expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : एक जनवरी 2020 को अर्हता तिथि मानकर 15 दिसंबर तक बनेंगे नये वोट



रेवाडी, 18 नवंबर। उपायुक्त एवं जिला निर्वाचन अधिकारी रेवाड़ी यशेन्द्र सिंह ने जिला की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों के निर्वाचक/सहायक निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों, सभी मान्यता प्राप्त राजनैतिक दलों, आरडब्लूएज के प्रतिनिधियों, शैक्षणिक संस्थानों के प्रधानाचार्य/उनके प्रतिनिधियों व जिला के अन्य अधिकारियों के साथ मतदाता सूचियों के संक्षिप्त पुनरीक्षण 2021 के सम्बन्ध में बैठक ली। डीसी यशेन्द्र सिंह ने कहा कि एक जनवरी 2021 को अर्हता तिथि मानकर फोटो युक्त मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का प्रारम्भिक प्रकाशन 16 नवंबर को जिला की तीनों विधानसभा निर्वाचन क्षेत्रों नामत: 72-बावल (अजा), 73-कोसली तथा 74-रेवाड़ी के सभी 781 मतदान केन्द्रों पर कर दिया गया है। मतदाता सूचियों के विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण का कार्य 16 नवम्बर से  15 दिसम्बर 2020 तक चलेेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि इस दौरान विशेष अभियान तिथि 28 व 29 नवंबर तथा 12 व 13 दिसंबर 2020 (शनिवार व रविवार) को सभी बीएलओज अपने-अपने मतदान केन्द्रों पर प्रात: 9:00 बजे से सायं 5:00 बजे तक बैठकर आम जनता व पात्र व्यक्तियों/ मतदाताओं से उनके नाम मतदाता सूची में जोडने/विलोपित करने/संशोधन करने/एक ही निर्वाचन क्षेत्र में एक मतदान केन्द्र से दूसरे मतदान केन्द्र पर अपना वोट स्थानान्तरण करवाने से सम्बन्धित फार्म प्राप्त करेगें। पात्र व्यक्ति/मतदाता फार्म www.nvsp.in    पोर्टल पर जाकर आनलाईन भी भर सकते हैं। आनलाइन फार्म भरने के लिये अपना हाल ही में खिचवाया हुआ रंगीन पास पोर्ट साईट फोटो, जन्म तिथि व रिहायश के प्रमाण की आरिजनल प्रति स्कैन करके अपलोड करे।

यशेन्द्र सिंह ने राजनैतिक दलों के प्रतिनिधियों से कहा कि वे अपने कार्यकर्ताओं के माध्यम से पात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची में शामिल करवाने व अपात्र व्यक्तियों के नाम मतदाता सूची से विलोपित करने हेतू व्यापक प्रचार करने व त्रुटिरहित मतदाता सूची तैयार करने में प्रशासन का सहयोग करें। उन्होने बताया कि जिन मतदाताओं के नाम मतदाता सूची से विलोपित किये जायेगें उनकी सूची जिला वैबसाईट www.rewari.gov.in   पर साप्ताहिक तौर पर अपलोड की जायेगी। यदि इस सूची में किसी पात्र व्यक्ति का नाम शामिल हो तो उस बारे तुरन्त जिला निर्वाचन कार्यालय में सूचित करें। इसी क्रम में उन्होनें कालेज के प्राचार्य/ प्रतिनिधियों से भी अनुरोध किया वे नए सत्र में दाखिल किये गये छात्र/छात्राओं के शत-प्रतिशत नाम मतदाता सूची में शामिल करवाना सुनिश्चत करें।
जिला निर्वाचन अधिकारी ने सभी तहसीलदार, बीडीपीओज, सचिव नगर परिषद व नगर पालिका को निर्देश दिये कि वे इस बारे चुने हुए प्रतिनिधियों को अवगत करवाये तथा अपने अपने क्षेत्र में मुनादी भी करवाये। उन्होनें सभी निर्वाचक पंजीयन अधिकारियों को निर्देश दिये कि वे बीएलओज का आवश्यक प्रशिक्षण देवे तथा मतदाता सूचियों के पुनरीक्षण 2021 के कार्यक्रम अनुसार सभी गतिविधियॉ समय पर पूर्ण करना सुनिश्चित करें। डीसी ने सभी विभागाध्यक्षों को निर्देश दिये कि उनके विभाग के कर्मचारी जो बतौर बीएलओ कार्यरत हैं, को विशेष अभियान तिथियों में मतदान केन्द्र पर बैठकर फार्म प्राप्त करने के निर्देश देवें तथा जो अधिकारी बतौर मतदाता सूची सुपरवाईजर नियुक्त हैं वे विशेष अभियान तिथियों को बीएलओज की चैकिंग करके रिपोर्ट उसी दिन भिजवाना सुनिश्चित करें। बैठक में एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल मनोज कुमार, तहसीलदार प्रदीप कुमार, चुनाव कानूनगो सुनील डांगी, प्रवीण, कांग्रेस पार्टी के मास्टर रामानन्द, जजपा के अमन जून, भाजपा के अशोक मुदगिल, बसपा से नीरज कुमार व रणजीत सिंह, ईनेलों के डॉ राजपाल यादव, सैक्टर-18 आरडब्लूए के शिव कुमार व कुलजीत सिंह सहित कालेजों के प्रधानाचार्य व अन्य अधिकारीगण उपस्थित रहें।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें