expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Chandan News: एनीमिया मुक्त भारत के तहत आशा कार्यकर्ताओं के बीच बैठक एवं प्रशिक्षण

 ग्राम समाचार, चांदन, बांका। जानकारी के अनुसार सीएससी चांदन में विभिन्न क्षेत्र के आशा कार्यकर्ता के साथ एक बैठक बुलाई गई। बैठक की अध्यक्षता में डीआईओ (बांका )डॉक्टर योगेंद्र मंडल द्वारा कराया गया। उन्होंने सबसे पहले आशा कार्यकर्ताओं की लंबित बकाया भुगतान के संबंध में जानकारी दिया और बताया कि अब आशा कार्यकर्ताओं की भुगतान संबंधित सीधे आपके खाते में जुड़ने जा रहे हैं। 



क्योंकि आप सबो की कार्य की प्रोत्साहन राशि अस्पताल के बिचौलियों द्वारा बंदरबांट के साथ विलंब हो रही थी, जो बिचौलियों से मुक्त कराते हुए, आपके कार्य को देखते हुए डाटा अपलोड कर पैसा भेज दिए जाएंगे।  इसी बीच चांदन की आशा कार्यकर्ता (आशा संघ के कोषाध्यक्ष) प्रभावती देवी एवं बीसीएम अफताब अंसारी  के बीच कहासुनी होने लगी। आशा कार्यकर्ता प्रभावती देवी ने कहने लगे कि हम सभी आशा कार्यकर्ताओं ने मई से अगस्त 2020 तक का मासिक प्रोत्साहन राशि के लिए दवा प्रपत्र जमा किये, लेकिन हम आशाओं को बीसीएम साहव मनमर्जी के हिसाब से 3 महीने का ही पैसा ट्रांसफर किए। इन्होंने प्रोत्साहन राशि ना मिलने की शिकायत डीआईओ डॉक्टर योगेंद्र मंडल के साथ सभी आशा कार्यकर्ताओं ने एक स्वर से कहने लगी। तभी डीआईओ डॉक्टर योगेंद्र मंडल ने तुरंत कार्रवाई करते हुए आशा कार्यकर्ताओं की राशि भुगतान में लापरवाही का नतीजा के बारे में बांका सीएस ऑफिस फोन द्वारा सूचना आदान-प्रदान करते हुए, बीसीएम को कड़ी फटकार लगाते हुए कहा कि अति शीघ्र आशा कार्यकर्ताओं की भुगतान कराया जाए। क्योंकि आशा कार्यकर्ता स्वास्थ्य विभाग के लिए रीड की हड्डी होती है और इन लोगों को यही प्रोत्साहन राशि पर आधारित है एवं सरकार द्वारा दिए जाने वाले 1000 पारितोषिक राशि मासिक वेतन शीघ्र भुगतान कराने की भी चर्चा किया गया।

प्रशिक्षण:-

इसके बाद केयर इंडिया के डॉ उदय कुमार ने प्रशिक्षण के द्वारा बताया कि गांव क्षेत्र में एनेमिक बच्चे एवं किशोर बच्चियां के लिए आई एफ ए सिरप एवं टेबलेट खिलाने के बारे में विस्तार पूर्वक जानकारी दिया गया, जिससे एनेमिक मुक्त भारत हो सके। प्रशिक्षण के बाद सभी आशा कार्यकर्ताओं को 20 बोतल IFA syrup और IFA junior, IFA large टेबलेट दिया गया और बच्चों के बीच घर घर जाकर खिलाने का तरीका बताया। जिससे एनेमिक की बीमारी दूर हो सके। दवाई खिलाने का प्रोत्साहन राशि के रूप में आशा कार्यकर्ता को एक सौ रुपया प्रति राउंड के हिसाब से दिया जाएगा, जो 1 महीने में चार राउंड यानी ₹400 प्रति माह की दर से भुगतान किया जाएगा। यह बात अस्पताल के बीसीएम अफताब अंसारी ने बताए।इस प्रशिक्षण में चानन प्रखंड के विभिन्न क्षेत्रों की आशा ने भाग लिया। प्रशिक्षण में डीआईओ डॉक्टर योगेंद्र मंडल के साथ चांदन अस्पताल के हेल्थ मैनेजर डॉ यश कुमार राज, एवं आशा मैनेजमेंट बीसीएम अफताब अंसारी, केयर इंडिया के डॉक्टर उदय कुमार उपस्थित रहे।

प्रशिक्षण ले रही आशा कार्यकर्ता आशा फैसिलिटेटर उर्मिला कुमारी, आशा प्रखंड अध्यक्ष रेखा देवी, कोषाध्यक्ष प्रभावती देवी, आरती कुमारी, जासो देवी, लीलमणि मुर्मू, मंजू देवी, गीता देवी, ममता झा, हेमंती देवी, पार्वती देवी, मीना सोरेन इत्यादि ने भाग लिया।

उमाकांत साह, ग्राम समाचार संवाददाता, चांदन, बांका।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें