Jamtara News: विधानसभाध्यक्ष ने सामुदायिक पुस्तकालय का शुभारंभ किया





ग्राम समाचार जामताड़ा, ब्यूरो रिपोर्ट:-  आज विधानसभा अध्यक्ष झारखंड सरकार रवीन्द्रनाथ महतो ने फतेहपुर प्रखंड के आसनबेड़िया, कुण्डहित प्रखंड के बागडेहरी एवं नाला प्रखंड के मोरबासा में सामुदायिक सहयोग एवं सीएसआर मद से अधिष्ठापित सामुदायिक पुस्तकालय का शुभारंभ किया।

शुभारंभ करने के उपरांत आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन व उपायुक्त जामताड़ा के इस पहल को लेकर बहुत खुशी हुई इसके लिए जिला प्रशासन को शुभकामनाएं।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि भारत गांवों की देश है। देश के सर्वांगीण विकास को लेकर गांव में भी शहरों के परिप्रेक्ष्य में शैक्षणिक वातावरण बनाने की जरूरत है। कहा कि एक समय था कि लोग गांव से छोड़कर शहर में बसते थे। लेकिन आज वैश्विक पर्यावरण असंतुलन को देखते हुए शहरों से गांव की ओर लौट रहे हैं। शहर से ग्रामीण परिवेश में निश्चित रूप से पर्यावरण बेहतरीन है। शिक्षा के क्षेत्र में शहरों की अपेक्षा गांव में संसाधनों की कमी के साथ साथ जागरूकता की कमी है। उन्होंने पुस्तकालय के सही उपयोग से शैक्षणिक माहौल बनाने में सभी को एकजुट कर आगे बढ़ने की जरूरत है। बेहतरीन शैक्षणिक माहौल से गांव के प्रतिभावान विद्यार्थियों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा

उन्होंने कहा कि समृद्ध पुस्तकालय बनाने हेतु सभी के सफल प्रयास व समन्वय की आवश्यकता है। कहा कि सामुहिक प्रयास के बदौलत ही पुस्तकालय का बेहतर संचालन किया जा सकता है। आनेवाले दिनों में यह पुस्तकालय एक विशाल पुस्तकालय के रुप में उभरेगा। ग्रामीण स्तर पर सामुदायिक पुस्तकालय का विकसित करने पर अभिवंचित वर्ग के लोगों को भी एक बेहतर शैक्षणिक माहौल पाने में सफलता मिलेगी। साथ ही सरकार द्वारा संचालित योजनाओं का लाभ समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच पाने को लेकर लोगों को जागरूक होकर जानकारी हासिल करने की जरूरत है ताकि गांव के लोगों को बेहतरीन शैक्षणिक माहौल मिल सके। 

कार्यक्रम में विभिन्न विभागों यथा स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, बाल विकास परियोजना विभाग के द्वारा स्टाॅल लगाया गया। जिसका निरीक्षण माननीय विस अध्यक्ष ने किया। उन्होंने किसानों के बीच सरसों बीज का वितरण, समाज कल्याण विभाग के शिविर में मुंह जुठी, गोदभराई, सुकन्या एवं मातृत्व वंदना योजना के लाभुकों के बीच स्वीकृति पत्र प्रदान किया।

निदेशक डीआरडीए रामवृक्ष महतो एवं जिला भू अर्जन पदाधिकारी अंजना दास ने भी लोगों को संबोधित करते हुए सामुदायिक पुस्तकालय का सर्वांगीण विकास को तन मन से सहयोग करने की अपील की। लोगों से कहा कि पुस्तकालय एक योजना नहीं बल्कि एक सामुहिक प्रयास से समाज में शैक्षणिक विकास को बढावा देने का मौका है। पुस्तकालय में सामुहिक रूप ज्ञानबर्धक किताबों का अध्ययन कर समाज के बीच पाए गए अच्छे मार्ग दर्शन करे।

इस अवसर पर डीआरडीए निदेशक रामवृक्ष महतो, जिला भू अर्जन पदाधिकारी अंजना दास, नाला प्रखंड विकास पदाधिकारी कौशल कुमार, सीडीपीओ  सविता कुमारी, थाना प्रभारी संजय कुमार साव सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें