Rewari News : प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के अधिकारो के साथ अनदेखी कर सौतेला व्यवहार : AMVA

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : डा अम्बेडकर मिशनरीज़ विधार्थी एसोसिएशन (रजि)AMVA की बैठक अध्यक्ष विक्रम सिंह डूमोलीया की अध्यक्षता में इंदिरा गांधी विश्वविद्यालय रेवाड़ी में सम्पन्न हुई जिसमे मंथन करके राज्यपाल हरियाणा, व राष्ट्रपति महोदय जी को मांग पत्र भेज कर हरियाणा प्रदेश के मुख्यमंत्री मनोहर लाल के नाम निंदा प्रस्ताव पास किया गया। मुख्य मुद्दो के नाम पर हरियाणा प्रदेश की सरकार को घेरा जिसमे 



1. हरियाणा प्रदेश में कुल राज्यस्तरीय सरकारी गैर सरकारी 43 विश्वविद्यालयो की स्थापना हो चुकी है, परंतु इनमे अनुसूचित जाति वर्ग से ZERO प्रतिनिधित्व प्रदान किया गया है, एक भी कुलपति, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक, तक नियुक्त नहीं करना सरकार का आरक्षित वर्ग दलित विरोधी होना साबित करता है।

2. हरियाणा प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के बैकलॉग को सामान्य वर्ग से बैकडोर भरकर आरक्षण नीति की धजिय्या सरकार द्वारा उड़ाई जा रही है। एक्सटेंशन, गेस्ट, कॉन्ट्रैक्ट के नाम पर शिक्षक प्राध्यापक नियुक्त करके बैकडोर स्थाई करने की मंशा का विरोध करते हैं, क्योंकि इसमें आरक्षण नीति का पालन नहीं किया गया।

3. अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों की वार्षिक आय की सीमा 2.50 लाख रुपए से बढ़ाकर 6 लाख रुपए सीमा की जाए जिससे अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों को सरकार की योजना का फ़ायदा उठा सके।

4. अनुसूचित जाति वर्ग के बैकलॉग को रोस्टर बिंदुओ को ध्यान में रखकर प्रदेश में सभी विभागों के बैकलॉग को स्पेशल भर्ती प्रक्रिया से पूरा किया जाए।

5. अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों की रूकी हुई पोस्ट मैट्रिक छात्रवृत्ति शीघ्र अति शीघ्र लागू की जाए।

6. देश में चमार रेजिमेंट, वाल्मीकि रेजिमेंट की स्थापना की जाए। अन्यथा देश से राजपूताना, जाट रेजिमेंट, सीख रेजिमेंट को भी समाप्त किया जाए।

7. देश में अपनी जान जोखिम में डालकर पर्यावरण की रक्षा करने वाले सफाई कर्मचारियों की स्थाई नियुक्ति का प्रावधान किया जाए।

इन सभी मुद्दों को लेकर मांग पत्र भेजा की प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों, युवाओं, कर्मचारियो, बुद्धिजीवियों की व्यापक स्तर पर हो रही अनदेखी पर रोक लगाकर अनुसूचित जाति वर्ग को न्याय देकर प्रतिनिधित्व प्रदान किया जाए। आज की बैठक में प्रमुख रूप से छात्र नेता विक्रम सिंह डूमोलीया, सचिन कुमार, डा. रोहतास चमार, रवि प्रकाश भुक्कल, अमित नरवाल, आदेश, अमित ग्रेवाल, प्रवीण कुमार, अजय कटारिया, सुनील, संजय, प्रदीप, विकाश, सोमबीर, कपिल, रोहित, राकेश कुमार आदि प्रमुख रूप से शामिल थे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें