expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Godda News: उपायुक्त ने बाल संरक्षण समिति की समिक्षात्मक बैठक की




ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-   आज दिनांक 19.11.2020 को उपायुक्त गोड्डा भोर सिंह यादव की अध्यक्षता में वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से बाल संरक्षण समिति की समीक्षात्मक बैठक आहूत की गई। बैठक में महोदय के द्वारा, जरूरतमंदों बच्चों को कस्तूरबा विद्यालयों में नामांकन, जिले के विभिन्न प्रखंडों में सार्वजनिक स्थानों पर पालना अधिष्ठापन, निबंधित एवं अनिबंधित बाल गृहों से संबंधित , बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, मुख्यमंत्री सुकन्या योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, बाल विवाह, जरूरतमंद बच्चों के पुनर्वासन, जेएसएलपीएस के माध्यम से स्वयं सहायता समूह के माध्यम से कार्यक्रम में लगाना संबंधित बाल संरक्षण एजेंडा के मुख्य बिदुओं पर चर्चा किया गया। बैठक में बाल अधिकार को लेकर जिले भर के ग्रामीण क्षेत्र में कार्य कर रहे गैर सरकारी संस्थानों को लेकर चर्चा की गई। इस दौरान संस्थाओं के क्रियाकलापों की भी जांच -पड़ताल बैठक के दौरान की गई।

जिला बाल संरक्षण पदाधिकारी श्री रीतेश कुमार ने बाल संरक्षण से संबंधित विभिन्न विषयों पर चर्चा की तथा नवजात शिशुओं की सुरक्षा हेतु पालना अधिष्ठापन के विषय में जानकारी दी। बैठक में किशोर न्याय अधिनियम 2015 पर व्यापक चर्चा करते हुए बाल देखभाल संस्थानों द्वारा अनुपालन की अनिवार्यता पर बल दिया गया। बैठक में निरीक्षण समिति, बाल विवाह रोकथाम, ग्राम बाल संरक्षण समिति आदि विषयों की जानकारी संबंधित पदाधिकारियो द्वारा उपायुक्त को दी गई। बैठक में उपविकास अंजलि यादव ने कहा कि जिले में कार्य कर रही चाइल्डलाइन, साथी स्वयंसेवी संस्थाओं और जिला बाल संरक्षण इकाई द्वारा सभी प्रखंडों में गठित प्रखंड बाल संरक्षण समिति एवं ग्राम बाल संरक्षण समिति को सशक्त करने के लिए समय-समय पर जागरूकता कार्यक्रम कराए जाएं। उन्होने कहा कि बाल मजदूरी से बच्चों को मुक्त कराना एवं उनके गरीब परिवारों को सरकारी योजनाओं से जोड़ा जाना महत्वपूर्ण है। समय-समय पर सभी प्रखंडों में बच्चों को बाल मजदूरी से मुक्त करना एवं लोगों में बाल मजदूरी के खिलाफ जागरूकता अभियान चलाया जाना चाहिए। बाल विवाह के खिलाफ लोगों को जागरूक करना एवं बाल विवाह की सूचना मिलने पर प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं स्थानीय थाना प्रभारी द्वारा अविलंब कार्रवाई किया जाना आवश्यक है। बैठक में लोगों के बीच महत्वपूर्ण विषयों पर जागरूकता लाने के लिए मुख्य रूप से चाइल्डलाइन सेवाओं को अधिक व्यापक बनाने को लेकर उपायुक्त महोदय गोड्डा के द्वारा संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए।

मौके पर उप विकास आयुक्त अंजलि यादव, समाज कल्याण पदाधिकारी गोड्डा भारती, विकास शाखा पदाधिकारी सह सूचना एवं जनसंपर्क पदाधिकारी मोहम्मद एजाज, जेएसएलपीएस के डीपीएम सुशील दास सहित अन्य पदाधिकारीगण मौजूद थे

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें