expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Rewari News : 12 गांवों के एक हजार 91 लोगों को मिला सम्पति का मालिकाना हक

 वाड़ी, 11 अक्टूबर। देश में स्वामित्व योजना की शुरूआत हो गई है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने वीडियों कान्फ्रेंसिंग के माध्यम से आज इस महत्वकांक्षी योजना की शुरूआत की। इस योजना की शुरूआत करने के बाद लगभग एक लाख लोगों को प्रोपर्टी कार्ड वितरित किए गए। यह कार्ड मोबाईल फोन पर एसएमएस के जरिए भेजे गए लिंक से डाउनलोड भी किया जा सकेगा। पंचायती राज मंत्रालय के तहत शुरू इस योजना से 6 राज्यों के 763  पंचायतों के एक लाख लोग लाभान्वित होंगें।

इस संदर्भ में जिला सचिवालय सभागार में आयोजित स्वामित्व योजना कार्यक्रम में हरियाणा के सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारी लाल ने बतौर मुख्य अतिथि के रूप में शिरकत की तथा कान्हावास गांव के लोगों को प्रोपर्टी डीड प्रदान की। सहकारिता मंत्री डॉक्टर बनवारी लाल लाल ने स्वामित्व योजना कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि यह योजना ग्रामीण लोगों के लिए  बहुत ही लाभकारी योजना है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी इस कार्य के लिए बधाई के पात्र हैं, जिन्होंने अपनी दूरदर्शी सोच के साथ इस कार्य को अमलीजामा पहनाया है। उन्होंने कहा कि माननीय प्रधानमंत्री की इच्छा है कि 2024 तक देश के सभी गांव में लोगों को स्वामित्व योजना का लाभ मिले और लोग इस योजना का लाभ उठाकर अपनी प्रॉपर्टी का हक हासिल कर सकें, जब व्यक्ति के पास अपनी संपत्ति का अधिकार होता है तो वह व्यक्ति बैंक व किसी अन्य संस्था से ऋण लेकर अपने व्यवसाय को भी आगे बढ़ा सकता है।
  डा. बनवारी लाल ने कहा कि स्वामित्व योजना से गांवो में शहरों की तर्ज पर विकास होगा तथा रोज-रोज गांवों में प्रॉपर्टी पर होने वाले झगड़े-फिसाद भी कम होंगे। उन्होंने कहा कि स्वामित्व योजना गांव की संपत्तियों के सही आकलन करने का प्रयास है। इस योजना के तहत देश के सभी गांवों की लाल डोरे के अंदर की सभी संपत्ति की ड्रोन से मैपिंग की गई है। गांव के लोगों को एक मालिकाना प्रमाणपत्र दिया गया है। संपत्ति को लेकर जो भ्रम की स्थिति रहती है वो दूर हो जाएगी। इससे गांव में विकास योजनाओं की प्लानिंग सही तरीके से हो सकेगी। सहकारिता मंत्री ने कहा कि पीएम मोदी द्वारा शुरू की गई स्वामित्व योजना के अंतर्गत आने वाले सभी गांवों के काम ऑनलाइन हो जाएंगे, जिससें ग्रामीण लोग अपनी संपत्ति का पूरा ब्यौरा ऑनलाइन देख सकेंगे। स्वामित्व योजना के तहत लोग ऋण ले सकेंगें, तथा जमीन को बेच व खरीद भी सकेगें। इस योजना के शुरू होने से ग्राम पंचायतों में होने वाली धांधली जमीनों पर कब्जा और भूमाफिया के ऊपर लगाम लगेगी। जिला में आज 12 गांवो में प्रॉपर्टी डीड के वितरण का कार्य किया गया, कान्हावास गांव में बतौर मुख्य अतिथि सहकारिता मंत्री डॉ बनवारी लाल ने, नयागांव में प्रधान जिला परिषद शशि बाला, भवाड़ी में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद त्रिलोक चंद, डाबडी में एसडीएम रेवाडी रविन्द्र यादव, रालियावास में एसडीएम बावल मनोज कुमार, मुढ़लिया में नगराधीश संजीव कुमार, निगानियावास में रोहित कुमार एचसीएस यूटी, बालावास अहीर रमित यादव एचसीएस यूटी, शहबाजपुर खालसा में डीईटीसी प्रियंका, काकोडिय़ा में जिला राजस्व अधिकारी विजय यादव, घुडक़ावास में महाप्रबंधक हरियाणा राज्य परिवहन नवीन शर्मा तथा जोनावास में तहसीलदार रेवाड़ी प्रदीप देशवाल ने बतौर मुख्य अतिथि शिरकत कर प्रोपर्टी डीड का वितरण किया।
गौरतलब है कि रेवाड़़ी जिला में स्वामित्व योजना के अंतर्गत उपरोक्त 12 गांवों की पैमाइश उपरांत भारतीय सर्वेक्षण के द्वारा ड्रोन मैपिंग की गई थी जिसके आधार पर नक्शे प्राप्त हुए है। उन्होंने कहा कि जिला रेवाड़ी के 12 गांवों के 1091 प्रॉपर्टी की डीड आज लोगों को सौपी जा चुकी हैं। डॉ बनवारी लाल ने इस कार्यक्रम में कान्हावास गांव के लोगों को उनके प्रॉपर्टी के कागजात प्रदान किए। इस मौके पर पुलिस अधीक्षक अभिषेक जोरवाल, अतिरिक्त उपायुक्त राहुल हुड्डा, एसडीएम कोसली एवं डीडीपीओ कुशल कटारिया, उप पुलिस अधीक्षक अमित भाटिया भी मौजूद रहे। कार्यक्रम से जुड़े लोगों ने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के लाइव कार्यक्रम से जुडक़र प्रधानमंत्री महोदय द्वारा दिए गए संदेश को को भी सुना।
Share on Google Plus

Editor - राजेश शर्मा : रेवाड़ी (हरि.) - 9813263002

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें