत्र दिवस समारोह में दर्शकों को प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत की भव्य झलक  देखने को मिली। समारोह में सूरज स्कूल रेवाड़ी द्वारा वंदे मातरम, राज इंटरनैशनल स्कूल रेवाडी द्वारा डांडिया नृत्य तथा आरपीएस रेवाडी द्वारा हरियाणवी लोकनृत्य प्रस्तुत किया गया। इस अवसर पर गुरूकुल घासेड़ा के प्रतिभागियों ने योग का शानदार प्रदर्शन किया।

परेड और मार्च पास्ट से भव्य हुआ आयोजन

डीएसपी राजेश लोहान के नेतृत्व में हरियाणा पुलिस, होम गार्डस, एनसीसी बाल व गल्र्स, स्काउटस व गल्र्स गाईड, प्रजातंत्र के प्रहरी, ए.एन.एम. प्रकोष्ठï, एमपीएचडब्ल्यू, आशा वर्कर्स की टुकडिय़ों ने मार्चपास्ट का शानदार प्रदर्शन किया। परेड मार्च पास्ट में हरियाणा पुलिस प्रथम, एनसीसी सीनियर गल्र्स द्वितीय तथा होम गार्डस तृतीय स्थान पर रहे। गणतंत्र दिवस समारोह में विभिन्न विभागों द्वारा सरकार की जनकल्याणकारी योजनाओं पर आधारित भव्य झांकियां भी निकाली गईं।

मुख्य अतिथि ने इस अवसर पर जिला के विभिन्न क्षेत्रों में सराहनीय कार्य करने वाले अधिकारियों, कर्मचारियों को पुरस्कृत किया गया। कृषि मंत्री श्री जय प्रकाश दलाल ने कार्यक्रम में भाग लेने वाले बच्चों के लिए पांच लाख रुपए देने की घोषणा की।



इस अवसर पर विधायक कोसली लक्ष्मन सिंह, हरको बैंक के चेयरमैन डॉ अरविन्द यादव, सफाई कर्मचारी आयोग के चेयरमैन कृष्ण कुमार, जिला प्रमुख शशी बाला, नगर परिषद चेयरपर्सन पूनम यादव, जिला भाजपा अध्यक्ष हुकुमचंद, वीर कुमार, रामपाल, अजय काटीवाल, सहित जिला प्रशासन की ओर से आईजी विकास अरोड़ा, जिला एवं सत्र न्यायाधीश दिनेश कुमार मित्तल, उपायुक्त यशेन्द्र सिंह, पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, एडीसी राहुल हुड्डïा, एडीजे सुनील कुमार, एडीजे कुलदीप सिंह, सीजेएम कपिल राठी, एसडीएम रविंद्र यादव, सीटीएम रोहित कुमार, सीएमजीजीए डॉ मृदुला सूद, डीएसपी मौहम्मद जमाल, सचिव जिला सैनिक बोर्ड कर्नल सरिता यादव सहित जिले के विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

समारोह से पहले कृषि मंत्री श्री जेपी दलाल ने पुष्पचक्र चढ़ाकर शहीदों को अपनी भावभीनी श्रद्घांजलि अर्पित की। उपमंडल बावल व कोसली में भी उपमंडल स्तरीय गणतंत्र दिवस का आयोजन हुआ. 

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें