expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Bounsi News: रीजनल और जिला के स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा रेफरल अस्पताल का किया गया निरीक्षण

 ग्राम समाचार, बौंसी, बांका। बौंसी प्रखंड के रेफरल अस्पताल में गुरुवार को स्वास्थ्य सुविधाओं के विस्तार और बेहतर बनाने के लिए रीजनल और जिला के स्वास्थ्य विभाग की टीम के द्वारा निरीक्षण किया गया। जांच करने के लिए पहुंची 5 सदस्ययी टीम के द्वारा अस्पताल परिसर के विभिन्न कमरों की साफ सफाई के अलावा अन्य जानकारियां भी ली गई। मरीजों के स्वास्थ्य जांच से लेकर दवा वितरण कार्य को भी देखा गया। प्रसव कक्ष के अलावे विभिन्न वार्डों को देखकर साफ सफाई व अन्य निर्देश दिए गए। अस्पताल में कार्यरत नर्सों व अन्य स्वास्थ्य कर्मियों से कई तरह की जानकारियां ली गई। रीजनल प्रोग्राम मैनेजर अरुण प्रकाश ने बताया कि, जितने भी सरकारी संस्थान हैं। भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत मिशन के तहत पुरस्कार रखा गया है। जितने भी सार्वजनिक संस्थान हैं। सभी को यह पुरस्कार दिया जाएगा। वहां स्वच्छता के मानक पर कैसा काम हो रहा है। इसी मानक पर पुरस्कार दिया जाएगा। साथ ही उन्होंने यह भी बताया कि, एक सप्ताह के अंदर अंतर जिला टीम के गुणवत्ता विशेषज्ञ आएंगे और संयुक्त रूप से जांच करेंगे। जांच जो होगी, अस्पताल कचरा प्रबंधन कैसा है, बिल्डिंग का रखरखाव, पीने के पानी का व्यवस्था, मरीजों को कोई संक्रमण का खतरा तो नहीं है इत्यादि, इसी सब मानवता को देखते हुए पुरस्कार दिया जाएगा। मुख्य रूप से साफ सफाई के अलावा अन्य बातें बताई गई।

जिसमें कहा गया कि, पहले स्वयं मूल्यांकन करना है। विदित हो कि रीजनल और जिला टीम की मूल्यांकन रिपोर्ट के बाद अंतर जिला टीम के द्वारा कायाकल्प का मूल्यांकन किया जाएगा। बताया गया कि 70 प्रतिशत से अधिक अंक रहने पर स्टेट की टीम पुनः अस्पताल का निरीक्षण करेगी। अधिकारी ने बताया कि, स्वास्थ्य व स्वच्छता से संबंधित विषयों पर जांच कर इसका मूल्यांकन किया जा रहा है। इसके बाद स्कोर मिलेगा। इसी स्कोर के आधार पर कायाकल्प अवार्ड अस्पताल को मिलना है। स्कोर 70 प्रतिशत के पास पहुंचेगा, तब अस्पताल को अवार्ड मिलेगा। इस मौके पर मुख्य रूप से रेफरल अस्पताल प्रभारी डॉ संजीव कुमार, डॉ ऋषिकेश सिन्हा, डॉ सरफराज अंसारी, स्वास्थ्य प्रबंधक मनोज कुमार, रीजनल अकाउंट मैनेजर विजय कुमार, डिस्ट्रिक्ट क्वालिटी कंसलटेंट जावेद अली, डिस्टिक टेक्निकल ऑफीसर (केयर इंडिया) मोहम्मद तौसीफ और एयर इंडिया के ब्लॉक मैनेजर विभव कुमार, बीसीएम उद्धव कुमार सहित अन्य मौजूद थे। 

कुमार चंदन, ग्राम समाचार संवाददाता, बौंसी।

Share on Google Plus

Editor - कुमार चन्दन, बाँका (बिहार)

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें