Banka News:मिनी सभागार बांका में जिला स्तरीय चाइल्डलाइन एडवाइजरी बोर्ड की हुई बैठक

 ग्राम समाचार, बांका। जिला पदाधिकारी सुहर्ष भगत की अध्यक्षता में मिनी सभागार बांका में डिस्टिक लेवल चाइल्डलाइन एडवाइजरी बोर्ड की बैठक की गई। बैठक में चाइल्डलाइन सेवाओं के बेहतर संचालन, संबंधित अधिकारियों को बाल स्नेही बनाने, जिला बाल संरक्षण इकाई और चाइल्ड लाइन के बीच में बेहतर समन्वय स्थापित करने का निर्देश दिया गया। साथ ही आम जनों तक चाइल्ड लाइन के सुलभ पहुंच हेतु चाइल्डलाइन से संबंधित कार्यों को और प्रभावी रूप से कार्य करने का निर्देश दिया गया। बैठक में चाइल्डलाइन के जिला समन्वयक को निर्देश दिया गया कि जिला एवं प्रखंड स्तरीय स्वास्थ्य समिति की बैठकों में शामिल होकर चाइल्डलाइन के द्वारा दिए जाने वाले सेवाओं की जानकारी देना सुनिश्चित करेंगे।



 जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जनप्रतिनिधियों को चाइल्ड लाइन की सेवाओं की जानकारी होना अति आवश्यक है। इसके लिए पंचायत एवं प्रखंड स्तरीय जनप्रतिनिधियों की बैठकों में चाइल्डलाइन के प्रतिनिधि शामिल होकर जनप्रतिनिधियों को बच्चों के प्रति संवेदनशील एवं चाइल्डलाइन सेवाओं की जानकारी देंगे। कोरोना संक्रमण से बच्चे के बचाव हेतु चाइल्डलाइन को निर्देश दिया गया कि आपदा प्रबंधन शाखा से समन्वय स्थापित कर जरूरतमंद बच्चों को मास्क व सैनिटाइजर उपलब्ध कराएंगे, साथ ही बच्चे को कोरोना संक्रमण से बचाव हेतु जागरूक करेंगे। श्रम अधीक्षक, बांका द्वारा बताया गया कि दिनांक 1 अप्रैल 2014 से अब तक 75 बाल श्रमिकों को बालश्रम से मुक्त कराया गया है जिसमें से 3 बालक अन्य जिले के हैं। बच्चों को बालश्रम से मुक्त कराने हेतु नियमित रूप से धावा दल का ऑपरेशन चलाया जा रहा है। चाइल्ड लाइन के जिला समन्वयक को निर्देश दिया गया कि जिला शिक्षा पदाधिकारी से समन्वय स्थापित कर सभी विद्यालयों में चाइल्ड हेल्पलाइन 1089 को प्रदर्शित कराना सुनिश्चित करें तथा बच्चों को चाइल्ड लाइन की सेवाओं से अवगत कराएंगे। बैठक में सिविल सर्जन बांका, जिला पंचायती राज पदाधिकारी, डीपीओ शिक्षा विभाग, सहायक निदेशक, जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग, सहायक निदेशक, जिला बाल संरक्षण इकाई, जिला सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी, प्रभारी पदाधिकारी आपदा प्रबंधन, अध्यक्ष, बाल कल्याण समिति, जिला समन्वयक एवं सब सेंटर बौंसी के टीम लीडर उपस्थित थे।

ब्यूरो रिपोर्ट, ग्राम समाचार, बांका।

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें