expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Chandigarh News : पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती पर रिटेल एक्सपेंशन प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे

चंडीगढ़, 12 नवंबर- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डाॅ बनवारी लाल ने कहा कि युवाओं में उद्यमशीलता के गुणों को निखारने के लिए हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल आगामी 11 फरवरी, 2020 को पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जयंती के अवसर पर रिटेल एक्सपेंशन प्रोजेक्ट का शुभारंभ करेंगे। इस योजना के तहत प्रदेशभर में 2000 रिटेल आउटलेट खोले जाएंगे। इस संबंध में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार की सोच अंत्योदय की भावना के अनुरूप हरियाणा के अंतिम व्यक्ति तक सरकारी योजनाओं का लाभ पहुंचाना है।

उन्होंने बताया कि ग्रामीण क्षेत्रों में 1500 और शहरी क्षेत्र में 500 रिटेल आउटलेट खोले जाएंगे। ग्रामीण क्षेत्र में सरकार द्वारा आउटलेट तैयार करके युवाओं को दिए जाएंगे। महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा देने और युवाओं को प्रोत्साहित करने के लिए फ्रेंचाइजी पॉलिसी में प्रावधान भी किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री ने बताया कि इन रिटेल आउटलेट में मुख्यतः रोजमर्रा के उत्पाद व खाद्य पदार्थ रखे जाएंगे। इन आउटलेट में 30 प्रतिशत उत्पाद सरकारी उपक्रमों जैसे हैफेड, वीटा, अमूल, नैफेड, खादी बोर्ड, स्वयं सहायता समूह और किसान उत्पादक संगठन इत्यादि के भी उपलब्ध होंगें। इसके अलावा, 30 प्रतिशत उत्पाद हरियाणा व आस-पास के क्षेत्र के लघु, मध्यम एवं सूक्ष्म उद्योगों द्वारा तैयार उत्पाद रखे जाएंगे। साथ ही, 40 प्रतिशत राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर ख्याति प्राप्त ब्रांड के भी उत्पाद होंगें। इन आउटलेट पर उच्च गुणवत्ता वाले उत्पाद ही रखे जाएंगे।

उन्होंने बताया कि इन आउटलेट को स्थापित करने के लिए निजी क्षेत्र की सर्वोत्तम प्रथाएं जैसे लॉजिस्टिक व आपूर्ति श्रंखला प्रबंधन को शामिल किया जाएगा, जिससे सभी आउटलेट पर एक समान उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों की उपलब्धता सुनिश्चित हो सकेगी। केंद्रीयकृत आईटी प्रणाली के तहत शत-प्रतिशत कंप्यूटर ऑपरेटिड आउटलेट होंगे। लेन-देन ई-बिल के माध्यम से पारदर्शी तरीके से होगा। आउटलेट के संचालन के लिए युवाओं को सरकार द्वारा प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सरकार का उद्देश्य उत्पादक, दुकानदार और ग्राहकों को अधिक से अधिक लाभ पहुंचाना है।

उन्होंने बताया कि इस प्रोजेक्ट के सफल क्रियान्वयन के लिए हरियाणा एग्रो इंडस्ट्रीज कॉर्पोरेशन लिमिटेड के अंतर्गत एक अलग डिवीजन स्थापित किया गया है और इसमें ऐसे विशेषज्ञों को शामिल किया गया है, जिन्हें इस तरह के प्रोजेक्ट को संचालित करने का लंबा अनुभव है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें