Banka News: पदाधिकारियों के द्वारा दिया गया प्रशिक्षण

 ग्राम समाचार,बांका। बिहार विधान परिषद के कोशी स्नातक निर्वाचन क्षेत्र का निर्वाचन –2020 के निमित्त आज समाहरणालय सभागार ,बांका में सभी पीठासीन पदाधिकारी, P1, P2, P3 को प्रशिक्षण कोषांग के नोडल पदाधिकारी बांका एवं उप निर्वाचन पदाधिकारी बांका द्वारा प्रशिक्षण दिया गया। प्रशिक्षण में बताया गया कि पीठासीन पदाधिकारी मतदान केंद्र पर मतदान प्रारंभ होने के कम से कम 1 घंटा पूर्व पहुंच जाएंगे। मतदान कार्य 8:00 बजे पूर्वाहन से 5:00 अपराह्न के बीच संपन्न कराया जाना है। 



प्रशिक्षण में बताया गया कि पीठासीन पदाधिकारी मतदान सामग्री प्राप्त करते समय मतदान केंद्र से संबंधित विशेष सामग्री यथा मतदाता सूची, मतपत्र संख्या, पेपर सील संख्या, मतपेटीका संख्या, प्रभेदक चिन्ह आदि का सुक्ष्मता से मिलान कर लेंगे। मतदान केंद्र के बाहर मतदान केंद्रों की सूची मतदान क्षेत्र की विवरणी मतदान हेतु वैकल्पिक दस्तावेज की सूची तथा मत अभिलेखित करने से संबंधित आयोग के निर्देशों को प्रकाशित करेंगे। पीठासीन पदाधिकारी यह सुनिश्चित हो लेंगे कि अभ्यर्थी के द्वारा मतदाता को निर्गत की जाने वाली पर्ची मतदान केंद्र के 200 मीटर के भीतर स्थापित नहीं की गई हो। मतदान केंद्र पर अभ्यर्थी उनके निर्वाचन अभिकर्ता मतदाता के गोद में लिया हुआ शिशु, दिव्यांग मतदाता के साथ आया हुआ सहयोगी आयोग द्वारा प्राधिकृत प्रतिनिधि के अतिरिक्त अनाधिकृत रूप से किसी को प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। 5:00 बजे के बाद ही उन मतदाताओं का मतदान कराया जाएगा जो मतदान की समाप्ति तक पंक्ति में लगे हुए हैं। पीठासीन पदाधिकारी Statutory एवं Non-Statutory पैकेट तैयार करवाएंगे। Statutory पैकेट के अंतर्गत सात प्रकार के एवं Non-Statutory पैकेट के अंतर्गत भी सात प्रकार के अलग-अलग लिफाफे तैयार किए जाएंगे। सभी लिफाफा को सील करेंगे। इसके अतिरिक्त एक तीसरा पैकेट भी तैयार होगा जिसमें छह प्रकार के लिफाफे होंगे। पीठासीन पदाधिकारी की डायरी, मतपत्र लेखा, पेपर सील लेखा, पीठासीन का घोषणा पत्र को बिना सील किए ही तैयार रखेंगे। पीठासीन पदाधिकारी मतदान के दौरान कोविड-19 के सुरक्षा मामलों का दृढ़ता पूर्वक अनुपालन सुनिश्चित करेंगे।

ब्यूरो रिपोर्ट, ग्राम समाचार, बांका

Share on Google Plus

Editor - सुनील कुमार

ग्राम समाचार से आप सीधे जुड़ सकते हैं-
Whatsaap Number -8800256688
E-mail - gramsamachar@gmail.com

* ग्राम समाचार से जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें

* ग्राम समाचार के "खबर से असर तक" के राष्ट्र निर्माण अभियान में सहयोग करें। ग्राम समाचार एक गैर-लाभकारी संगठन है, हमारी पत्रकारिता को सरकार और कॉरपोरेट दबाव से मुक्त रखने के लिए आर्थिक मदद करें।
- राजीव कुमार (Editor-in-Chief)

    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

एक टिप्पणी भेजें