expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : किसानो के मुद्दो को लेकर धरना जारी. 23 को बावल में किसान संगठनों की होगी महापंचायत



रेवाड़ी में स्वराज इंडिया पार्टी के बैनर तले जय किसान आंदोलन का धरना प्रदर्शन आज छठे दिन भी जारी रहा वहीं बावल अनाज मंडी में किसान संघर्ष समिति का धरना प्रदर्शन भी दस दिन से जारी है. किसानो की चार सूत्रीय मांगों को लेकर जय किसान संगठन और किसान संघर्ष समिति बावल के सदस्य धरनारत है. किसान संगठन के सदस्य मार्किट कमेटी कार्यालय के बाहर आज छठे दिन भी धरने पर बैठे रहे. बाजरे की खरीद प्रक्रिया में तेजी लाने, MSP पर खरीद सुनिश्चित करने, सिस्टम में आई तकनीकी खामियों को दूर करने, किसानो के टोकन और संख्या बढ़ाने समेत प्रमुख कई मांगो को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं और मांगे नहीं माने जाने तक धरना जारी रखने की चेतावनी दी है. भारतीय किसान यूनियन जिला प्रधान समय सिंह जाटूसाना ब्लॉक प्रधान अशोक ओर जय हिन्द किसान के संयोजक धर्मपाल नम्बरदार ने जाटूसाना ओर कोसली अनाज मंडी का दौरा किया जिसमें ये पाया कि बाजरे की फसल बहुत धीमी गति से ख़रीदी जा रही है जिसे की किसान बहुत परेसान है वे सरकार से मांग करते है कि बाजरे की खरीद में तेजी लाई जाए और किसानों को 23 तारीख को महापंचायत बावल अनाज मंडी में आने का निमंत्रण दिया जिला प्रधान समय सिंह ने कहा कि जितने ज्यादा किसान महापंचायत में पहुचेगे उतना ही सरकार पर बाजरा खरीदने का दबाव बनेगा भारतीय किसान यूनियन के जिला प्रधान समय सिंह ने कहा कि कृषि अध्यादेशों के खिलाफ 23 सितंबर को बावल अनाज मंडी में किसानो की महा पंचायत होगी जिसमें आर पार की लड़ाई की रणनीति बनाई जाएगी और इस गूंगी व बहरी सरकार को जगाने का काम करेंगे. समय सिंह ने कहा कि इस महा पंचायत में सभी किसान संगठन भाग लेंगे और किसान विरोधी बिलों को वापस लेने के लिए सरकार को विवश करेंगे. रेवाड़ी के बावल अनाज मंडी में किसान संघर्ष समिति का धरना आज दसवां दिन भी जारी रहा। जिसमे 23 अक्टूबर को होने वाली किसानों की पंचायत के बारे में विस्तार से चर्चा की गई इसके लिए गांव गांव जाकर किसान संघर्ष समिति पंचायत का निमंत्रण दे रही है. 



* 23 अक्टूबर को होने वाली किसान महापंचायत को लेकर कार्यकर्ता तैयारी में जुटे। 

* राष्ट्रीय किसान नेता करेंगे शिरकत।  

मुख्य रूप से राकेश टिकैत राष्ट्रीय प्रवक्ता भारतीय किसान यूनियन,

चौधरी युद्धवीर सिंह राष्ट्रीय महासचिव, रतनमान प्रदेश अध्यक्ष, रामपाल जाट अध्यक्ष किसान महापंचायत राजस्थान, निर्दलीय विधायक महम से बलराज कुण्डु के अलावा अन्य किसान नेता होंगे शामिल 

* मुख्य मुद्दे-



1- न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सभी किसानों का बाजरा की खरीद। 

2- न्यूनतम समर्थन मूल्य पर सभी  

फसलों की गारंटी।  

3- न्यूनतम समर्थन से नीचे फसल  

खरीद पर दण्ड का कानून। 

4- अभी हाल ही में बने किसान  विरोधी कानूनों पर विस्तृत चर्चा

5- स्वामीनाथन रिपोर्ट के अनुसार  

फसलों का समर्थन मूल्य तय करना। 

इसके अलावा अन्य किसानों के मुद्दों पर चर्चा होगी।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें