Godda News: उप विकास आयुक्त ने जल जीवन जागरुकता रथ रवाना किया



ग्राम समाचार गोड्डा, ब्यूरो रिपोर्ट:-    आज दिनांक 03.10.2020 को गोड्डा जिला अंतर्गत उप विकास आयुक्त अंजलि यादव के द्वारा जल जीवन मिशन जन जागरूकता हेतु जिले के विभिन्न प्रखंडों में हरी झंडी दिखाकर रथ को रवाना किया गया।  बताया गया कि जल जीवन मिशन के तहत हमलोग ज़्यादा से ज़्यादा लोगो को जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से अपनी ये गतिविधियां कर रहे हैं क्योंकि ज्यादातर जगहों पर हमलोगों ने देखा है कि शौचालय हमारे जिले में सभी जगहों पर बन गया है इसके बाद भी कई जगहों पर लोगो के द्वारा उसका इस्तेमाल नही किया जा रहा है।इसी के तहत लोगों में जागरूकता फैलाते हुए, पीने का पानी साफ रहे, इसके लिए ये जो हमारा अलग अलग प्रोग्राम है इसमे पानी की जांच होगी जहां पर भी अगर कुछ शिकायत आएगी उसको उसके अनुरूप सामाधान करेंगें। तो इसी मामले में जागरूकता फैलाने के लिए इस रथ को हमने रवाना किया है।

रथ के माध्यम से जिले के विभिन्न प्रखंडों के सभी ग्राम पंचायतों में हर घर में नल के महत्व को बताया जाएगा। महोदया के द्वारा बताया गया कि प्रत्येक प्रखंडों में जल जीवन मिशन के तहत शुद्ध पेयजल का रखरखाव कैसा हो, शुद्ध पेयजल स्रोत सुरक्षा के लिए क्या जरूरी है , स्वच्छता के मूल मंत्र , हाथ धुलाई , शुद्ध पेयजल का समाधान, इस जागरूकता रथ के माध्यम से लोगों को जागरूक किए जाएंगे साथ ही साथ जागरूकता रथ के माध्यम से जिले वासियों को बताया जाएगा कि पानी भरने से पहले अपने हाथ और बर्तन को अच्छी तरह साफ सफाई करें, स्वच्छता के मूल मंत्र पर प्रकाश डालते हुए बताया गया कि गांव घर और पेयजल स्वच्छता के लिए निम्न बातों का विशेष कर ख्याल रखें*

शौच के लिए हमेशा शौचालय का इस्तेमाल करें'

 शौचालय को इस्तेमाल करने से पहले और उसके बाद अच्छी तरह से फ्लश करें।

पेयजल स्रोत की आस पास कूड़े कर्कट रसायनिक अथवा जैविक कचरे को ना फेंके।

जलजमाव की स्थिति से निपटने के लिए नाली और सोकपिट का निर्माण कराएं।

 घरेलू कचरे के निपटान की समुचित व्यवस्था करें:-

कार्यक्रम को सफल बनाने कार्यपालक अभियंता पेयजल स्वच्छता प्रमंडल गोड्डा, सभी जिला समन्वयक एवं यूनिसेफ की टीम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


Share on Google Plus

Editor - भुपेन्द्र कुमार चौबे

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें