expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : उठान कार्य में देरी करने पर ट्रांसपोर्टर के खिलाफ की जाएगी कार्यवाही : DC

रेवाड़ी, 10 नवंबर। डीसी यशेन्द्र सिंह ने अधिकारियों को निर्देश दिए है कि अनाज मंडी में बाजरा के उठान कार्य में तेजी लाएं ताकि कोई पेरशानी न हो। उन्होंने कहा कि जिस सीरियल से बाजरा की खरीद हो रही है, उसी सीरियल से उठान कार्य हो।



  डीसी यशेन्द्र सिंह ने आज अनाज मंडी रेवाड़ी का औचक निरीक्षण किया। उनके साथ एसडीएम रेवाड़ी रविन्द्र यादव, मार्किट कमेटी सचिव सत्यप्रकाश, अनाज खरीद एजेंसियों के प्रतिनिधि व किसान भी मौजूद रहें। डीसी ने मशीन द्वारा बाजरे की नमी की चैकिंग करवाई तथा खरीद की जानकारी ली। यशेन्द सिंह ने बताया कि रेवाड़ी अनाज मंडी में अब तक 31 हजार 564 मीट्रिक टन बाजरा खरीदा जा चुका है लेकिन 23 हजार 750 मीट्रिक टन का ही उठान कार्य हुआ है, इस उठान कार्य में कोताही बरतने वाले ट्रांसपोर्टर के खिलाफ एसडीएम रेवाड़ी को जांच करने के भी निर्देश दिए।

  यशेन्द्र सिंह ने खरीद ऐजसियों को निर्देश दिए कि मण्डियों में आने वाले बाजरे का उठान नियमानुसार सही समय पर करवाएं। उन्होंने कहा कि यदि ट्रांसपोर्टर उठान कार्य में देरी करेगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही की जाएगी। उन्होंने संबंधित अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि वे अनाज मंडी में सफाई व्यवस्था पर विशेष ध्यान दें और मंडी में बिजली, पेयजल व शौचालयों का विशेष ध्यान रखें ताकि आढतियों, किसानों व मंडी मजदूरों को किसी प्रकार की असुविधा का सामना न करना पड़े। 



  उपायुक्त ने अधिकारियों से मंडियों में कोविड-19 महामारी व किसानों के लिए की जा रही व्यवस्थाओं बारे जानकारी ली। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि मंडियों में कोविड-19 महामारी कोरोना वायरस से बचाव के लिए भी व्यापक प्रबंध किये जायें। मंडियों में मास्क तथा सैनेटाईजर की समुचित व्यवस्था की जाएं। साथ ही सोशल डिस्टेंसिंग की अनुपालना भी अनिवार्य रूप से की जाए। 

  गौरतलब है कि वर्ष 2019 में जिले के 31 हजार 828 किसानों ने तथा इस वर्ष 2020 में जिले के लगभग 46 हजार 827 किसानों ने बाजरे की ब्रिकी के लिए मेरी फसल मेरा ब्यौरा पोर्टल पर रजिस्टेशन करवाया हुआ है। जिले में किसानों द्वारा इस वर्ष एक लाख 79 हजार 186 एकड़ में बाजरे की खेती की हुई है। बाजरे की हैफेड व वेयरहाउस एजेंसियों के मार्फत मंडियों से खरीदारी की जा रही है।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें