expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : AMVA की विशेष बैठक में मुद्दों पर मंथन करने पर मिला उचित प्रतिनिधित्व एवं कार्यवाही का आश्वासन

डा अम्बेडकर मिशनरीज़ विधार्थी एसोसिएशन (रजि) AMVA के 11 सदस्यों प्रतिनिधि मंडल की बैठक लगभग एक घंटा चली जिसमे 10 सूत्रीय मांग पत्र पर गहनता से चर्चा हुए जिसमे हर विषय के पहलू पर समाधान पर सुझाव लेकर डा.बनवारी लाल जी केबिनेट मंत्री हरियाणा प्रदेश ने जिन विषयों पर सीधे उनका अधिकार क्षेत्र है उन पर आज से ही कार्य शुरू करवाकर जल्द ही इन समस्याओं का समाधान कर दिया जाएगा। जो सरकार के माध्यम से हल होने है उन बिंदुओं पर प्रदेश सरकार से बात करके मजबूती से समाज का पक्ष रखकर सवेधनिक अधिकार प्रदान किए जाएंगे। 




छात्र नेता विक्रम सिंह डूमोलीया अध्यक्ष AMVA ने 10 सूत्रीय मांग पत्र में प्रमुख मुददे निम्न रखे...


1. हरियाणा प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के बैकलॉग को रोस्टर बिंदुओ को ध्यान में रखकर स्पेशल भर्ती प्रक्रिया के तहत पूरा किया जाए।


2. हरियाणा प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों की कॉलेज, यूनिवर्सिटी, में दाखिला फ़ीस माफ है, जिनके माता पिता की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए तक है, परंतु शिक्षण संस्थानों के प्राचार्य फिर भी अवैध फ़ीस वसूली कर रहे हैं। इस वसूली पर रोक लगे ओर इन दोषी प्राचार्यो के खिलाफ SC/ST ACT के तहत मुकदमा दर्ज करवाया जाए।


3. अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों के माता पिता की वार्षिक आय 2.50 लाख रुपए तक की शर्त हैं। इस शर्त को बढ़ाकर कम से कम 8 लाख रुपए वार्षिक किया जाए।


4. हरियाणा प्रदेश में अनुसूचित जाति वर्ग के बुद्धिजीवी वर्ग को उचित प्रतिनिधित्व प्रदान किया जाए। क्योंकि प्रदेश की 43 यूनिवर्सिटी में अनुसूचित जाति वर्ग से एक भी कुलपति, कुलसचिव, परीक्षा नियंत्रक  नियुक्त नहीं किया गया है, जिससे इस वर्ग के बुद्धिजीवी वर्ग उपेक्षा के शिकार हैं।


5. हरियाणा प्रदेश के सभी अनुसूचित जाति वर्ग के मोहौलो में अम्बेडकर भवन व लाइब्रेरीयो का निर्माण करवाए जाएं।


6. अनुसूचित जाति/पिछड़े वर्ग के छात्रों के लिए पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए एक योजना का कलेंडर तेयार किया जाए। जिसमे फार्म निकलने से स्कॉलरशिप मिलने तक का सरकार का एजेंडा छात्र ऑनलाइन चेक कर सके।

7 प्रथम व द्वितीय श्रेणी में पदोन्नति में आरक्षण लागू हो।

8  अनुसूचित जाति का बैकलॉग कोटा स्पेशल भर्ती द्वारा भरा जाये।

9    कच्ची पक्की भर्ती में 20%आरक्षण की व्यवस्था हो।


10. Covid-19 में ऑन ड्यूटी मृत्यु होने वाले कर्मचारियों के परिवार को एक नोकरी ओर 50 लाख का बीमा प्रदान किया जाए।


11. अनुसूचित जाति/पिछड़े वर्ग के छात्रों की रूकी हुई पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप जल्द रिलीज़ की जाए।


12. अनुसूचित जाति वर्ग के छात्रों को परीक्षा में अच्छे अंक लाने पर इन सभी छात्रों को कंप्युटर सेट प्रदान किए जाएं।



इन सभी बातों पर मंथन होने पर उन्होंने कहा मेरे से सम्बन्धित विभाग को जल्द आदेश जारी कर दिए जाएंगे। सरकारी नीति आदेशों का पालन नहीं कर रहे शिक्षण संस्थानों के साथ सख्ती से निपटा जाएगा। प्रतिनिधिमंडल में प्रमुख रूप से अध्यक्ष AMVA विक्रम सिंह डूमोलीया, प्रधान महासचिव बुद्धिजीवी प्रकोष्ठ भगत सिंह सांभरिया, प्रदेश सचिव मछंदर राय, जॉन प्रभारी अरुण कुमार बधराना, प्रदेश उपाध्यक्ष रवि प्रकाश भुक्कल, सहयोंजक आईटी सेल कमलजीत सिंहमार, अनिल कुमार, नरेश कुमार, दीपिका, इत्यादि प्रमुख रूप से शामिल रहे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें