expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : आब्जर्वर पंकज यादव व डॉ हनीफ कुरैशी ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों के साथ बैठक की

रेवाड़ी, 11 दिसम्बर। नगर परिषद रेवाडी व नगर पालिका धारूहेडा के होने वाले आम चुनावों के लिए नियुक्त आब्जर्वर पंकज यादव भा.प्र.से, व डॉ हनीफ कुरैशी अीईपीएस, ने संयुक्त रूप से राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों एवं चुनाव प्रक्रिया से जुडें अधिकारियों के साथ जिला सचिवालय सभागार में बैठक आयोजित की।



बैठक को सम्बोधित करते हुए आब्जर्वर पंकज यादव ने कहा कि चुनाव आयोग के निर्देशानुसार चुनाव आदर्श आचार संहिता की पालना सभी राजनैतिक दलों व उम्मीदवारों द्वारा की जानी सुनिश्चित की जाए। उन्होंने कहा कि चुनाव को शांतिपूर्ण ढ़ंग से सम्पन्न करवाने में आप सभी का सहयोग जरूरी है। उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग के नियमानुसार चुनाव कार्य सम्पन्न करवाना चुनाव कार्य से जुडे सभी अधिकारियों का कर्तव्य है। चुनाव कार्य से जुडे अधिकारी व कर्मचारी अपना कार्य नियमानुसार पूरी निष्ठïा व ईमानदारी से करेंगें। उन्होंने कहा कि किसी भी राजनैतिक दल या उम्मीदवार को चुनाव से संबंधित कोई शिकायत या समस्या है, तो वह अपनी बात हमारे सामने रख सकते है।
  आब्जर्वर डॉ हनीफ कुरैशी ने कहा कि संविधान कानून नोटिफिकेशन के हिसाब से चलते है और चुनाव आयोग के नोटिफिकेशन के अनुसार ही नगर परिषद व नगर पालिका को चुनाव कार्य को सम्पन्न करवाया जाएगा। उन्होंने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के दौरान जिले में कानून व्यवस्था की पूरी स्थिति पर नजर रखी जाएगी, ताकि चुनाव कार्य निष्पक्ष व स्वतंत्र ढ़ंग से हो सकें। उन्होंने सभी राजनैतिक दलों को अपनी ओर से चुनाव कार्य के लिए शुभकामनाएं दी।


उपायुक्त यशेन्द्र सिंह ने बैठक में आब्जर्वर्स का स्वागत करते हुए पूरी चुनाव प्रक्रिया के बारे में विस्तार से जानकारी प्रदान की। उन्होंने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से पुन: आह्वïान किया कि वे चुनाव के दौरान आदर्श आचार संहिता की दृढ़ता से पालना करें। उन्होंने कहा कि चुनावी खर्च के संंबंध में आब्जर्वर नियुक्त किए गए है जो उम्मीदवारों द्वारा चुनाव के दौरान किए गए खर्चो की पूरी निगरानी रखेगें। उन्होंने कहा कि सम्पत्ति विरूपण के नियमों की भी पूरी पालना की जाए तथा निर्धारित स्थानों पर ही पोस्टर- बैनर चस्पा किए जाएं। उन्होंने कहा कि लाउड स्पीकर व वाहनों की अनुमति लेकर ही प्रयोग किया जाएंं।
डीसी ने कहा कि चुनाव प्रक्रिया के तहत आज से 16 दिसंबर तक नामांकन का कार्य (13 दिसम्बर को छोडक़र) किया जाएगा तथा 17 दिसंबर को नामाकंन पत्रों फार्म की छटनी की जाएगी। इसके उपरांत 18 दिसंबर को प्रात: 11 बजे से सायं 3 बजे तक नाम वापिस लिए जा सकेगें, तथा इसी दिन सायं 3 बजे बाद चुनाव लडऩे वाले उम्मीदवारों को चुनाव चिह्न आवंटित किए जाएगें। उन्होंने बताया कि 27 दिसंबर को प्रात: 8 बजे से 5:30 बजे तक मतदान होगा तथा मतों की गिनती 30 दिसंबर को होगी। उन्होंने बताया कि यदि कहीं पुन: चुनाव हुआ तो वह 29 दिसंबर को होगा।
  यशेन्द्र सिंह ने बताया कि नगर परिषद रेवाड़ी के प्रधान के चुनाव हेतु अतिरिक्त उपायुक्त रेवाड़ी को रिटर्निग अधिकारी नियुक्त किया गया हैं जो व्यक्ति नगरपरिषद  प्रधान के चुनाव के लिए नामांकन पत्र भरना चाहता वह अपना नामांकन कमरा नम्बर 202 लघु सचिवालय, रेवाड़ी में रिटर्निग अधिकारी या सहायक रिटर्निग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकता हैं। उपायुक्त ने बताया कि नगर परिषद रेवाड़ी के वार्ड नंबर 01 से 10 के सदस्यों के चुनाव हेतु रिटर्निग अधिकारी मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद रेवाड़ी को नियुक्त किया गया हैं, जो व्यक्ति नगर परिषद रेवाड़ी के वार्ड नंबर 01 से 10 के सदस्य के चुनाव के लिए नामांकन भरना चाहता है वह जिला परिषद कार्यालय, पंचायत भवन, प्रथम तल (भाडावास रोड़) रेवाड़ी मे अपना नामांकन भर सकता है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार वार्ड नंबर 11 से 20 तक के लिए रिटर्निग अधिकारी, उपमंडल अधिकारी (नागरिक) कोसली को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है, जो व्यक्ति नगर परिषद रेवाड़ी के वार्ड नंबर 11 से 20 के सदस्य के चुनाव के लिए नामांकन भरना चाहता है वह जिला विकास एवं पंचायत अधिकारी, रेवाड़ी  के कार्यालय कमरा नम्बर 117 में अपना नामांकन पत्र भर सकता है।  उन्होंने बताया कि नगर परिषद रेवाड़ी के वार्ड नंबर 21 से 31 तक के सदस्यों के चुनाव हेतु उपमंडल अधिकारी (नागरिक) बावल को रिटर्निंग अधिकारी नियुक्त किया गया है जो व्यक्ति नगर परिषद रेवाड़ी के वार्ड नंबर  21 से 31 के सदस्य के चुनाव के लिए नामांकन भरना चाहता है वह लघु सचिवालय स्थित एसडीएम कोर्ट कमरा नम्बर 124 में अपना नामांकन भर सकता है।
      यशेन्द्र सिंह ने बताया कि नगर पालिका धारूहेडा के प्रधान के चुनाव हेतु उपमंडल अधिकारी (नागरिक) रेवाड़ी को रिटर्निग अधिकारी नियुक्त किया गया हैं जो व्यक्ति नगरपालिका धारूहेडा के प्रधान के चुनाव के लिए  नामांकन  पत्र भरना चाहता वह अपना नामांकन सचिव नगरपालिका धारूहेडा के कमरा नंबर- एक में रिटर्निग अधिकारी या सहायक रिटर्निग अधिकारी के समक्ष प्रस्तुत कर सकता हैं ।  उपायुक्त ने बताया कि नगर पालिका धारूहेडा के वार्ड नंबर 01 से 09 के सदस्यों के चुनाव हेतु रिटर्निग अधिकारी तहसीलदार धारूहेडा को नियुक्त किया गया हैं, जो व्यक्ति नगर पालिका धारूहेडा के वार्ड नंबर 01 से 09 के सदस्य के चुनाव के लिए नामांकन भरना चाहता है वह नगरपालिका धारूहेडा के मिटिंग हाल मे अपना नामांकन भर सकता है। उन्होंने बताया कि इसी प्रकार नगर पालिका धारूहेडा के वार्ड नंबर 10 से 17 के सदस्यों के चुनाव हेतु रिटर्निग अधिकारी नायब तहसीलदार धारूहेडा को नियुक्त किया गया हैं, जो व्यक्ति  नगर पालिका धारूहेडा के वार्ड नंबर  10 से 17 के सदस्य के चुनाव के लिए नामांकन भरना चाहता है वह नगरपालिका धारूहेडा के मिटिंग हाल मे अपना नामांकन भर सकता है।
बैठक के उपरांत आब्जर्वर्स ने जिले में बनाए गए रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालयों का निरीक्षण भी किया।
  बैठक में पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, सीईओ जिला परिषद त्रिलोक चंद, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, सीटीएम संजीव कुमार, खर्च आब्जर्वर डीईटीसी सेल टैक्स आदित्येंद्र सिंह, डीईटीसी आबकारी प्रियंका यादव, डीआरओ विजय यादव, ईओ एमसी अभय सिंह, चुनाव कानूगो सुनील डांगी, डीआईओ सुनील कुमार सहित अन्य अधिकारीगण तथा राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों में भाजपा के अशोक मुदगिल, कांग्रेस के मास्टर रामानंद, आईएनएलडी के एडवोकेट राजवंत डहीनवाल, बीएसपी के रणजीत सिंह भी मौजूद रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें