expr:class='"loading" + data:blog.mobileClass'>

Jamtada News: उप विकास आयुक्त नमन प्रियेश लकड़ा ने मनरेगा की समीक्षा बैठक की



ग्राम समाचार जामताड़ा, ब्यूरो रिपोर्ट:-    दिनांक 19 अक्टूबर 2020 के संध्या बेला में समाहरणालय स्थित सभाकक्ष में उप विकास आयुक्त श्री नमन प्रियेश लकड़ा (भा.प्र.से.) के अध्यक्षता में जिला में मनरेगा अंतर्गत संचालित योजना एवं पीएम आवास योजना की समीक्षा बैठक आहूत की गई। 

उप विकास आयुक्त जामताड़ा ने सभी संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं बीपीओ को निर्देश दिया कि मानव दिवस का सृजन अभियान 18 सितंबर से 22 अक्टूबर तक चलाया जा रहा है उक्त अभियान के लक्ष्य को प्राप्ति करने का निर्देश दिया गया।साथ ही कहा गया कि मनरेगा के तहत 2019-20, 2000- 21 में

कार्य करने वाले मजदूरों का किसी कारण से रिजेक्ट ट्रांजैक्शन को पुनः रीजेनरेशन ऑफ सक्सेसफुल ट्रांजैक्शन करने का निर्देश दिया गया।

बैठक में उप विकास आयुक्त ने समीक्षाक्रम में मनरेगा योजना के तहत दिए गए लक्ष्य को हासिल करने हेतु सम्बन्धित प्रखंड के प्रखंड विकास पदाधिकारी को आवश्यक दिशा निर्देश दिया। 

उप विकास आयुक्त ने सभी सम्बन्धित पदाधिकाियों को आंगनबाड़ी योजनाओं का निर्माण ऑन गोइंग करने का निर्देश दिया गया।

उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को निर्देशित किया कि मनरेगा कार्य में जेसीबी का प्रयोग ना हो सुनिश्चित करें, ऐसा करने पर जेसीबी मालिक पर कार्रवाई की जाएगी। 

सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को लंबित योजनाओं की प्रगति रिपोर्ट देने का निर्देश दिया गया, ताकि यह स्पष्ट हो सके कि कितना योजना पूर्ण हुई है और कितने योजना का जियो टैग हुआ है। कितने योजनाओं का काम रुका हुआ है। 

प्रधानमंत्री आवास योजना की समीक्षा करते हुए उप विकास आयुक्त ने कहा की वित्तीय वर्ष 2020-21 के तहत प्रखंडवार दिए गए आलोक में पंजीकरण, जिओ टैगिंग आदि कार्य पूर्ण किया जाय। लंबित आवास को पूर्ण करने हेतु निर्देश दिया गया।

उप विकास आयुक्त ने सभी सम्बन्धित पदाधिकारियों को संबोधित करते हुए कहा कि वर्तमान समय में कोरोना महामारी को देखते हुए प्रवासी श्रमिक देश के विभिन्न हिस्सों से अपने गृह जिला में वापस आएं हैं। ऐसे में हमारा उद्देश्य श्रमिकों को विभिन्न योजनाओं में लगाकर उनके लिए जीविकोपार्जन का साधन तैयार करना है। जिससे वे आर्थिक संवर्धन हासिल कर सके।

उप विकास आयुक्त ने कहा की मनरेगा के तहत कार्यों के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग, हैंड सैनिटाइजेशन व मास्क का इस्तेमाल अति आवश्यक समझा जाए। 

इसके अलावा उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि उनके प्रखंड में रहने वाले छूटे श्रमिकों की स्किल मैपिंग का कार्य करते हुए उन्हें जॉब कार्ड मुहैया कराया जाए।

उप विकास आयुक्त ने कहा कि दीदी बाड़ी योजना का संचालन मिशन मोड में करने की जरूरत है साथ ही दिया गया लक्ष्य 2800 को पूर्ण करने का निर्देश दिया गया साथ ही दीदी बाड़ी योजना में अपेक्षित प्रगति लाने का निर्देश दिया गया। कहा की सभी योजनाओं का लाभ जरूरतमंद अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाना हमारी प्राथमिकता है।

मौके पर अधिकारी कर्माटांड सच्चिदानंद वर्मा,बीडीओ नाला कौशल कुमार बीडीओ, जामताड़ा,  जहीर आलम,बीडीओ, कुंडहित गिरिवर मिंज, बीडीओ ,नारायणपुर माहेश्वरी प्रसाद,बीडीओ फतेहपुर मुकेश बाउरी,बीडीओ कुंडहित गिरवर मींज, पंकज कुमार तिवारी, परीक्ष्यमान सहायक जिला योजना पदाधिकारी,परीक्ष्यमान डेप्युटी कलेक्टर विजय कुमार महतो,श्री ईश्वर दयाल महतो, अजय कछप, अनिल रविदास, परियोजना पदाधिकारी संदीप कुमार, डीपीएम  रीता सिंह,सभी बीपीओ सहित सम्बन्धित पदाधिकारी,कर्मी उपस्थित थे।

Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

टिप्पणी पोस्ट करें