expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Dumka News: मसलिया के सिमला गांव के कार्डधारियों ने डीलर पर लगाया अनाज व चना गबन का आरोप

मसलिया के बड़ा डुमरिया पंचायत के सिमला गांव की कार्डधारी महिलायें डीलर के खिलाफ प्रदर्शन करती

ग्राम समाचार, दुमका। दुमका जिला के इन दिनों जन वितरण प्रणाली के डीलरों का राशन घोटाला थमने का नाम नहीं ले रहा है। ताजा मामला मसलिया प्रखंड के बड़ा डुमरिया पंचायत के जन वितरण केंद्र जावाबांक के वितरक बैद्यनाथ हेम्ब्रम का है । जिस पर सिमला गांव के दो दर्जन से अधिक कार्डधारियों ने नवंबर महीने के प्रधानमंत्री कोटे के चावल व चना गबन करने का आरोप लगाया है। कार्डधारियों ने विरोध प्रदर्शन करते जांच कर सख्त से सख्त कारवाई करने की मांग किया गया है। सिमला गांव की छबी मराण्डी, रसोदी हंसदा, पुष्पारानी हांसदा, सोनामनी मराण्डी, मालन्दी मुर्मू, मनोदी मुर्मू, जनार्दन सोरेन, सुना मराण्डी, मानोसी मराण्डी,मिरोदी किस्कू, बसंती बास्की, दोहरी मुर्मू,सावित्री मुर्मू,रमणी सोरेन समेत अन्य कार्डधारियों ने धोखे से फिंगर प्रिंट लेने का आरोप भी डीलर बैजनाथ हेम्ब्रम पर लगाई है।

जवाबांक डीलर के पास है कुल 284 कार्डधारी: जावाबांक के वितरक अनुज्ञप्ति संख्या 13/1995 है। जिसमें कुल कार्डधारी 284 है जिसमें पीएच 258,अंत्योदय 24,सफेद कार्ड 02 है। नवंबर में पीएम कोटे से कुल आवंटन चावल 3605 किलो मिला था। वहीं कुल चना 282 किलो मिला था। जिसका आवंटन अब तक भी नहीं किया गया है।

विभागीय अधिकारियों की ओर से मिलता रहा है संरक्षण कार्रवाई का नाम नहीं:कार्डधारकों का कहना है कि डीलर के द्वारा इस प्रकार का घोटाला कई बार किया है। जिसपर विभागीय अधिकारियों के ओर से बार बार संरक्षण मिलता रहा है।  लोकडाउन के समय 15 रुपये दर लीटर किरासन तेल का दाम कार्डधारकों से 45 रुपये तक लिया था। जिसमें घुरमुन्दनी गांव के कार्डधारियों ने लिखित शिकायत देकर डीलर पर कार्रवाई की मांग किया था। जिसमें अधिकारियों व डीलर की काफी किरकिरी हुई थी। मौके पर सिमला के पाकु सोरेन, संजू मुर्मू, बदनी हेम्ब्रम, भायनो सोरेन चुड़की चौड़े, मकूदी सोरेन, सुना मरांडी, बसंती बास्की, महारानी मराण्डी आदि कार्डधारियों ने प्रसासन से डीलर को हटाने व नवंबर का चावल व चना दिलाने की मांग की है। 




रटा बयान बाजी कर किनारा कर लेते अधिकारी-इस संदर्भ में प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एमन्युवेल बेसरा से पूछने पर बताया कि डीलर की नासमझी के कारण  पहले ढ़ाई किलो के जगह 5 किलो बांट दिया है। इसको गांव जाकर देखते हैं।

दुमका मसलिया से ग्राम समाचार के लिए केसरीनाथ यादव

Share on Google Plus

Editor - केसरीनाथ यादव, दुमका

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें