expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : जिला के 2 लाख 47 हजार 701 बच्चों को 12 से 17 अक्टूबर तक खिलाई जाएगी पेट के कीडे मारने की दवा.

ग्राम समाचार न्यूज : रेवाड़ी : जिला के 2 लाख 47 हजार 701 बच्चों को 12 से 17 अक्टूबर तक   पेट के कीडे मारने की दवा खिलाई जाएगी। इस दवा से कोई बच्चा वंचित न रहे इसके लिए समुचित प्रबन्ध किये जाएं।

अतिरिक्त उपायुक्त राहुुल हुड्डा ने बुधवार को राष्ट्रीय कृमि मुक्ति कार्यक्रम के सम्बंध में स्वास्थ्य विभाग व शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ली। एडीसी ने बताया कि रेवाडी जिला में 2 लाख 47 हजार 701 बच्चों को को पेट के कीडे मारने की दवा खिलाने का लक्ष्य रखा गया है। इस लक्ष्य को पूरा करने के लिए शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग व महिला एवं बाल विकास विभाग पूर्ण रूप से अपनी जिम्मेदारियों का ईमानदारी से निर्वहन करें। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि ऐलबेंडाजोल की टेबलेट खिलाई जाए तथा यह सुनिश्चित किया जाए कि जिला को एक वर्ष से 19 वर्ष तक का कोई भी बच्चा छूटने न पाएं।

एडीसी ने बताया कि उक्त कार्यक्रम के तहत बच्चों को विभिन्न प्रकार के उपाय जैसे खाना खाने से पूर्व अच्छी तरह हाथ धोना, पानी उबाल कर पीना, शौचालय के बाद अच्छी तरह हाथ धोना, फल व सब्जियों इत्यादि को अच्छी प्रकार से धोकर प्रयोग करना, साफ शौचालय का प्रयोग करना आदि बारे विस्तार से जानकारी प्रदान की जाएगी ताकि बच्चों में कीडों का संक्रमण ना फैलने पाए।

हुड्डा ने कहा कि इस कार्य को सैक्टर बनाकर पूरा किया जाए तथा हर सैक्टर में सुपरविजन के लिए डाक्टर की उपस्थिति सुनिश्चित की जाए। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोविड-19 बीमारी से बचाव हेतु सभी दिशा-निर्देशों व आवश्यक सुरक्षा उपायों का ध्यान रखें। उन्होंने कहा कि एल्बेंडाजॉल खिलाने से पहले खांसी बुखार सांस फूलना जैसे लक्षणों और लाभार्थियों की कांटेक्ट हिस्ट्री के बारे में जानकारी ली जाएं। साथ ही गृह भ्रमण के समय अगर किसी घर के सदस्य को कोविड-19 के लक्षण हो तब जिला अधिकारी को सूचित करें।

डिप्टी सीएमओ डॉ विजय प्रकाश ने बैठक में बताया कि एक से दो वर्ष तक के बच्चों को ऐलबेंडाजोल की आधी टेबलेट 200 मिलीग्राम की तथा 2 वर्ष से 19 वर्ष तक के बच्चों को ऐलबेंडाजोल की एक गोली 400 मिलीग्राम की खिलाई जाएगी। उन्होंने बताया कि 12 से 17 अक्टूबर तक कोई बच्चा इस दवा से वंचित रह जाएगा तो उसे 18 व 19 अक्टूबर को यह दवा खिलाई जाएगी। डॉ विजय प्रकाश ने बताया कि बच्चों में कुपोषण को रोकने व रक्त की कमी को पूरा करने के लिए यह दवाई खिलाई जाती है।

बैठक में एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, एसडीएम कोसली कुशल कटारिया, एसडीएम बावल मनोज कुमार, नगराधीश संजीव कुमार, डीएसपी हंसराज, डीआरओ विजय यादव, सीएमओ डॉ सुशील माही, डॉ रजनीश कुमार, एसएमओ डॉ अशोक कुमार, पीओ आईसीडीएस संगीता यादव, प्राईवेट स्कूल एशोसिएशन के रामपाल व अमित, जिला शिक्षा अधिकारी राजेश कुमार भी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें