GoddaNews: अब बच्चों को पढ़ाएगा ज्ञानोदय रथ


ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-    जिले में लॉकडाउन के चलते प्रभावित हुए सरकारी स्कूलों के बच्चों तक बेहतर शिक्षा पहुंचाने के उद्देश्य से उपायुक्त भोर सिंह यादव एवं उप विकास आयुक्त अंजली  यादव के द्वारा संयुक्त रुप से जिले में ज्ञानोदय रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। महोदय के द्वारा बताया गया कि यह जिले में एक अनूठी पहल है। ज्ञानोदय रथ के जरिए जिले के बच्चों को शिक्षा के क्षेत्र में एक नई रोशनी प्रदान की जाएगी जिसके माध्यम से बच्चे एलईडी स्क्रीन में वीडियो के माध्यम से देखकर एवं समझ कर पढ़ सकेंगे । विशेष कर यह कार्यक्रम जिला प्रशासन एवं अदाणी फाउंडेशन के सहयोग से चलाए जा रहे हैं। जो जिले के चुने हुए विद्यालयों में स्मार्ट क्लास के माध्यम से शिक्षा प्रदान करेगी। ज्ञात हो कि पूर्व में भी स्मार्ट क्लास के माध्यम से बच्चों को शिक्षा प्रदान की जा रही है जिसमें एक कदम और बढ़ाते हुए ज्यादा से ज्यादा बच्चों तक ज्ञानोदय रथ के माध्यम से शिक्षा के स्तर में और भी सुधार लाने का प्रयास है। कार्यक्रम की शुरूआत करते हुए ज्ञानोरथ रथ को जिले में पहले चरण में 2 से 8 अक्टूबर तक गोड्डा, पोड़ैयाहाट और सुंदरपहाड़ी के 6 सरकारी स्कूलों में ज्ञानोदय रथ के जरिए स्मार्ट क्लास के माध्यम से पढ़ाने की व्यवस्था की गई है। फिलहाल ज्ञानोदय रथ के माध्यम से नौवीं एवं दसवीं के बच्चों को पढ़ाने की व्यवस्था की गई है ताकि माध्यमिक परीक्षा की तैयारी बच्चे बेहतर परिणाम हासिल कर सकें। ज्ञात हो कि जिले में ज्ञानोदय कार्यक्रम के जरिए लॉकडाउन के दौरान भी ज्ञानोदय गोड्डा एप के जरिए बच्चों को ऑनलाइन पढ़ाई की व्यवस्था की गई थी। जाहिर है जिला प्रशासन के अनूठी पहल से सुदूर इलाकों में भी बच्चों तक शिक्षा पहुंचाने की व्यवस्था की जा रही है और संसाधन की अनुपलब्धता का असर बच्चों की शिक्षा पर ना पड़े इसके लिए जिला प्रशासन की यह पहल सराहनीय है। जिला शिक्षा अधीक्षक फूलमणि खलखो के द्वारा बताया गया कि माध्यमिक परीक्षा निकट आ रहा है, ऐसे में पढ़ाई के प्रति बच्चों की रुचि जगाने और आगामी परीक्षा पर परिणाम बेहतर हो इसलिए सुदूर इलाकों के छात्रों के लिए ज्ञानोदय रथ हाई स्कूल के बच्चों के लिए एक सटीक पहल है

मौके पर प्लस टू हाई स्कूल के प्रधानाचार्य  परितोष पाठक, नीति आयोग के कोषांग प्रभारी  संतोष कुमार, अदाणी फाउंडेशन के पदाधिकारी व इकोवेशन के पदाधिकारी गण मौजूद थे।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें