expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Chandigarh News : हरियाणा सरकार देश में सर्वाधिक दे रही गन्ने का भाव : सहकारिता मंत्री

चण्डीगढ़, 10 नवंबर- हरियाणा के सहकारिता मंत्री डाॅ बनवारी लाल ने कहा कि हरियाणा सरकार देश में सर्वाधिक गन्ने के भाव दे रही है। हाल ही में मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने 340 रूपये प्रति क्विंटल के भाव को बढ़ाकर 350 रूपए प्रति क्विंटल करने की घोषणा की है, इससे किसानों को काफी फायदा पंहुचेगा। उन्होंने कहा कि किसानों को गन्ना उगाने व इसकी मिलों में बिक्री करने में कोई परेशानी नही आने दी जाएगी।


जीन्द सहकारी चीनी मिल का 37वां गन्ना पिराई सत्र आज से शुरू हो गया है जिसकी विधिवत शुरूआत सहकारिता मंत्री डॉ० बनवारी लाल ने बटन दबाकर की। 

सहकारिता मंत्री बनवारी लाल ने गन्ना उत्पादक किसानों को सम्बोधित करते हुए कहा कि सहकारी चीनी मिलों के विकास में गन्ना उत्पादक किसानों का हमेशा अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि किसानों को नवीनतम तकनीक अपनाकर गन्ना उत्पादन करना चाहिए और हरियाणा सरकार द्वारा लागू की गई सभी योजनाओं का लाभ उठाना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा देश के हर नागरिक को आत्मनिर्भर बनाने के लिए साकारात्मक कदम उठाए जा रहे है। हरियाणा सरकार भी केन्द्र सरकार की तर्ज पर लोगों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए पशुपालन का व्यवसाय शुरू करने वाले लोगों को तीन लाख रूपये की राशि का ऋण प्रदान कर रही है।



उन्होंने कहा कि सहकारी चीनी मिलों में गन्ना लेकर आने वाले किसानों को कोई परेशानी न हो, इसके लिए यहां आवश्यक प्रबंध किये गए है। उन्होंने चीनी मिलो के अधिकारियों को स्पष्ट निर्देश देते हुए कहा कि किसानों को गन्ना बिक्री की राशि की अदायगी अविलम्ब करना सुनिश्चित करें। उन्होंने कहा कि गन्ना उत्पादन के प्रति किसानों का रूझान बढ़ रहा है, निश्चित रूप से गन्ने के रकबे में बढौतरी लगातार हो रही है। आवश्यकता पड़ी तो चीनी मिलों की पिराई क्षमता को बढाने का काम किया जाएगा। 

इस अवसर पर सहकारिता मंत्री ने मिल में सबसे पहले गन्ने से लदी ट्रॉली लेकर पंहुचने वाले गन्ना उत्पादक किसान बलबीर सिंह, होशियार सिंह, रमेश, श्यामा, बलजीत सिंह, सुखबीर, जयदीप, हरिओम, बलजीत तथा धर्मपाल को चदर भेंटकर सम्मानित किया। उन्होंने दौड़ प्रतियोगिता में राष्ट्रीय स्तर पर दूसरा स्थान हासिल करने वाले मिल के कर्मचारी आजाद सिंह तथा हवन यज्ञ करने वाले लिजे राम तथा राजेश शास्त्री को भी सम्मानित किया। इनके अलावा, सहकारिता मंत्री ने चीनी मिल के विकास में योगदान देने वाले बोर्ड ऑफ निदेशक दीपक, विक्की, सतीश नैन, सतबीर, रोहतास, गम्भीर सिंह, फूलकुमार तथा इन्द्रापति को भी सम्मानित किया।  

इस अवसर पर जींद के विधायक डॉ० कृष्णलाल मिढा, जुलाना के विधायक अमरजीत ढांडा, भाजपा के जिला अध्यक्ष राजकुमार मोर, हरियाणा सहाकारी चीनी मिल्ज प्रसंघ के प्रबंध निदेशक शक्ति सिंह, उपायुक्त डॉ० आदित्य दहिया, सहकारी चीनी मिल्ज जींद के प्रबंध निदेशक राजेश कोथ, नगराधीश होशियार सिंह समेत जिला प्रशासन के कई विभागों के अधिकारी एवं कर्मचारी मौजूद रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें