expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Godda News: दिक्षा के पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन का सर्टिफिकेट नही दिखाने वाले शिक्षक का वेतन स्थगित- उपायुक्त





ग्राम समाचार गोड्डा ब्यूरो रिपोर्ट:-   समाहरणालय स्थित सभागार में उपायुक्त गोड्डा भोर सिह  यादव की अध्यक्षता में शिक्षा विभाग से संबंधित बैठक ( सर्व शिक्षा अभियान की कार्यकारी समिति, मध्याह्न भोजन योजना- मॉनिटरिंग कमेटी, एवं ज्ञानोदय) आहूत की गई। बैठक में सर्वप्रथम उपायुक्त के  द्वारा एमडीएम के बारे में  प्रखंडवार  समीक्षा की गई। बोआरीजोर एवं सुंदरपहाड़ी बीईईओ से स्कूलों के जांच से संवंधित  जानकारी प्राप्त की गई। उपायुक्त द्वारा संबंधित पदाधिकारी को निर्देश दिए गए कि वी0एल0डब्लू0 से हरेक को चार पंचायत आवंटन कर बच्चों को इंटरव्यू ले ,उनके द्वारा  जांच कराई जाए एवं पता लगाया जाए कि  सभी चीजें उन तक पहुंच रही हैं या नहीं।

किचन सेड निर्माण के संबंध में जानकारी प्राप्त करते हुए उपायुक्त ने सहायक अभियंता से  मेहरमा प्रखंड अंतर्गत तीन विद्यालय जिनमें किचन सेड निर्माण पूर्ण दिखाया गया था। जिसको लेकर पंचायत स्तर से जानकारी प्राप्त कर जायजा लिया गया, इसमें पाया गया कि ये किचन सेड पूर्व में ही पूर्ण हो चुके हैं। इस पर संबंधित कनीय अभियंता एवं सहायक अभियंता को उपायुक्त ने फटकार लगाते हुए  सहायक अभियंता से स्पष्टीकरण पृच्छा की गई कि वह अधिकतर समय में बाहर रहते हैं। उपायुक्त के द्वारा उनके मोबाइल की जांच की गई जिसमें मोबाइल लोकेशन से यह स्पष्ट जानकारी प्राप्त हुई। उपायुक्त के द्वारा उन्हें सख्त चेतावनी दी गई कि अपने कार्य के प्रति सचेत रहे। साथ ही उपायुक्त ने बैठक में उपस्थित सभी पदाधिकारियों से कहा कि कार्यों में लापरवाही बिल्कुल बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उपायुक्त ने शिक्षा अधीक्षक को निर्देश दिया कि शिक्षा विभाग से संबंधित बैठक के पहले एवं बाद आप अपने स्तर से समीक्षा बैठक करें और रिपोर्ट कंप्लायंस किया करें। साथ ही उन्होंने जिला शिक्षा अधीक्षक को भी अपने स्तर से मीटिंग कर समीक्षा करने का निर्देश दिया।

जिन विद्यालयों के एस.एम.सी. के राशि एस.एम.सी. के अकाउंट मैं ट्रांसफर हो गई है  उसका अकाउंट नंबर एवं फोटो प्राप्त कर जांच करने के लिए निर्देशित किया गया ।उपायुक्त ने कहा कि असैनिक निर्माण कार्य का निष्पादन ससमय करें जितने भी मॉडल स्कूल प्रखंडों से चयन कर दिए गए हैं उन्हें पुनः चेक करने के लिए भी निर्देशित किया गया। दीक्षा के पोर्टल पर जिन विद्यालय शिक्षकों के द्वारा अपना रजिस्ट्रेशन नहीं किया गया है उनका वेतन स्थगित करने एवं जब तक वो सर्टिफिकेट नहीं दिखाएं तब तक वेतन स्थगित रखने का आदेश दिया। उपायुक्त ने ठाकुरगंगटी प्रखंड के प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से ज्ञानोदय रथ के बारे में जानकारी प्राप्त की। उपायुक्त द्वारा प्रखंड शिक्षा प्रसार पदाधिकारी से उससे संबंधित गुणवत्ता पर प्रश्न किया गया पदाधिकारी द्वारा सही तरह से जवाब नहीं दिए जाने पर सभी को आदेश दिया कि इस समय एक गुणवत्ता के बारे में भी लोग जाने और जहां पर पढा़ई होती है वहां एक घंटा समय भी बिताएं।

उपायुक्त द्वारा विद्यालयों में उपलब्ध कराए गए पुस्तक वितरण, जूता-मोजा, पोशाक, स्कॉलरशिप, साइकिल, मध्याह्न भोजन आदि के बारे में आदेश दिया गया कि अंतिम चेतावनी है कि सारी चीजें कंप्लीट हो गई है बाद में थर्ड पार्टी द्वारा मूल्यांकन कराया जाएगा जिस पर यदि कुछ गलती निकलती है तो कार्रवाई की जाएगी। कीट का वितरण अगले मीटिंग के पूर्व तक पूर्ण करने का आदेश दिया। डीएमएफडी के अमन कुमार को अटल टिंकल मॉडल स्कूल एवं सुपरहिट 100 के बारे में विशेष तौर से निर्देशित किया गया एवं इसकी तैयारी के लिए बीईईओ को सहयोग देने एवं जिला स्तरीय कार्यालय से समन्वय करने के लिए निदेशित किया गया। पोशाक आदि के वितरण में जो बकाया है उसे 10 दिन के अंदर दूर करने का भी निर्देश दिया गया।

मौके पर उप विकास आयुक्त अंजलि यादव, जिला शिक्षा अधीक्षक फुलमनी खलको, एडीपीओ शंभू दत्त मिश्रा, सहित बैठक से संबंधित अन्य लोग मौजूद थे।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें